Dishwasher Kya Hai? Sabse Achchha Dishwasher Kaise Kharide?

0
97
Dishwasher Kya Hai Buying Guide

Smart Dishwasher Kya Hai?

Hi friends! आपमें से काफी लोग Washing Machine के बारे में जानते होंगे, जिससे हम कपडे धोते हैं. पर क्या आपको पता है कि बर्त्तन साफ करने वाला Dishwasher Kya Hai? Dishwasher Kaise Use Karte Hai?

सर्दियों में ही नहीं, बल्कि आम दिनों में भी किचन में बर्तनों के ढेर को देखकर परेशान हो जाना लाजमी है. लेकिन dishwasher इसका समाधान हो सकता है और आपका काम काफी आसान हो जाएगा.

मार्केट में आपको कई अलग-अलग तरह के dishwasher देखने को मिल जायेंगे. तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Dishwasher Kya Hai और Sabse Achchha Dishwasher Kaise Kharide? अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Smart Dishwasher Buying Guide in Hindi

सुबह-सुबह किचन में बर्तनों का पहाड़ सामने हो तो फिर ऐसे में dishwasher किसी जादू से कम नहीं है. इससे न सिर्फ आपका समय बचता है, बल्कि यह बर्तन को sanitize करने के साथ bacteria और रोगाणु से होने वाले संभावित खतरे से भी बचाता है. साथ ही, किचन की साफ-सफाई भी बनी रहती है.

अगर आपको पता न हो कि Dishwasher Kya Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि यह कपड़ों की washing machine की तरह ही बर्तनों को साफ करने की एक मशीन है.

यह देखने और साइज़ में भी वाशिंग मशीन की तरह ही होता है. अब यह kitchen appliance धीरे-धीरे आम घरों में भी पोपुलर होने लगा है.

बाज़ार में हर तरह के डिशवॉशर उपलब्ध हैं, लेकिन इसकी खरीदारी से पहले अपनी जरुरत और इंस्टालेशन को जरुर ध्यान में रखें.

Smart Dishwasher Kya Hai

Types of Dishwasher in Hindi

Dishwasher Kya Hai? इसके बारे में तो आपको पता चल गया होगा. अब हम बात करते हैं कि Dishwasher Kitne Tarah ke Hote Hai? What are the Types of Dishwasher in Hindi?

मौजूदा समय के मार्केट में built-in, portable & countertop dishwasher उपलब्ध हैं. लेकिन खरीदते समय यह देख लें कि आप रेंट वाले घर में रह रहे हैं या फिर अपने घर में.

अगर रेंट वाले घर में रह रहे हैं और built-in type dishwasher लेते हैं, तो फिर घर बदलते समय परेशानी हो सकती है. हर डिशवॉशर मॉडल की अपनी अलग खासियत होती है.

कम इस्तेमाल करना है, तो फिर drawers dishwasher एक विकल्प हो सकता है. इसमें आप multiple drawers वाले आप्शन को चुन सकते हैं.

यदि किचन में जगह नहीं है, तो फिर पोर्टेबल डिशवॉशर का चुनाव करना ही सही होगा. इसके अलावा Dishwasher Buying Guide in Hindi में और भी कई parameters हैं, जो आपको dishwasher खरीदते समय ध्यान देना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Sabse Achha AC Kaise Kharide?

Noise Level of Dishwasher Kya Hai?

जब डिशवॉशर खरीदने जाएं, तो noise level पर जरुर विचार कर लें. अगर किचन घर के center में है और आपको बार-बार डिशवॉशर के इस्तेमाल की जरुरत पड़ती है, तो फिर उन्हीं डिशवॉशर का चुनाव करें, जिसका नॉइज़ लेवल कम हो.

हालाँकि कम नॉइज़ लेवल वाले डिशवॉशर के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है; लेकिन ये आपके लिए काफी अच्छे साबित होंगे.

