Technology

DCIM Folder ka Kya Use Hai? Why is DCIM Folder present in Smartphone?

DCIM Folder ka Kya Use Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

DCIM Folder ka Kya Use Hai? Uses of DCIM Folder in Hindi

Hi friends! आप सभी के पास एक स्मार्टफोन जरुर होगा और जब आप अपने स्मार्टफोन के File Manager को ओपन करते हैं, तो आपको DCIM नाम का एक Folder जरुर मिलेगा. आपमें से काफी कम लोगों को ही इस DCIM Folder के बारे में पता है की आखिर आपके स्मार्टफोन में यह DCIM Folder क्यों होता है, इसका use क्या है? तो आज मैं आपको इसी DCIM Folder के बारे में बताने जा रहा हूँ कि DCIM Folder ka Kya Use Hai? ये DCIM Folder हमारे स्मार्टफोन में क्यों होता है? तो अगर आप भी इस DCIM Folder के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल DCIM Folder ka Kya Use Hai? Why is DCIM Folder in Smartphone? Uses of DCIM Folder in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

DCIM Folder ka Kya Use Hai

DCIM Folder ka Full-Form Kya Hai? Mobile me DCIM Folder Kyon Hota Hai

फ्रेंड्स, आपमें से सभी लोगों का सबसे पहला सवाल होगा कि DCIM का Full-Form क्या होता है. तो मैं आपको बता दूँ DCIM का फुल-फॉर्म Digital Camera IMages होता है. तो इसके Full-Form से ही आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि DCIM Folder केवल आपके स्मार्टफोन में ही use नहीं होता है. बल्कि, जब Digital Cameras का प्रचलन था, उसी समय से Digital Cameras में लगे हुए Flash Drive में यह DCIM Folder होता था और जितने भी फोटो खींचे जाते थे, वे सभी इसी DCIM Folder में Save होता था.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि Smartphone से पहले ही DCIM Folder डिजिटल कैमरा में होता था. उसके बाद जब स्मार्टफोन प्रचलन में आए, तो इन्हें भी यह feed किया गया कि जो भी फोटो स्मार्टफोन कैमरा से खींचे जायेंगे, वे सभी DCIM Folder में ही स्टोर होगा. इस प्रकार, अभी जितने भी स्मार्टफोन आते हैं, उसमें यह Default Setting होती है.

इसे भी पढ़ें: Detailed Explanation of DCIM Folder in English

DCIM Folder ka Kya Use Hai

DCIM Folder ka Kya Use Hai? Uses of DCIM Folder

फ्रेंड्स, ये तो बात हो गयी DCIM Folder क्या होता है और ये हमारे स्मार्टफोन तक किस तरह आया. अब बात करते हैं DCIM Folder ka Kya Use Hai? जो भी फोटो हम अपने स्मार्टफोन से या फिर डिजिटल कैमरा से खींचते हैं, तो वे DCIM Folder में ही क्यों save होता है, वे फोटो किसी दुसरे फोल्डर में क्यों save नहीं होते हैं?

तो मैं आपको यह बताना चाहूँगा कि जब डिजिटल कैमरा का use किया जाता था, उस समय जिन devices को भी उस डिजिटल कैमरा से फोटो export करना रहता था, तो वे डिजिटल कैमरा में लगे हुए Flash Drive को पूरा चेक नहीं करते थे, कि किस-किस फोल्डर में फोटो save है. वे सीधे DCIM Folder से ही फोटो ले लेते थे क्योंकि उन्ही devices के लिए डिजिटल कैमरा में DCIM Folder में ही फोटो save होते थे.

तो इसके चलते, उन devices को डिजिटल कैमरा से फोटो export करने में आसानी होती थी. और यही यह DCIM Folder का असली use. और उसके बाद अब स्मार्टफोन में भी यह फोल्डर मौजूद होता है.

Read AlsoYouTube Video Background me Kaise Play Kare? Play Audio from YouTube Video

DCIM Folder ka Kya Use Hai

DCIM Folder Delete Karne se Kya Hoga?

फ्रेंड्स, अब बात करते हैं कि अगर आप अपने स्मार्टफोन से DCIM Folder Delete करते हैं, तो क्या होगा? तो DCIM Folder को डिलीट करने से obviously बात है कि आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी फोटो डिलीट हो जायेंगे, जैसा कि मैंने आपको अभी बताया कि जो भी फोटो आप अपने स्मार्टफोन से क्लिक करते हैं, वे सभी DCIM Folder में ही save होते हैं.

यहाँ पर मैं आपको एक और चीज़ बताना चाहूँगा कि DCIM Folder Delete करने के बाद जब आप फिर एक नया फोटो क्लिक करेंगे, तो आपके स्मार्टफोन में यह DCIM Folder अपने-आप ही create हो जायेगा और आपके फोटो इसी फोल्डर में save होंगे.

इसे भी पढ़ें: What is LOST.DIR Folder in Andoid? LOST.DIR Folder ka Kya Use Hai?

Conclusion: Why is DCIM Folder in Smartphone?

तो फ्रेंड्स, बस यही use है DCIM Folder का. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आप यह भी समझ चुके होंगे कि आपके स्मार्टफोन में यह DCIM Folder क्यों होता है और DCIM Folder ka Kya Use Hai? अगर अब अभी DCIM Folder से सम्बंधित आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे कमेंट कर जरुर बताएं. अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews. Motive: Instilling people towards Success...

7 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.