Cricket Umpiring Equipments in Hindi: Instruments Used in Cricket Umpiring

0
58
Cricket Umpiring Equipments in Hindi

क्रिकेट अंपायरिंग में इस्तेमाल होनेवाले उपकरण

Hi friends! यह है Cricket Umpiring Equipments in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. भारत में लगभग सभी लोग क्रिकेट से इतना प्यार करते हैं कि सारा काम छोड़कर भी वे मैच देखते हैं.

वैसे अगर आप भी एक क्रिकेट-प्रेमी हैं, तो आप यह भी जानते होंगे कि इस खेल के दौरान कई सारे उपकरण इस्तेमाल किये जाते हैं. जिस तरह टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, उसी रफ़्तार से क्रिकेट मैच में भी नए-नए उपकरण प्रयोग हो रहे हैं.

तो आज मैं आपसे Cricket Umpiring Equipments in Hindi के बारे में ही बात करने जा रहा हूँ कि किसी भी Cricket Match me Kaun-Kaun se Equipments Use किये जाते हैं. अगर आप भी इनके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

On-field Cricket Umpiring Equipments in Hindi

सबसे पहले हम वैसे उपकरण के बारे में बात करते हैं, जिनका प्रयोग फील्ड में किया जाता है.

  • Cricket Umpire Counter: इस उपकरण के जरिये गेंद, over और wicket की गिनती करते हैं. यह उपकरण 99 ओवर तक गिनती कर सकता है.
  • Walkie-Talkie: यह wireless communication devices दोनों on-field umpires के पास होता है. वे मुश्किल परिस्थितियों में निर्णय लेते समय third umpire से इससे परामर्श लेते हैं.
  • Umpires Light Meter: Megatron Umpires Light Meter को मूल रूप से cricket field के प्रकाश स्तर को इंगित करने के लिए डिजाईन किया गया है. इसकी reading को सीधे या ON/OFF Switch पर hold position का उपयोग करके लिया जा सकता है.

Media & Commentary Box Cricket Umpiring Equipments in Hindi

  • Hawk Eye: इस तकनीक का प्रयोग सिर्फ third umpire द्वारा किया जाता है, जब field umpire के निर्णय को चुनौती देते हुए DRS जारी किया जाता है. यह computerized तकनीक गेंद के प्रक्षेप पथ (trajectory off ball) को निर्धारित करती है.
  • Snick-o-meter: इस तकनीक का प्रयोग प्रायः third umpire द्वारा slow motion television replay में किया जाता है, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि wicket-keeper के पास जाते हुए गेंद ने बल्ले का संपर्क किया है या नहीं.

Cricket Umpiring Equipments in Hindi

  • Hot Spot: यह infrared imaging system है. इसमें दो infrared camera ground के दोनों तरफ आमने-सामने और खेल के मैदान के ऊपर लगाया जाता है. ये कैमरे निरंतर images record करते रहते हैं और इस बात को निर्धारित करने में मदद करते हैं कि गेंद का बल्ले से संपर्क हुआ है या नहीं.
  • TV Replay: थर्ड अंपायर Instant TV Replay का इस्तेमाल Run-out, Stumping, boundary, catch पर करीबी नजर आदि रखने के लिए करता है, जिन्हें नंगी आँखों से देखना बहुत मुश्किल होता है.

Conclusion: Cricket Umpiring Equipments in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ महत्वपूर्ण Cricket Match me Use Kiye Janewale Important Equipments/Instruments. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको इन सब उपकरण के बारे में अच्छे-से पता भी चल गया होगा.

यहाँ पर बताएं गए सभी Cricket Umpiring Equipments in Hindi से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here