mParivahan & DigiLocker me Driving License, RC Kaise Upload Kare? Challan se Kaise Bache?

0
122
mParivahan App & DigiLocker me Driving License Kaise Rakhe

Hi friends! क्या आपको पता है कि mParivahan & DigiLocker me Driving License, RC Kaise Upload Kare? आप सभी को ज्ञात होगा कि नए Vehicle Act के तहत ट्रैफिक रूल तोड़ने पर जुर्माना राशि काफी बढ़ गई है.

अगर गाड़ी से सम्बंधित सभी तरह  के कागजात साथ लेकर नहीं चलते हैं, तो फिर बढ़ी हुई जुर्माना राशि परेशानी खड़ी कर सकती है. फिर आपका चालान कटने से कोई नहीं रोक सकता है.

मैं आपको बता दूँ कि गाड़ियों से सम्बंधित कागजात को DigiLocker और mParivahan App में रखे जा सकते हैं. यहाँ रखे कागजात को ट्रैफिक पुलिस को भी दिखा सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि mParivahan & DigiLocker me Driving License, RC Kaise Upload Kare? अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

DigiLocker me Driving License Kaise Upload Kare?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि DigiLocker Kya Hai? तो डिजिलॉकर भारत सरकार की एक ऐसी ऑफिसियल मोबाइल एप है, जिसमें आप अपनी निजी और महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स कॉपी सेव करके रख सकते हैं.

यहाँ पर कोई भी अपना एकाउंट बनाकर जरुरी कागजात की डिजिटल कॉपी सहेज कर रख सकता है. अगर आपने DigiLocker पर रजिस्टर किया है और अपनी गाड़ी की RC & Driving License इसमें रखा है, तो आपको इसकी hard copy लेकर चलने की जरुरत नहीं पड़ेगी यानि ट्रैफिक पुलिस आपको RC या फिर ड्राइविंग लाइसेंस दिखने के लिए कहती है, तो यह डिजिटल कॉपी मानी होगी.

DigiLocker
DigiLocker
Price: Free

DigiLocker me Register Kaise Kare?

डिजिलॉकर में रजिस्टर करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है. इस सुविधा को हासिल करने के लिए इसकी ऑफिसियल साईट पर अपना अकाउंट बनाना होगा.

  • DigiLocker में अपने कागजात को रखने के लिए साइनअप करना होगा.
  • साइनअप करने के लिए आधार नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. One Time Password (OTP) के जरिये आप DigiLocker को ओपन कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद आपको OTP की जरुरत नहीं होगी. आप अपना खुद का पासवर्ड बना सकते हैं.
  • सबसे पहले अपने एंड्राइड या आइफ़ोन पर डिजिलाकर एप को डाउनलोड कर लें. इंस्टालेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको Sign In या Sign Up के आप्शन मिलेंगे.
  • अगर आपने पहले से एकाउंट बना लिया है, तो Sign In या Login कर सकते हैं. अगर पहली बार इसका उपयोग कर रहे हैं, तो Sign Up पर क्लिक करें.
  • अगर आप आधार नंबर के साथ Sign In करते हैं, तो फिंगरप्रिंट और OTP का आप्शन आएगा. साइनअप के बाद आपके मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा. OTP डालकर वेरिफिकेशन पूरा करने के बाद फिर username & password डालकर एप को एक्सेस कर सकते हैं.

DigiLocker me Driving License, RC Upload Kaise Kare

DigiLocker me Driving License, RC Upload Kaise Kare?

फ्रेंड्स, सबसे पहले तो मैं आपको बता दूँ कि DigiLocker में जिन दस्तावेजों को अपलोड करने जा रहे हैं, उसके डॉक्यूमेंट टाइप को देख लें. यहाँ पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, जैसे SSC Certificates, PAN Card, Voter ID आदि.

यहाँ पर आप कुछ खास फॉर्मेट में ही फाइल्स को अपलोड कर पायेंगे. जैसे– JPEG, PDF, PNG, BMP, आदि. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि फाइल का साइज़ 1MB से ज्यादा न हो.

DigiLocker की खासियत है कि आप हार्ड कॉपी लेकर चलने के झंझट से बच जायेंगे. यहाँ पर Driving License, Registration Certificate, Pollution Certificate, Voter ID, PAN Card, Income Tax Return, Property Tax की रसीद, स्कूल-कॉलेज की मार्कशीट, स्कूल-कॉलेज के सर्टिफिकेट, मकान, जमीन की रजिस्ट्री आदि रख सकते हैं.

mParivahan App me DL, RC Upload Kaise Kare?

यह All-India RTO Vehicle Registration Number Search करने का सरकारी एप है. अपनी RC & DL Details Search करने के लिए इसे Google Play Store या Apple के App Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

mParivahan
mParivahan
Price: Free

यहाँ पर आप सिर्फ ट्रांसपोर्ट से जुड़े कागजात ही रख सकते हैं. जब पुलिस या कोई दूसरा अधिकारी आपसे लाइसेंस या गाड़ी के अन्य कागजात मांगता है, तो आप उन्हें इस एप में डिजिटल फॉर्मेट में दिखा सकते हैं.



mParivahan App me Register Kaise Kare?

अपने कागजात को सेव करने के लिए पहले आपको यहाँ पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर होने के बाद यूजर सेक्शन में जाकर साइनइन कर लें.

इस एप पर डाक्यूमेंट्स सेव करने के लिए, My RC Section पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. इसके बाद आपसे आपके व्हीकल का इंजन नंबर और चालान के आखिरी के 4 डिजिट पूछे जायेंगे. सभी डिटेल्स भरने के बाद Verify & Get Details पर क्लिक करें. आपको आपकी डिटेल्स दिख जाएँगी.

अपना ड्राइविंग लाइसेंस सेव करने के लिए My DL Section में जाकर अपने DL का नंबर और डेट ऑफ़ बिर्थ डालें. एप आपके ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल्स निकालकर, उसकी डिजिटल कॉपी सेव कर लेगा और इस तरह आप मोटे चालान काटने से खुद को बचा सकते हैं.

Conclusion: Mobile me Online DL, RC Kaise Rakhe?

तो फ्रेंड्स! बस यही है mParivahan App & DigiLocker me Driving License, RC Upload Karne ka Tarika. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि DigiLocker & mParivahan App se Challan se Kaise Bache?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here