Dark Mode Kya Hai? Facebook, Whatsapp & YouTube me Dark Mode Kaise Enable Kare?

2
28
Dark Mode Kaise Enable Kare

Dark Mode Activate Kaise Kare?

Hi friends! क्या आपको पता है कि डार्क मोड क्या है? Dark Mode Kaise Enable Kare? स्मार्टफ़ोन की चमकदार स्क्रीन भले ही आपको अच्छी लगे, लेकिन यह न सिर्फ आँखों पर असर डालता है, बल्कि device की बैटरी लाइफ को भी प्रभावित करता है.

यही वजह है कि आजकल टेक कंपनियां dark mode या dark theme feature पर ज्यादा फोकस करने लगी हैं. खबर है कि Apple अपने लेटेस्ट iOS 13 में भी इस फीचर को लेकर आ सकता है. वहीँ, Android Pie 9.0 के साथ आने वाले device में night mode (dark theme) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल का भी यह कहना है कि लगातार white background से फ़ोन की बैटरी लाइफ पर नकारात्मक असर पड़ सकता है, जबकि कुछ रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि आँखों के लिए डार्क मोड बेहतर होता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Dark Mode Kya Hota Hai? Apne Computer ya Mobile me Dark Mode Kaise Enable Kare? अगर आप भी Dark Mode ke Phayde के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

What is Dark Mode in Hindi?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर ये Dark Mode Kya Hai? डार्क मोड में स्मार्टफ़ोन या फिर कंप्यूटर के बैकग्राउंड की थीम पूरी तरह से बदल जाती है. इसमें white background की जगह स्क्रीन का अधिकतर हिस्सा डार्क (black) हो जाता है और text सफेद (white) रंग के हो जाते हैं.

ऐसे में डार्क मोड में ज्यादा साफ तरीके से text को पढ़ा जा सकता है, चाहे धुप बहुत तेज ही क्यों न हो. इसके अलावा, बेहतर contrast मिलता है और यूजर की आँखों पर कम दबाव पड़ता है. यह मोड उन यूजर्स के लिए बेहतर है, जो अँधेरे में काम करना पसंद करते हैं.

Whatsapp me Dark Mode Kaise Enable Kare?

शायद आपको पता होगा कि Whatsapp पर बहुत पहले से dark mode feature आने की बात कही जा रही है; लेकिन कब यह फीचर मिलेगा, इसकी जानकारी नहीं है. लेकिन आप चाहें, तो अभी भी whatsapp पर डार्क मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Whatsapp me Dark Mode Kaise Enable Kare

  • Whatsapp par Dark Mode Enable करने के लिए आपको whatsapp की settings में जाना होगा.
  • यहाँ chat option में जाने के बाद आपको wallpaper का option दिखाई देगा. इस पर tap करेंगे, तो solid colour का विकल्प मिलेगा.
  • यहाँ पर अलग-अलग तरह के colour wallpaper दिखाई देंगे. यहाँ से dark gray wallpaper या फिर मनमुताबिक किसी भी कलर को चुन सकते हैं.
  • अगर dark gray colour आप्शन को सेलेक्ट करते हैं, तो आपका whatsapp ठीक उसी तरह दिखेगा जैसा whatsapp में आने वाला डार्क मोड फीचर दिखता है.

Chrome Browser Dark Mode Kaise Enable Kare?

आज के समय में Google Chrome बेहद लोकप्रिय internet browser है. आप इस ब्राउज़र के साथ भी dark mode feature का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फीचर Windows 10 पर काम करेगा. अगर Windows 10 का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो फिर chrome extension की मदद ले सकते हैं.

  • Windows 10 में इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Chrome 74+ से अपडेट करना होगा.
  • इसके बाद chrome shortcut पर right-click कर properties को ओपन करें. Open हुए dialog box में target field में जो path लिखा दिखाई देगा, उसके आगे –force-dark-mode जोड़ दें.
  • इस तरह आप Google Chrome par Dark Theme का इस्तेमाल कर पायेंगे.


Facebook Messenger Dark Mode Kaise Enable Kare?

फेसबुक मैसेंजर में भी डार्क थीम फीचर को जोड़ा गया है. इस फीचर को activate करने के लिए facebook messenger में किसी भी contact पर क्लिक करें. इसके बाद आपको emoji button पर क्लिक करना है.

  • Emoji Button पर क्लिक करने के बाद आपको Crescent Moon emoji को ढूंढकर इमोजी पर क्लिक करने के बाद उसे सेंड करना होगा.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कई moon emoji ऊपर से निचे की ओर आते हुए दिखाई देंगे और ऊपर आपको एक मेसेज लिखा नजर आएगा- You Found Dark Mode.
  • इसके बाद सेटिंग में जाकर या इस मैसेज पर क्लिक करके भी Facebook Messenger me Dark Mode Activate कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप इसे ON करेंगे, फेसबुक मैसेंजर का background dark हो जाएगा.

