Technology

Drone Kya Hai? भारत में ड्रोन कानून | Uses of Drone Camera in Hindi

Drone Kya Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

Drone Kya Hai: भारत में ड्रोन कानून

Hi friends! क्या आपको पता है कि Drone Kya Hai? ड्रोन शब्द सुनते ही आपके दिमाग में कुछ उड़ने वाला गैजेट का ख्याल आया होगा. आपमें से काफी लोगों ने शायद drone camera देखे भी होंगे, क्योंकि आजकल ये कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हैं.

वैसे काफी लोगों को यह भी पता नहीं है कि Drone Kya Hota Hai? ड्रोन काम कैसे करता है? What is Drone Camera in Hindi? Uses and Price of Drones in India. भारत में ड्रोन कानून, यानि हमारे देश में ड्रोन उडाना संवैधानिक है या नहीं?

तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ कि Drone Kya Hai? यह काम कैसे करता है? और भी बहुत कुछ इसके बारे में यानि Drone Camera Details in Hindi. अगर आप भी What is Drone in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Drone Kya Hai? अंत तक जरुर पढ़ें.

Drone Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर में Drone Kya Hai? तो ड्रोन, कंप्यूटर या रिमोट की मदद से चलनेवाला ऐसा हवाई वाहन है, जिसमें pilot नहीं होता. Drone अंग्रेजी का एक शब्द है, जिसका अर्थ ‘Male Bee’ यानि नर मधुमक्खी होता है.

Drone Kya Hai What is Drone in Hindi

Drone Design की बात करें, तो ड्रोन भी हेलीकाप्टर जैसे ही होते हैं. एक मुख्य rectangular unit होता है, जहाँ पर सारा drone technology लगा होता है. सबसे आगे की ओर एक camera लगा होता है, जो एक gimbal stabilizer के साथ जुड़ा होता है.

इसमें कुल चार पंखे होते हैं, जिन्हें हम propellers भी कहते हैं. Drone motor और propellers के माध्यम से ड्रोन बहुत ही आसानी से हवा में उड़ने में सक्षम हो पाता है. इसके अलावा quadcopter drone kya hota hai? तो इसमें चार पंख होने की वजह से हम इसे ही इस नाम से भी बोलते हैं.

Drone Types in Hindi

ड्रोन के साइज़ और वजन के आधार पर ड्रोन को अलग-अलग प्रकार में इसे बांटा गया है, जो निम्नलिखित हैं.

  • Nano Drone: ऐसे ड्रोन जो 250 grams या उससे कम के हों, वे nano drones की category में आते हैं. ये सामान्यतः बच्चों को खेलने के लिए बनाए जाते हैं.
  • Micro Drones: ये वैसे ड्रोन हैं, जिसका वजन 250 grams से ज्यादा और 2 kg से कम हो.
  • Small Drones: जिन drones का weight 2 kg से ऊपर और 25 kg से कम हो, उन्हें small drones कहा जाता है.
  • Medium Drones: अब Medium Drone Kya Hai? तो इनका वजन 25 kg से ज्यादा और 150 kg से कम होता है.
  • Large Drones: अब जिन ड्रोन का वजन 150 kg से भी ज्यादा हो, उन्हें large drone कहा जाता है.

Drone Kya Hai Types of Drones in Hindi


Uses of Drone Camera in Hindi

यह तो आपको पता चल ही गया कि Drone Kya Hai? अब हम इसके प्रयोग के बारे में बात करते हैं, यानि ड्रोन का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है?

  • जो ड्रोन हम सामान्य तौर पर देखते हैं, वे videography & photography के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. आजकल के लगभग सभी पर्यटकों के पास आपको यह चीज़ देखने को मिल जाएगी.
  • Drone Camera से आप काफी अच्छे-अच्छे Aerial Shots ले सकते हैं. कैमरा ऊपर होने की वजह से काफी बड़े पैमाने को आप फोटो या विडियो में कैद कर सकते हैं.
  • कई जगहों पर advanced drone बनाकर उसे online order delivery के लिए भी इस्तेमाल किया गया है. हालांकि, अभी तक कोई भी कंपनी ने इसे officially use करना शुरू नहीं किया है.

Drone Kya Hai Delivery Drone in Hindi

  • अमेरिका जैसे कई देश युद्ध में बमबारी करने के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल कर चुके हैं. War में इस्तेमाल होने वाले ड्रोन को हम fighter drone भी कह सकते हैं.

Drone Camera Price in Hindi

अभी मैंने आपको जितने भी drone uses बताये हैं, ज्यादातर सामान्य लोग ड्रोन को videography और photography के लिए ही इस्तेमाल करते हैं. तो अब हम Drone Camera Price in India के बारे में बात करते हैं.

India में आपको Nano, Micro से लेकर Standard, अलग-अलग तरह के drones देखने को मिल जाएंगे. Nano और Micro Drones बच्चों के खेलने के लिए होती है, उसमें कैमरा कभी-कभी नहीं भी होती है. इन्हें हम kids drones के नाम से भी जानते हैं.

