Technology

Computer Refresh करने से क्या होता है? Computer Refresh Kyon Karte Hai | Uses, Advantages & Disadvantages

computer refresh meaning in hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Computer Refresh करने से क्या होता है? Computer Refresh Kyon Karte Hai | Uses, Advantages & Disadvantages

Hi friends! अगर आपके पास एक कंप्यूटर है या लैपटॉप है या फिर आप कंप्यूटर चलते हो, तो आपको Desktop Refresh के बारे में जरुर पता होगा. और जब आप अपना कंप्यूटर ON करते हो या चला रहे होते हो, तो न जाने कितनी बार आप भी अपने Computer Desktop को Refresh करते रहते हो. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा कि हम Computer Refresh Kyon Karte Hai? Computer Refresh करने से क्या होता है? Refresh का क्या use है? अगर हम बार-बार अपने कंप्यूटर को Refresh करते हैं, तो उससे हमारे कंप्यूटर को कुछ Advantages हैं या Disadvantages? तो अगर आप भी Computer Refresh Kyon Karte Hai? जानना चाहते हैं, तो आज आप आर्टिकल “Computer Refresh करने से क्या होता है? Computer Refresh Kyon Karte Hai | Uses, Advantages & Disadvantages” अंत तक जरुर पढ़ें. इस लेख में निम्नलिखित बिन्दुयों पर चर्चा की गई है:

  • What is Refresh?
  • Computer Refresh Meaning in Hindi
  • Actual Use of Refresh in Computer
  • Advantages of Desktop Refresh
  • Disadvantages of Computer Desktop Refresh

computer refresh meaning in hindi

What is Desktop?

Friends! सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर Desktop क्या है? उसके बाद बात करेंगे Desktop Refresh के बारे में. शायद आपमें से कुछ लोगों को पता होगा कि Desktop भी एक Folder ही है. अगर आप अपने कंप्यूटर के C: Drive को open करेंगे तो वहां पर आपको Users नाम का एक फोल्डर मिलेगा. Users फोल्डर के अन्दर आपको डेस्कटॉप फोल्डर मिलेगा. लेकिन, सामान्य फोल्डर से Desktop थोड़ा अलग है.

Desktop को इस तरह program किया गया है कि अगर आप Desktop के contents को update करते हैं, change करते हैं, कुछ नई files या folder add करते हो या डेस्कटॉप से कुछ डिलीट करते हो, तो Desktop folder अपने आप ही Auto-Refresh हो जाता है.

What is Refresh? Computer Refresh Kyon Karte Hai

तो जैसा अभी मैंने बताया कि Desktop को इस तरह program किया गया है कि जब आप Desktop के contents को update करते हो, तो वो Auto-Refresh हो जाता है. लेकिन, अगर कभी किसी कारणवश Desktop auto-refresh नहीं होता है. जो भी changes आप अपने desktop पर करते हो, अगर वो आपके desktop पर show नहीं होता है, तो उस समय manually Refresh करने की जरुरत होती है. ये है Refresh का असल काम.

Read Also: Computer के सभी files को अपने Mobile में देखें और Use करें.

computer refresh meaning in hindi

Methods to Refresh our Computer Desktop

अब बात करते हैं कि हम अपने Computer Desktop को manually किस तरह Refresh कर सकते हैं. तो मैं आपको बता दूँ, Refresh करने के कुल दो तरीके हैं, दो methods हैं:

  • Mouse Method: Right Click from Mouse ⇒⇒⇒ Click Refresh
  • Keyboard Method 1: Press Right Click key beside Alt key ⇒⇒⇒ Right Click Menu will be opened ⇒⇒⇒ Select Refresh
  • Keyboard Method 2: Press F5 function key.

Read Also: Call करें 14546 और घर बैठे अपने Mobile Number को Aadhaar से link करें.

Advantages & Disadvantages of Computer Refresh in Hindi

काफी लोगों के mind में यह misconception है कि अगर हम अपने कंप्यूटर को बार-बार Refresh करते रहते हैं, तो हमारा कंप्यूटर fast काम करने लगता है. और इसलिए 99% Computer Users अपना कंप्यूटर ON करते ही सबसे पहले 5-6 बार Refresh कर लेते हैं. Refresh करने के बाद ही कोई software open कर उसमें अपने काम करते हैं.

computer refresh meaning in hindi

Friends, एक बात यहाँ पर मैं clear कर दूँ कि Desktop Refresh करने से आपका कंप्यूटर न Fast होता है और न ही Slow. आपके कंप्यूटर के Speed और Performance से Refresh का कोई भी सम्बन्ध नहीं है. Refresh का काम बस Desktop Folder को अच्छी तरह maintain करना है, जैसा की मैंने आपको Desktop का Actual Use भी बता दिया है.

Desktop को बेमतलब का Refresh करने की कोई जरुरत नहीं है. आप अपने कंप्यूटर को Refresh करें या न करें, आपके Computer का जो Speed है, जो Performance है, वही रहेगा.

Conclusion: Computer Refresh Kyon Karte Hai

तो कुल मिलकर बात यह निकल रही है कि  Desktop को Refresh करने का अलग use है, एक अलग काम है. बेमतलब का Refresh करने की कोई जरुरत नहीं है. Computer ON करते ही Refresh करने की कोई जरुरत नहीं है. आप  Refresh करें या न करें, इससे आपके computer के speed और performance से कोई सम्बन्ध नहीं है.

मुझे आशा है कि इस  ( Computer Refresh करने से क्या होता है? Computer Refresh Kyon Karte Hai | Uses, Advantages & Disadvantages ) लेख को पढने के बाद आपके mind में Desktop Refresh को लेकर जितने भी misconception थे, वे सभी clear गए होंगे. अगर अब भी आपको Refresh से संबंधित किसी भी तरह का कोई doubt हो, तो निचे comment करके जरुर बताएँ. और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए  Video को जरुर देखें…

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews. Motive: Instilling people towards Success...

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.