YouTube Dark Mode Kaise Enable Kare?

अगर आप YouTube पर विडियो देखते-देखते बहुत ज्यादा समय बिताते हैं, तो dark theme feature आपके लिए बहुत उपयोगी है.

YouTube Dark Mode Kaise Enable Kare

  • YouTube me Dark Theme Feature Activate करने के लिए settings के अन्दर General में जाना होगा.
  • यहाँ पर आपको dark theme का आप्शन मिलेगा. इसे ON कर दें.
  • अगर dark theme का आप्शन नहीं दिखाई दे रहा है, तो YouTube App को अपडेट कर लें.

Twitter Dark Mode Kaise Enable Kare?

अगर आप ट्विटर पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं, तो फिर यहाँ भी dark mode feature का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स में एक नया option जोड़ा गया है, जिस पर क्लिक करने के बाद dark mode feature को ON कर सकते हैं.

  • Twitter App me Dark Mode Activate करने के लिए ‘Settings & Privacy’ सेक्शन में जाना होगा.
  • यहाँ पर ‘Display & Sound’ का आप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने के बाद dark mode का विकल्प मिलेगा, इसे ON कर दें.
  • इसकी मदद से बैटरी की बचत तो होगी ही, tweet text भी इस पर बेहतर और white colour में दिखाई देंगे.


Laptop/Computer me Dark Mode Kaise Enable Kare?

अगर आप desktop पर कार्य करने के दौरान dark theme apply करना चाहते हैं, तो फिर chrome के कुछ extension का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • इसके लिए https://chrome.google/webstore पर जाएं. यहाँ पर left side में Search का विकल्प दिखाई देगा, उसमें Dark Mode Extension को सर्च करें.
  • इस extension को ब्राउज़र से add करने के बाद डार्क थीम अप्लाई कर पाएंगे.
  • इसके अलावा, आप Dark Reader, Dark Theme for Chrome जैसे एक्सटेंशन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

iPhone me Dark Mode Kaise Enable Kare?

अगर आप iPhone user हैं, तो आपको पता होगा कि आधिकारिक रूप से iOS Dark Mode Feature को सपोर्ट नहीं करता है. उम्मीद है कि यूजर को आने वाले iOS 13 में डार्क मोड फीचर मिल जाएगा.

लेकिन iOS 12 में Smart Invert Colour का आप्शन है, जिसकी मदद से यूजर करीब-करीब डार्क मोड जैसे इफ़ेक्ट हासिल कर सकते हैं. Smart Invert Colour आप्शन को इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में जाना होगा.

  • यहाँ पर General में जाने के बाद accessibility में जाएं.
  • अब आपको display accommodation का आप्शन मिलता है. इस पर tap करने के बाद invert colours को सर्च करें और उस पर tap करें.
  • यहाँ पर Smart Invert Option को ON करके आप अपने iPhone me Dark Theme Activate कर सकते हैं.

Benefits of Dark Mode in Hindi

अभी तक मैंने आपको अलग-अलग प्लेटफार्म पर Dark Mode Activate Karne ka Tarika बताया है, तो अब हम बात करते हैं कि Dark Theme Feature यानि Dark ke Phayde Kya Hai?

  • Google के मुताबिक, android phone को dark mode में रखने पर कम बैटरी की खपत होती है. बैटरी की खपत स्क्रीन की brightness और screen colour की वहज से ज्यादा होती है. डार्क मोड operating system या application के कलर को बदल कर डार्क कर देता है.
  • डार्क मोड full brightness स्तर पर सामान्य मोड की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है.
  • डार्क मोड के इस्तेमाल से आँखों पर कम दबाव पड़ता है और यह बैटरी की बचत भी करता है.
  • कुल-मिलाकर देखें, तो Dark Mode Feature काफी अच्छा आप्शन है. यह आपके device को अच्छा लुक तो देगा ही, साथ ही आपकी आँखों के लिए भी अच्छा है.

Conclusion: Dark Mode Kaise Enable Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of Dark Theme Feature in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Dark Mode Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Apne Computer ya Smartphone me Dark Mode Kaise Enable Kare?

Google Chrome, YouTube, Twitter, Whatsapp & Facebook Messenger me Dark Mode Kaise Enable Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Dark Mode Kya Hai? Facebook, Whatsapp & YouTube me Dark Mode Kaise Enable Kare?
4.7 (94.29%) 7 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here