Dishwasher me Utensils Fit Honge ya Nahi?

आमतौर पर अपने किचन में जिस तरह के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं, वह dishwasher में साफ हो सकता है या नहीं, यह जरुर देख लें. हालाँकि इसमें एडजस्ट करने वाले racks होते हैं, जिसमें बर्तन को फिट किया जा सकता है.

Washing Cycles of Dishwasher Kya Hai?

Standard dishwasher आमतौर पर light, normal और heavy cycle के साथ आते हैं. लेटेस्ट डिशवॉशर में quick & express cycle जैसे फीचर भी होते हैं.

इसके अलावा, डिशवॉशर में Ports & Pans, Eco Cycle, Glass, Steamwear, Quick Wash, Ports Scrub, Sanitize Wash, Steam Cleaning, Smart Wash, China Cycle, Semi Wash व Anti Bacterial Cycle, Rinse Cycle जैसे options भी आते हैं.

डिशवॉशर में जितना ज्यादा स्मार्ट फीचर लेंगे, कीमत बढती जाएगी. आमतौर पर लोगों को तीन साइकल की ही जरुरत पड़ती है. इसलिए अपनी जरुरत के हिसाब से ही चुनाव करें.

Utensils Cleaning washing Machine Dishwasher Kya Hai

Dishwahser ka Design Kaisa Hai?

डिशवॉशर किचन के डेकोर के लिए भी अच्छा आप्शन हो सकता है. यह white, black, stainless steel आदि में आता है. डिशवॉशर के अन्दर tube plastic और स्टील के होते हैं.

कौन-सा लेना है इसका चुनाव आपको करना है. कुछ में बटन डिशवॉशर के अन्दर ही होता है. इसके अलावा, कुछ में विंडो होता है, जिससे आपको पता चल जाएगा कि बर्तन ठीक से साफ हुआ है या नहीं.

वैसे, stainless interior वाले डिशवॉशर खूबसूरत होते हैं, लेकिन ये वाशिंग परफॉरमेंस को improve नहीं करते. यह केवल स्टाइल के लिए होता है. हालाँकि यह ज्यादा टिकाऊ होता है.

Features & Performance of Dishwasher in Hindi

मैं आपको बताना चाहूँगा कि ज्यादातर dishwasher में 3-Tier System में अच्छी सफाई मिलती है. अगर इससे अधिक लेवेल्स हैं, तो और बेहतर सफाई मिलेगी. डिशवॉशर डिटर्जेंट और rinse agent dispenser standard feature होते हैं.

Electronic dirt sensor भी अच्छा फीचर है. लेटेस्ट डिशवॉशर में swivel sensor भी होता है, जिसमें स्वाइल लेवल के हिसाब से सेंसर को एडजस्ट कर सकते हैं.

आजकल स्मार्ट डिशवॉशर में wi-fi connectivity, smart wash cycle भी होता है, जिसमें स्मार्टफ़ोन के जरिए परफॉरमेंस मोनिटरिंग के अलावा साइकल स्टेटस को चेक कर सकते हैं.

इसके अलावा, hard food disposal भी जरुरी है. इसके लिए कुछ डिशवॉशर में self cleaning filters आते हैं, जबकि कई में manually filter को निकालकर साफ करना होता है. अगर घर में छोटे बच्चे हैं, तो फिर चाइल्ड सेफ्टी फीचर को नजरअंदाज न करें.

Energy Saving Dishwasher Kya Hai?

जब डिशवॉशर खरीदने जाएं, तो ध्यान रखें कि यह कितनी energy और पानी की खपत करेगा. Energy Efficiency वाले डिशवॉशर का चुनाव करना बेहतर होगा.

एक standard dishwasher एक साल में करीब 355 kilowatt/hour से अधिक बिजली की खपत नहीं करता है. प्रति साइकल लगभग 6.5 गैलन पानी की खपत होती है.

