cVIGIL App Kya Hai? आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत कैसे करें? How to Use cVIGIL App in Hindi?

1
27
cVIGIL App Kya Hai

Hi friends! क्या आपको पता है कि cVIGIL App Kya Hai? जैसा कि आप जानते हैं अभी आम-चुनाव का आनेवाला है। लोकसभा चुनाव तो हो गए हैं, लेकिन विधानसभा चुनाव बाक़ी है।

यह मोबाइल एप काफ़ी पहले लॉंच किया जा चुका है, पर चुनाव का समय आते ही इसका प्रयोग बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि cVIGIL App को Election Commission of India यानी भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया गया है।

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि cVIGIL App Kya Hai? How to Use cVIGIL App in Hindi? अगर आप भी cVIGIL App ke Phayde जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक ज़रूर पढ़ें।

cVIGIL App Kya Hai?

फ़्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आख़िर ये cVIGIL App Kya Hai? तो ये एप Election Commission of India द्वारा साफ़-सुथरा चुनाव कराने के लिए लॉंच किया गया है।

इससे आप (वोटर) अपने costituency elections के बारे में तो जान ही सकते हैं, सबसे अच्छी बात कि अगर आपको कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन देखने को मिलता है तो आप फ़ोटो खिंचकर या वीडियो डालकर सीधे निर्वाचन पदाधिकारी को बता सकते हैं।

cVIGIL App के माध्यम से आप अपने क्षेत्र में Election’s Model Code of Conduct यानी आचार संहिता का अनुपालन करने के लिए लोगों को मजबूर कर सकते हैं। और इस तरह बिना किसी ग़ैर-क़ानूनी प्रयासों के निष्पक्ष रूप से चुनाव हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: आचार संहिता क्या है?

How to Use cVIGIL App in Hindi?

अब हम बात करते हैं कि cVIGIL App से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत कैसे करें?

cVIGIL
cVIGIL
Price: To be announced
  • सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल फ़ोन में यह एप इंस्टॉल कर लें। यह आपको Google Play Store पर आसानी से मिल जाएगा।
  • उसके बाद आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी देने के लिए फोटो या 2 मिनट तक का वीडियो ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। 
  • फोटो या वीडियो अपलोड होते ही उस जगह की लोकेशन भी पता चल जाएगी।
  • अपलोड होने के बाद  आपको एक Unique ID मिलेगी, जिसके जरिए आप अपने मोबाइल पर ही follow-up track कर सकते हैं।

cVIGIL App की सबसे ख़ास बात कि इससे आप जो भी वीडियो या फोटो भेजते हैं, वो 5 मिनट के अंदर स्थानीय चुनाव अधिकारी के पास चला जाता है। और अगर आपकी शिकायत सही होगी तो 100 मिनट के अंदर ही उस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

cVIGIL App Kya Hai? Kaise Use Kare

cVIGIL App in Hindi

इस एप से आचार संहिता पर नज़र रखी जा सकेगी और साफ़-सुथरी (निष्पक्ष) चुनाव कराई जा सकेगी।जिस राज्य में भी चुनाव होने हैं, वहां आचार संहिता लागू होते ही इस ऐप का इस्तेमाल शुरू किया जा सकता है। 

  • चुनाव तारीखों का ऐलान होने के बाद से वोटिंग खत्म होने तक कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत cVIGIL ऐप के जरिए चुनाव आयोग को भेज सकता है। 
  • आचार संहिता के दौरान नेताओं की तरफ से किसी भी तरह के कोई गैरकानूनी दस्तावेज बांटने, भ्रष्टाचार और विवादित बयानों की शिकायत इस ऐप के जरिए कर सकते हैं।
  • इस एप की और एक अच्छी बात की शिकायतकर्त्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी, इससे आप बिना किसी डर के शिकायत भेज सकते हैं।
  • एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि पहले से रिकॉर्डेड वीडियो या फोटो को अपलोड करने की ऐप इजाजत नहीं देता है, ताकि ऐप का दुरुपयोग होने से रोका जा सके। 
  • इसके अलावा cVIGIL ऐप के जरिए रिकॉर्ड किए गए वीडियो या फोटो भी फोन गैलेरी में सेव नहीं होंगे। 

Conclusion: cVIGIL App Kya Hai?

तो फ़्रेंड्स! बस यही है cVIGIL App से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करने का सबसे सबसे आसान तरीक़ा। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि cVIGIL App Kya Hai?

How to Use cVIGIL App in Hindi? इसके फ़ायदे और उपयोग से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो नीचे Comment कर ज़रूर बताएँ। अगर आप इसी तरह के और Informative Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं।

अभी के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ। Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here