Cyber Security me Career Kaise Banaye? Cyber Security Kya Hai?

0
45
Cyber Security me Career Kaise Banaye

साइबर सुरक्षा में करियर कैसे बनायें?

Hi friends! क्या आपको पता है कि साइबर सुरक्षा क्या है? Cyber Security me Career Kaise Banaye? अगर आप इन्टरनेट और ऑनलाइन दुनिया से जुड़े हुए हैं, तो साइबर सुरक्षा के बारे में आपने कभी-न-कभी सुना ही होगा.

आज के दौर में वैश्विक अर्थव्यवस्था internet-based computing पर निर्भर हो चुकी है. तमाम संस्थान और प्रतिष्ठान दुनिया के हर हिस्से में इन्टरनेट के माध्यम से जुड़ने में सक्षम हैं. लेकिन, यही connectivity and digital space साइबर अपराधियों का सबसे बड़ा निशाना है.

साइबर हमले दुनियाभर की सरकारों, संस्थानों, हर छोटे-बड़े उद्यमों के लिए चिंता का विषय है. यही नहीं, smartphones & internet उपभोगताओं के बढ़ने से भी data security बहुत ही जरुरी हो गया है.

Hacking या साइबर हमलों (cyber crimes) से बचने के लिए कंपनियां इस क्षेत्र के योग्य पेशेवरों को अच्छे पैकेज पर जोड़ रही हैं, जो कंपनियों की साइबर सुरक्षा को पुख्ता करते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Cyber Security Kya Hai? साइबर सुरक्षा यानि Cyber Security me Career Kaise Banaye? अगर आप भी इसके बारे में और अधिक जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Cyber Security Kya Hai?

फ्रेंड्स! सबसे पहले हम यह जानते हैं कि साइबर सुरक्षा क्या है? इसके लिए हमें साइबर अपराध के बारे में भी जानना होगा. अगर कोई अपराध इन्टरनेट की मदद से डिजिटल दुनिया में किया जाता है, उससे बचने के लिए साइबर सुरक्षा की जरुरत पड़ती है.

आए दिन आपने अखबार में कई न्यूज़ देखें होंगे कि किसी के बैंक अकाउंट से अवैध रूप से पैसे निकल लिए गए, तो किसी का वेबसाइट हैक कर लिया गया या फिर किसी का ATM Card ही चोरी कर लिया गया. इस तरह के अपराध साइबर क्राइम के अंतर्गत आते हैं और इनसे बचने का एकमात्र तरीका साइबर सुरक्षा है.

Career Options in Cyber Security

Cyber Security ka Mahatva

आज के इस डिजिटल दौर में e-defence के लिए साइबर विशेषज्ञों की मांग साल-दर-साल तेजी से बढ़ रही है. खास बात यह है कि साइबर सुरक्षा पेशेवरों की मांग किसी क्षेत्र विशेष तक ही सिमित नहीं है, आज सभी क्षेत्रों में साइबर सुरक्षा को लेकर को लेकर सतर्कता बढ़ी है.

Machine Learning, Automation & Artificial Intelligence आदि तकनीकों से कंपनियों के कामकाज का तरीका बदल रहा है. नए दौर की तकनीक के जानकारों की मांग बढ़ रही है, ऐसे में सुरक्षा विशेषज्ञों की अहमियत काफी बढ़ चुकी है.

IT Sector के अलावा Banking, Retail, BFSI, Government Services & Consulting Firms आदि में cyber security expert की मांग में इजाफा हो रहा है. अगर आप भी इस काम में रूचि रखते हैं, तो आपके लिए काफी अवसर है. तो अब हम बात करते हैं कि Cyber Security me Career Kaise Banaye?



Cyber Security Expert ka Salary

साइबर सिक्यूरिटी को पुख्ता बनाने के लिए जिस तरह की skills की जरुरत होती है, अगर आप उसे पूरा कर पाने में सक्षम हैं, तो आपके पास बेशुमार मौके होंगे. प्रशिक्षित और सक्षम पेशेवरों को अच्छे पैकेज पर कंपनियां हायर करती हैं.