खरीदारी के समय देख लें कि डिशवॉशर को कितना energy star मिला है. कुछ डिशवॉशर कम पानी की खपत वाले फीचर या फिर क्विक वाश आप्शन के साथ भी आते हैं.

Sizes of Dishwasher in Hindi

अगर आपका किचन स्टैण्डर्ड साइज़ का है, तो 24 इंच वाला डिशवॉशर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है. यह डिशवॉशर का स्टैण्डर्ड साइज़ है, जो बड़े फॅमिली के लिए पर्याप्त हो सकता है.

अगर फॅमिली में 2-3 लोग ही हैं, तो फिर 18 इंच वाला compact dishwasher ही लेना सही होगा. यह छोटे किचन या फिर किसी खास मौके पर इस्तेमाल के लिए उपयुक्त हो सकता है.

Cleanable Utensils in Dishwasher Kya Hai

आमतौर पर dishwasher में मेटल के बर्तन नहीं धोने चाहिए, जैसे –एल्युमीनियम के कढाई, कुकर आदि. इसके अलावा, लोहे का तवा, चिमटा और कॉपर के बर्तन भी मशीन में नहीं धोने चाहिए.

कई बार ऐसा होता है कि कुकर और गहरे बर्तन जैसे थाली के हर कोने तक पानी और लिक्विड सोप नहीं पहुँच पाता है. इससे बर्तन पूरी तरह साफ नहीं हो पाता है.

डिशवॉशर में स्टील, कांच, बोन चाइना, प्लास्टिक के बर्तन धोए जा सकते हैं.

Dishwasher Kaise Use Karte Hai?

जिस तरह कपडे धोने का washing machine इस्तेमाल करते हैं, कुछ वैसे ही dishwasher भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर भी, डिशवॉशर कैसे ऑपरेट किया जाता है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए Ur IndianConsumer का यह वीडियो आप देख सकते हैं.

Dishwasher Kaise Kaam Karta Hai?

डिशवॉशर में बर्तन को धोने के लिए कई racks बने होते हैं. इसमें छोटे और बड़े बर्तन को अलग-अलग racks में रखा जाता है.

  • एक बार जब सभी बर्तन रैक में लग जाएं, तो डिशवॉशर के पाइप को पानी के tap से कनेक्ट करना होता है.
  • यह पाइप डिशवॉशर के अन्दर घुमावदार फव्वारेनुमा स्प्रयेर्स से जुडी होती है, जिसमें पानी के जाते ही spray arm किसी पंखे की तरह तेजी से पानी को चरों ओर फेंकना शुरू कर देता है.
  • इस तरह यह सभी बर्तनों को साफ करता है. इसमें जूठे बर्तनों की उपरी लेयर को पहले साफ किया जाता है.
  • इसके बाद डिशवॉशर के बाहरी हिस्सा में लगे डिटर्जेंट वाले बॉक्स में लिक्विड सोप या पाउडर को डालना होता है.
  • इस प्रोसेस में डिटर्जेंट पानी के साथ घुल जाता है और पाइप के माध्यम से उसी घुमावदार फवारेनुमा spray arm से बर्तनों के चरों और तेजी से फैलता है.
  • पानी का बहाव काफी तेज होता है, जिससे बर्तनों को कम पानी और आसानी से साफ किया जा सकता है.
  • इसके बाद फिर से डिशवॉशर के पाइप को पानी से कनेक्ट करके बर्तनों को साबुन से सफाई करनी होती है और स्प्रेआर्म से निकलने वाले पानी से बर्तनों को साफ किया जाता है.
  • इस प्रक्रिया में पानी हल्का गर्म हो जाता है ताकि बर्तन पूरी तरह साफ हो जाएं और सूख जाएं.

Conclusion: Dishwasher Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Dishwasher Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Smart Dishwasher Kaise Kharide? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Dishwasher Kaise Use Karte Hai?

Utensils Cleaning Washing Machine, Dishwasher Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here