Dentist Kaise Bane? BDS Kaise Kare? Dental Doctor BDS in Hindi

0
144
Dentist Kaise Bane

BDS in Hindi: Dentist Kaise Bane?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Dentist Kaise Bane? सुन्दर और स्वस्थ दिखने की प्रतिस्पर्धा में लोग आज सुन्दर चेहरे के साथ-साथ चमकदार दांत भी चाहते हैं.

Medical क्षेत्र में रूचि लेने वाले युवाओं के लिए आज यह बेहतरीन career option है. हमारे देश में अधिकतर लोग दांतों की बिमारियों से ग्रस्त हैं.

लोगों को अपने दांतों और मसूढ़ों को स्वस्थ रखने के लिए जिस अनुपात में चिकित्सकों की जरुरत है, वे हैं नहीं. आज भी दंत चिकित्सक बड़े शहरों और नगरों में ही मुख्य तौर पर उपलब्ध हैं.

ऐसे में यदि डेंटिस्ट बनकर अपना करियर संवारा जाए तो यह लाभ का सौदा हो सकता है. तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Dentist Kaise Bane? BDS Kaise Kare?

Dentist Kaise Bane?

प्रवेश के लिए Central Board of Secondary Education (CBSE) Board की ओर से आयोजित NEET यानि National Eligibility-cum-Entrance Test पास करना होता है.

टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के 180 प्रश्न होते हैं. ये प्रश्न Biology, Zoology, Physics & Chemistry से होते हैं.

इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही उम्मीदवार को डेंटल कॉलेज में चार वर्षीय Bachelor of Dental Surgery; BDS में दाखिले का मौका मिलता है.

Dentist Kaise Bane

इसे भी पढ़ें: Laughing Gas Kya Hota Hai?

यह कोर्स और प्रवेश परीक्षा Dental Council of India से मान्यता प्राप्त है. इसके अलावा राज्य स्तर पर भी परीक्षाओं के माध्यम से BDS में प्रवेश पाया जा सकता है.

डिग्री हासिल करने के बाद पांचवें साल में एक साल की internship होती है. यह कोर्स का अनिवार्य हिस्सा है.



BDS Colleges: Dentist Kaise Bane

अब हम बात करते हैं कि आप किन-किन संस्थानों से BDS कोर्स कर सकते हैं. वैसे तो कई संस्थान हैं, पर मुख्य तौर पर निम्न हैं.

  • मौलाना आज़ाद डेंटल कॉलेज, नई दिल्ली
  • फैकल्टी ऑफ़ डेंटिस्ट्री जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
  • ESIC Dental College, Indraprasth Vishvavidyalaya, Delhi
  • DAV Dental College, Solan
  • Secunderabad Government Dental College
  • Ahmedabad Government Dental College
  • Aligarh Muslin Vishvavidyalaya
  • R Ahmad Dental College, Kolkata

BDS के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

Fees: Dentist Kaise Bane

Government Dental Colleges में BDS Course करने की फीस करीब एक लाख रूपए है, लेकिन परेशानी की बात यह है कि देश में डेंटल कॉलेजों की संख्या काफी कम है.

निजी कॉलेजों में चार साल की फीस 10 लाख रूपए से ऊपर है. BDS Course की फीस भी सरकारी में काफी कम है, लेकिन निजी कॉलेजों में विभिन्न स्पेशलाइज्ड विभाग की अलग-अलग है. यह 25 लाख रूपए से ऊपर जाती है.

इसे भी पढ़ें: Pharmacy me Career Kaise Banaye?

Salary of Dentist in India

आपको यह तो पता चल गया कि Dentist Kaise Bane? इसके लिए आपको BDS Course करना होगा. लेकिन सभी लोगों का अंतिम लक्ष्य तो पैसा ही है?

तो अब आपका सवाल होगा कि Dentist ka Salary Kitna Hota Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि दांतों के डॉक्टर का शुरूआती वेतनमान सरकारी अस्पताल में 50 हज़ार रूपए से ज्यादा है.

जैसे-जैसे अनुभव में इजाफा होता जाता है, वेतन में बढ़ोतरी होती जाती है. Senior Doctor के रूप में वेतनमान डेढ़ लाख से ऊपर है. इसी तरह निजी क्षेत्र में कमाई क्लिनिक चलने पर निर्भर करती है.

Dentist Kaise Bane BDS

Specialization: Dentist Kaise Bane

BDS Course करने के बाद specialization और गहन चिकित्सा का ज्ञान हासिल करने के लिए MDS (Master of Dental Surgery) में भी प्रवेश जरुरी है.

Master of Dental Surgery में भी दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए ही मिलता है. MDS में specialization विभिन्न तरह के हैं.

इनमें endodontics, oral & maxillofacial pathology, oral surgery, orthodontics, pedodontics, peridontics & prosthodontics जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

इनमें से किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करनी होती है.



Career Opportunities: Dentist Kaise Bane

वर्तमान में देश में dental surgeon की सार्वजानिक और निजी, दोनों क्षेत्रों में काफी मांग है. आज पूरे देश में निजी अस्पतालों का जाल बिछ चूका है.

इनमें बेहतर पैकेज और सुविधा के साथ दंत चिकित्सकों को नियुक्त किया जा रहा है. इसी तरह, निजी नर्सिंग होम और सरकार की बड़ी dispensaries में भी दंत चिकित्सक नियुक्त किये जा रहे हैं.

सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों के अलावा रेलवे और रक्षा क्षेत्रों द्वारा संचालित अस्पतालों में डेंटिस्ट की नियुक्तियां होती हैं.

Conclusion: Dentist Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स! बस यही है BDS Dental Doctor Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल ‘How to Become Dentist in Hindi’ अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अपता चल गया होगा कि Dentist Kaise Bane? BDS Kaise Kare?

Dentist Kaise Bane? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here