NASSCOMM का मानना है कि दुनिया का सबसे बड़ा IT Talent Hub होने के बावजूद भारत में skilled cyber security professionals की काफी कमी है.

यही वजह है कि अनुभवी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को कंपनियां करोड़ों के पैकेज पर नियुक्त करती हैं. PWC की 2016 की रिपोर्ट के अनुसार कंपनियों के साइबर सुरक्षा बजट में 71 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Cyber Security me Career Kaise Banaye?

अब हम जानते हैं कि साइबर सुरक्षा क्षेत्र में किस-किस तरह के पद होते हैं तथा उनमें किस तरह का काम करना पड़ता है.

Cyber Security Analyst

  • सुरक्षा मानकों व कण्ट्रोल की प्लानिंग, अपग्रेडिंग और implementing का कार्य cyber security analyst करता है.
  • वह निरंतर साइबर सुरक्षा से जुड़ा बाहरी और भीतरी कारकों का बारीकी से परिक्षण करता है.
  • इसके अलावा एनालिस्ट की जिम्मेदारी नेटवर्क मैनेजमेंट, जोखिम परिक्षण और निगरानी होती है.

Cyber Security Manager

  • किसी संगठन या कंपनी के security protocol की निगरानी और प्रबंधन की जिम्मेदारी साइबर सिक्यूरिटी मेनेजर की होती है.
  • विभिन्न प्रोजेक्ट, IT Professionals टीम प्रबंधन और डेटा सिक्यूरिटी के मानकों का निर्धारण भी अहम् कार्य में शामिल होता है.
  • अन्य कार्यों में Servers, Switchers, Routers और अन्य connected devices की सिक्यूरिटी आदि शामिल है.

Network Security Engineer

  • किसी कंपनी या संस्थान की नेटवर्क सिक्यूरिटी सबसे महत्वपूर्ण कार्य है.
  • बतौर नेटवर्क सिक्यूरिटी इंजिनियर प्रोफेशनल को firewall, routers विभिन्न नेटवर्क monitoring tools & VPN (Virtual Private Network) का maintenance आदि कार्य देखना होता है.


Security Architect

  • किसी कंपनी के computer security architecture & network designing का काम security architect के जिम्मे होता है.
  • Designing के अलावा Research & Planning के कार्य में सिक्यूरिटी आर्किटेक्ट का अहम सहयोग होता है.
  • सिक्यूरिटी आर्किटेक्चर को तैयार करने के बाद बतौर प्रोफेशनल कंपनी की सुरक्षा नीतियों, कर्मचारियों के लिए guideline, security system के लिए नियम और सुरक्षा सेंधमारी के लिए तात्कालिक बचाव के उपायों पर भी काम करना होता है.

Institutes: Cyber Security me Career Kaise Banaye?

  • IIT Delhi: M.Tech. (CSE- Specialisation in Information Security)
  • IIT Hyderabad: M.Tech. (Computer Science & Information Security)
  • IIT Guwahati: M.Tech. Information Security
  • IIT Allahabad: M.Tech. in Cyber Law & Information Security

Cyber Security Degree/Diploma & Certification Courses

मैं आपको यह भी बताना चाहूँगा कि साइबर सुरक्षा में कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा उच्च शिक्षा स्तर पर M.Tech. या MS जैसे कोर्स कराये जाते हैं.

इसके लिए skill training के लिए कई प्रकार के राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सर्टिफिकेशन कोर्स होते हैं. साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट बनने के लिए Information Security & Network Administration Diploma or Certificate Course भी किया जा सकता है.

Conclusion: Cyber Security me Career Kaise Banaye?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Career Options in Cyber Security in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Cyber Security Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Cyber Security me Career Kaise Banaye?

साइबर सुरक्षा क्षेत्र में करियर बनाने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Cyber Security Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here