Direct Benefit Transfer: DBT Kya Hai? DBT Full Form in Hindi

0
63
DBT Kya Hai

डीबीटी (DBT) डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर क्या होता है?

Hi friends! अगर आप सरकार की स्कीम का लाभ उठाते हैं, खासकर subsidy लेते हैं, तो आपने DBT नाम सुना ही होगा. शायद आप इसका लाभ ले रहे होंगे, लेकिन ऐसे काफी लोग हैं, जिन्हें पता नहीं है कि आखिर यह DBT Kya Hai?

भारत में यह व्यवस्था अभी हाल के कुछ वर्षों से ही चल रहा है और इसका प्रभाव भी काफी सकारात्मक रूप से नजर आ रहा है. हालाँकि, अभी भी कुछ अपर्याप्त आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण इसमें थोड़ी कमी है, लेकिन वो भी धीरे-धीरे सही हो जाएगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि DBT Kya Hai? Full Form of DBT in Hindi, Direct Benefit Transfer Kya Hai? अगर आप भी इसके बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Direct Benefit Transfer: DBT Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि “प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण” क्या है? What is DBT in Hindi? तो यह सरकारी योजनाओं का लाभ लेना का एक स्वच्छ माध्यम है, जिसमें त्रुटी की गुंजाईश नहीं के बराबर है.

अगर आपको पता हो, तो पहले सरकार द्वारा जो भी subsidy या सहायता धनराशि हमें मिलता था, वो चेक के माध्यम से, नकद भुगतान या फिर सेवाओं अथवा वस्तुओं पर कीमत छूट के रूप से मिलता था. लेकिन DBT में ऐसा नहीं होता है.

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें सीधे (direct) लाभ मिलेगा. तो जी हाँ, Direct Benefit Transfer (DBT) के आने से लाभुक को सरकारी सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर किये जायेंगे. यहाँ पर किसी भी बिचौलिये या एजेंट की जरुरत नहीं है.

DBT ke Phayde: Benefits of DBT in Hindi

DBT Kya Hai? यह जानने के बाद आप भी सोच रहे होंगे कि यह काफी अच्छा है कि सरकार द्वारा मिलनेवाली सब्सिडी सीधे लाभुक के bank account me transfer हो जाएगा. तो अब हम इसके और भी फायदों के बारे में बात करते हैं.

Direct Benefit Transfer DBT Kya Hai

  • DBT में किसी भी बिचोलिये की जरुरत नहीं पड़ती है, इस कारण इस माध्यम से ईमानदारी से पैसे मिल जायेंगे.
  • पहले क्या होता था कि जो भी आपको सब्सिडी दिलाने में मदद कर रहा है, वो कुछ फीसदी रकम रख लेता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.
  • इससे जनकल्याण में इस्तेमाल होनेवाली राशि की चोरी नहीं हो पायेगी.
  • पैसे लाभुक के बैंक खाते में आने से वो उन पैसों को बाद में भी जरुरत पड़ने पर निकाल सकता है. वहीं दूसरी ओर, अगर पैसे हाथ में मिल जाते थे, तो लोग उसे तुरंत ही खर्च कर देते थे, पर अब ऐसा नहीं होगा.

अगर आप कुल-मिलकर DBT ke Phayde देखें, तो यह एक व्यवस्था सरकारी योजना कार्यप्रणाली में काफी अच्छे से सभी गैर-कानूनी प्रयासों को रोक रहा है. बेईमानी की तो कोई गुंजाईश ही नहीं है. जिसे भी सब्सिडी मिलना है, सीधे उनके पास पहुँच जा रहा है.

Conclusion: DBT Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of DBT, Direct Benefit Transfer in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि DBT Kya Hai?

Direct Benefit Transfer (DBT) से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here