Driving License me Aadhaar Link Kaise Kare? DL-Aadhaar Link Online Process

1
110
Driving License me Aadhaar Link Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Driving License me Aadhaar Link Kaise Karte Hai? मैं आपको बताना चाहूँगा कि अगर आपके पास driving license है, तो फिर जल्द ही इसे Aadhaar Card से लिंक कराना पड़ सकता है.

आधार और ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करने से किसी व्यक्ति की सारी निजी जानकारियां कनेक्ट जो जाएंगी. इससे फर्जी या कई driving license रखने के मामले ख़त्म हो जाएँगे.

तो आज मैं आपसे Driving License-Aadhaar Linking Process के बारे में बात करने जा रहा हूँ. अगर आप भी How to Link Aadhaar Card to Driving License Online in Hindi? की पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Driving License me Aadhaar Link Kaise Kare?

फ्रेंड्स, जैसा आपको पता ही होगा कि ड्राइविंग लाइसेंस सभी  राज्यों के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए जाते हैं. इसी कारण Aadhaar-Driving License Linking की प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों के हिसाब से थोड़ी-बहुत अलग हो सकती है, लेकिन सभी जगह basic steps एक जैसे ही होंगे.

Driving License को Aadhar से लिंक करने के दो तरीके हैं. पहला, तो यह कि आप सम्बंधित RTO Office जाएं और वहां से आधार-ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक कराएं. दूसरा तरीका है कि आप State Transport Department की वेबसाइट पर जाकर भी इसे लिंक कर सकते हैं.

Online Aadhaar Link to Driving License in Hindi

अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में आधार लिंक ऑनलाइन कराना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने राज्य के transport department की वेबसाइट पर जाएं.

  • वहां पर आपको Link Aadhaar का आप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करने के बाद menu में ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प को चुनें.
  • उसके बाद driving license number दर्ज करें, फिर ‘Get Details’ पर क्लिक करें.
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद गाडी की पूरी डिटेल दिखाई देगी.
  • इसके निचे Aadhaar Number और Mobile Number का column दिखाई देगा.
  • यहाँ पर अपने registered mobile number के साथ 12 अंकों का Aadhar Number दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर One-time Password यानि OTP आएगा.
  • OTP दर्ज करने के बाद आपके आधार और ड्राइविंग लाइसेंस की लिंकिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

List of All States Transport Authority Websites

अब हम सभी राज्यों के Transport Department की वेबसाइट के बारे में बात कर लेते हैं, नहीं तो आपको Driving License me Aadhaar Link करने की प्रक्रिया तो पता होगी, पर बिना वेबसाइट के आप कैसे लिंक करेंगे.

Conclusion: Aadhaar Link to Driving License in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Driving License me Aadhaar Link Karne ka Online Process. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?

Driving License me Aadhaar Link करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Services Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here