लेकिन जो standard camera drones होते हैं, उनमें आपको 20MP से 30MP तक के कैमरा देखने को मिल जाते हैं. इनके कीमत 30,000 रूपए से लेकर 1,20,000 रूपए तक भी होती है. और अगर आप और भी advanced drones खरीदना चाहते हैं, तो वो आपकी मर्जी. परन्तु, ज्यादर सामान्य camera drones आपको एक लाख के अन्दर मिल जाएंगे.

Fighter Drone vs Delivery Drone in Hindi

कुछ समय पहले ही मैंने आपको बताया है कि Fighter Drone और Delivery Drone Kya Hai? ये भी सामान्य ड्रोन के जैसे ही होते हैं, एक ही drone technology पर काम करते हैं. पर इनका use अलग-अलग है. तो अब हम थोडा गौर करते हैं Fighter Drone vs Delivery Drone in Hindi.

Drone Kya Hai Fighter Drone in Hindi

तकनीक (Drone Technology) भले ही दोनों में मिलती-जुलती है, लेकिन अमेरिकी fighter ड्रोन जहाँ जमीन से हज़ारों फूट ऊपर उड़ते हुए दुश्मन पर बम-गोले गिराते हैं, वहीं हमारा delivery drone कम ऊंचाई पर उड़ता है और order deliver करने और निगरानी करने के काम आता है.

Fighter Drone की power काफी ज्यादा होती है और कई घंटों तक काफी वजन के साथ उड़ान भर सकता है. इसका कैमरा भी ज्यादा सेंसिटिव होता है और काफी ऊंचाई से जमीन की हलचल पकड़ लेता है. लेकिन, delivery drone या सामान्य camera drone ज्यादा वजन नहीं उठा सकते हैं.



Drone Technology in Hindi

अब हम बात करते हैं कि आखिर ड्रोन काम कैसे करता है? तो ड्रोन को रिमोट के जरिये कण्ट्रोल कर इसका काम और दिशा तय करना होता है, जबकि ऑपरेटर इसके काम पर मसलन किस दिशा में जा रहा है, पर नज़र रखता है.

Drone Kya Hai Remote Control for Drone Camera

ड्रोन को लेकर इस समय दुनियाभर में कई तरह के प्रयोग किये जा रहे हैं. जैसे- अमेरिका ड्रोन का इस्तेमाल ambulance और हवाई हमलों के लिए कर रहा है. E-commerce कंपनी amazon ने सामान डिलीवरी के लिए एक ड्रोन develop किया है, जो आपके आर्डर किये हुए product को आधे घंटे के अन्दर आपके घर पहुंचाएगा.

यहाँ तक कि मुंबई में भी एक बार pizza पहुँचाने के लिए drone का इस्तेमाल हो चूका है. वहीं पुलिस द्वारा जुलुस पर निगाह रखने के लिए भी drone use किया जाता रहा है. लेकिन अब तक कोई आदमी या कंपनी officially अपने business के लिए इसका इस्तेमाल नहीं कर सके हैं.

Range & Speed: Drone Kya Hai?

GPS System के जरिये काम करने वाले अलग-अलग ड्रोन की कार्यक्षमता अलग-अलग होती है. सामान्य तौर पर निगरानी के लिए इस्तेमाल किये जानेवाले ड्रोन की range फिलहाल 100 kilometer तक है.

एक बार बैटरी चार्ज होने पर यह काफी ऊंचाई पर 100 km/hr की स्पीड से उड़ सकता है. इसकी एक बैटरी लगभग डेढ़ घंटे तक चलती है. वहीं, कुछ ड्रोन एक बार बैटरी चार्ज किये जाने पर 40 km/hr के हिसाब से 20 km तक जा सकते हैं.

आपको जानकर बुरा लगेगा कि जो आप सामान्य camera drone वीडियोग्राफी के लिए खरीदेंगे, उसकी range उतनी नहीं होगी. इसके साथ ही, एक बार बैटरी चार्ज करने पर आप 10-15 Minute तक ही ड्रोन को उड़ा सकते हैं.

Drone Kya Hai Ambulance Drone in Hindi

Drone Rules in India in Hindi

Drone Kya Hai? इसके बारे में अब आपको काफी अच्छी तरह से समझ आ गई होगी. अब बात करते हैं Drone Rules in India के बारे में.  भारत में ड्रोन कानून, यानि भारत में ड्रोन उड़ाने के नियम और कानून.

ड्रोन पर अब तक भारत में साफ कानून नहीं रहा है. लेकिन सरकार ड्रोन की बढती उपयोगिता को देखते हुए commercial license देने को तैयार हो गई है. Director General of Civil Aviation (DGCA) भी ड्रोन को लेकर नए नियम-कायदे तैयार कर चुके हैं.

