Data Analyst Kaise Bane

Data Analysis me Career Kaise Banaye? Data Analyst Kaise Bane?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Data Analyst Kaise Bane? आज के सामान्य में डेटा एनालिस्ट की काफ़ी माँग है, और आब भी इस क्षेत्र में अपना करीयर बना सकते हैं।

Data Analysis Kya Hai?

फ़्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Data Analyst Kaun Hota Hai? वो क्या काम करता है? इसके बाद हम बात करेंगे कि आप भी डेटा एनालिस्ट कैसे बन सकते हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल, याहू या बिंग जैसे सर्च इंजन पलक झपकते कैसे आपकी मनचाही सूचनाएँ आपके सामने प्रस्तुत कर देते हैं? Amazon/Flipkart वांछित वस्तु के बारे में ढेर सारे विकल्प कैसे फटाफट आपको उपलब्ध कराते हैं? फ़ूड डिलीवरी एप आपके आसपास मौजूद रेस्टोरेंट की सूची आपको कैसे दिखा देते हैं? ये कमाल डेटा का है। इनके पीछे डेटा एनालिस्ट या डेटा साइंटिस्ट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

ये एनालिस्ट डेटा के विशाल भंडार का गहन विश्लेषण करते हैं और कम्पनी या उसके क्लाइंट द्वारा इच्छित सूचनाएँ झटपट मुहैया कराते हैं।

Data Analyst Kya Kaam Karte Hai?

डेटा एनालिस्ट बिज़नेस के विभिन्न स्रोतों से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल करते हैं, ताकि कम्पनी के लिए ज़्यादा-से-ज़्यादा बिज़नेस ला सकें और उसकी आय बढ़ा सके।

डेटा एनालिस्ट कम्पनी के विभिन्न विभागों को डेटा उपलब्ध कराने के साथ इस डेटा का इस्तेमाल उत्पादन लागत कम करने, कम्पनी की सेवा या उत्पाद की क़ीमत सही रखने, दूसरी कम्पनियों के बिज़नेस पैटर्न को समझने के लिए करते हैं।

Eligibility: Data Analyst Kaise Bane?

डेटा साइंस इन्फ़र्मेशन टेक्नॉलोजी और मैनेजमेंट का एडवांस्ड फ़ील्ड है। पोस्ट ग्रैजूएशन के बाद ही इस क्षेत्र में डिप्लोमा व सर्टिफ़िकेशन के अच्छे इंस्टीट्यूट मिलेंगे।

इस कोर्स में प्रवेश के लिए Economics, Statistics, Computer Science, Mathematics आदि विषयों में काम-से-काम 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन ज़रूरी है। इस क्षेत्र में बेहतर करने के लिए problem solving skills आपके भीतर होनी चाहिए।

Career Options in Data Analysis in Hindi

आज की तारीख़ में हर अच्छी कम्पनी को डेटा एनालिस्ट की ज़रूरत है। बिग डेटा सैलरी रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में दिल्ली में इस क्षेत्र से जुड़ी 23, 000 और मुंबई में 12, 000 नौकरियाँ उपलब्ध हैं।

बतौर डेटा एनालिस्ट आप इन पदों पर काम कर सकते हैं- Information Architect, Business Analyst, Data Engineer, Product Manager, Digital Marketing Manager & Data Scientist.

Data Analyst ki Salary/Income

डेटा एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा या सर्टिफ़िकेट हासिल करने के बाद शुरुआती दौर में 10 लाख रुपए सालाना तक का वेतन मिल सकता है। अनुभव, डिग्री और फ़ील्ड में गुडविल के आधार पर आपका वेतन 25 लाख रुपए या इससे ज़्यादा भी हो सकता है।



Data Analysis me Career Kaise Banaye?

अब यहाँ पर बात करते हैं कि आपके लिए यह क्षेत्र कैसा है? आपको डेटा एनालिस्ट बनाना चाहिए या नहीं? आप अगर statistics में रुचि और Maths, Physics, Science आदि विषयों में अच्छी पकड़ रखते हैं, तो इस करियर को चुन सकते हैं।

इसमें बहुत धैर्य, घंटों एक जगह बैठकर काम करने की क्षमता और कम्प्यूटर साइंस की अच्छी समझ ज़रूरी है। एक अच्छा प्रोग्रामर होना और निरंतर अपनी प्रोग्रामिंग स्किल को अपग्रेड करते रहना इस क्षेत्र की ज़रूरत है।

यहाँ आपको इंस्टॉलेशन, कोड का फ़ंडामेंटल, OS Issues में लगातार उलझे रहना पड़ता है। इस क्षेत्र में सफलता के लिए आपको लॉजिकल थिंकिंग में एक्स्पर्ट होना होगा और डेटा को अपने बिज़नेस के हिसाब से देखने का रवैया विकसित करना होगा।

Conclusion: Data Analyst Kaise Bane?

तो फ़्रेंड्स, बस यही है Data Analysis me Career बनाने से सम्बंधित ज़रूरी जानकरियाँ। मुझे आशा है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Data Analyst Kaise Bane?

डेटा विश्लेषण के क्षेत्र में करीयर बनाने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो नीचे Comment कर ज़रूर बताएँ। अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link