देश में निजी इस्तेमाल के लिए ड्रोन का प्रयोग अब भी कर रहे हैं. कई पर्यटक शानदार फोटो या विडियो बनाने के लिए अपने साथ ड्रोन ले जाते हैं. ड्रोन न केवल किसी भी स्थान को अलग से देखने का मौका डेटा है, बल्कि इसके जरिये आप शानदार तरीके से अपनी यात्रा की यादों को समेत सकते हो.

Nano Drones और Micro Drones के लिए आपको कोई लाइसेंस की जरुरत नहीं है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि आप अपने ड्रोन को कभी भी, कहीं पर उड़ा सकते हैं. इसमें भी कुछ पाबंदियां हैं.



Drone License Kaise Milega?

अब आपका एक सवाल जरुर होगा कि Drone License Kaise Prapt Kare? तो इसके लिए आप Director General of Civil Aviation (DGCA) की official website पर जा सकते हैं. वहां पर आपको drone licensing के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

वैसे संक्षेप में मैं आपको बता दूँ कि drone license के तहत आपको एक Unique Identification Number (UIN) मिलेगा. जिस तरह फ़ोन में IMEI Number होता है, उसी प्रकार आपका drone track करने के लिए इस संख्या का इस्तेमाल किया जाएगा.

एक और जरुरी बात कि जो आप सामान्य camera drone खरीदेंगे, वो Micro Drone तक ही रहेगा; इस वजह से आपको drone license की चिंता नहीं करनी है. अगर आप किसी commercial use के लिए small या medium drone इस्तेमाल करने वाले हैं, तो ही आपको यह लाइसेंस लेना होगा.

Drone Kya Hai Meaning in Hindi

ड्रोन कानून Restrictions: Drone Kya Hai?

जैसा मैंने आपको बताया है कि Nano और Micro Drones के लिए आपको किसी तरह का license की जरुरत नहीं है. लेकिन, इसमें भी कुछ restrictions हैं, कुछ पाबन्दी है, जो निम्नलिखित है.

  • किसी भी शहर के भीड़ वाले इलाकों में बिना अनुमति ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता है.
  • Airport या helipad के 5 KM के आस-पास ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता.
  • Sensitive zone या High-profile Security वाले इलाकों में ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी है.
  • सरकारी ऑफिस, मिलिट्री स्पॉट आदि में ड्रोन वर्जित है.
  • Officially Drone उड़ाने वाला कम-से-कम 18 साल या उससे ऊपर का होना चाहिए.
  • National Park, Public Spot, Wildlife Sanctuary आदि में भी ड्रोन पर पाबंदी है.

Drones Facts in Hindi

अब हम कुछ Important Facts about Drones के बारे में बात करते हैं. जैसे कि Drone ka Avishkar Kisne Kiya? सबसे पहले ड्रोन कहाँ इस्तेमाल किया गया? और आखिर यह सामान्य कार्य में भी इतना प्रचलित कैसे हुआ?

  • दुनिया में ड्रोन की शुरुआत 18वीं सदी के मध्य में मानी जाती है, जब ड्रोन जैसे vehicle के जरिये Austria ने Venice पर बम से भरे गुब्बारों से हमला किया था. हालाँकि, असली ड्रोन पहली बार First World War के दौरान इस्तेमाल किया गया था.
  • भारत में पहले ड्रोन का नाम लक्ष्य है. इसका इस्तेमाल भारतीय सेना हवाई हमलों के लिए करती है. इसके अलावा रुस्तम, कपोथका जैसे ड्रोन भी काम कर रहे हैं और निशांत और Aura को develop किया जा रहा है.
  • वर्ष 2010 में हैती भूकंप के बाद वहां का दौरा ड्रोन के जरिये किया गया था, जिससे राहत अभियान में भी मदद मिली थी.
  • अफ्रीका में एक Pepper Bullet Spray नाम का ड्रोन तैयार किया गया है, जो भीड़ को काबू करने के काम करता है.
  • India में पहले ड्रोन को लेकर कोई कानून नहीं थी. अभी हाल ही में, सरकार ने इसके बढ़ते प्रयोग को देखते हुए कुछ नियम बनाए हैं. Drone Law in India (भारत में ड्रोन कानून) के बारे में भी मैंने आपको ऊपर में ही बता दिया है.

Conclusion: Drone Kya Hai?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Amazing Facts about Drones in India. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Drone Meaning in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह से समझ भी आ गया होगा कि Drone Kya Hota Hai?

Drone Kya Hai? Price of Drones in India, Drone Technology, License & Law in India. Drone Camera Details in Hindi. भारत में ड्रोन कानून के बारे में अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं.

अगर आप इसी तरह के और Tech Explanation Articles in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी. अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Drone Kya Hai? भारत में ड्रोन कानून | Uses of Drone Camera in Hindi
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.