Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare? Competition Exam Preparation Tips in Hindi

0
61
Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Hi friends! क्या आप Competition Exam ki Taiyari कर रहे हैं? अगले कुछ महीनों में कई प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाएँगी. आप सभी को पता ही है कि competitive exam ki taiyari का पैटर्न अलग होता है. इससे तनाव बढ़ना स्वाभाविक है.

ऐसे में आपके पास एक ठोस प्लानिंग होनी चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? सिलेबस को पूरा करने के लिए कैसे योजना बनानी चाहिए? कितने घंटे पढ़ें?

सबसे अहम् सवाल कि आप किस तरह से तैयारी करें कि परीक्षा में आपको सफलता मिले? तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare? How to Prepare for Competitive Exams in Hindi?

Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare?

फ्रेंड्स, सबसे पहले आप याद रखें कि जिस खास परीक्षा में आपको बैठना है, उसकी तैयारी आखिरी समय पर बिलकुल न करें. तैयारी के लिए आपके पास पर्याप्त समय होना चाहिए.

जल्दी शुरुआत का सबसे बड़ा फायदा आपको दिखेगा. आप एक ही चैप्टर का revision कई बार कर सकते हैं. अपनी प्लानिंग इस तरह से करें कि परीक्षा से एक हफ्ते पहले आपका सिलेबस ख़त्म हो जाए, ताकि आपके पास दोबारा पढ़ने के मौके कई बार हों.

Competitive Exam ka Preparation Kaise Kare?

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आप खुद को व्यवस्थित करें. आप यह तय करें कि एक दिन में सिलेबस का कितना हिस्सा ख़त्म कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कुल मिलाकर कितने दिन में आप अपनी पढाई पूरी कर सकते हैं.

पढाई पूरी करने के बाद revision के लिए कुछ दिन मिल रहे हैं या नहीं. अगर इस प्लानिंग से आप पढाई शुरू करेंगे, तो आपकी पढाई विधिवत तरीके से होगी और आप समय पर सिलेबस पूरा भी कर पाएंगे.

Make Strategy for Competition Exams

कांसेप्ट को याद रखने के लिए अलग से रुपरेखा तैयार करें. क्लास में बतायी गयी बातें और किताबों में लिखे तथ्यों को जोड़कर, हर चैप्टर के लिए नोट्स बनायें.

परीक्षा के ठीक पहले ये काफी मददगार साबित होंगे. आप एक बार इसको देखेंगे, तो सारे कांसेप्ट फिर से ताजा हो जायेंगे.

Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare

Ask your Doubts from Teachers

अगर आपको लगता है कि आप किसी खास चैप्टर को समझने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो उसके लिए अपने tutor या शिक्षक से मदद लें.

जबरदस्ती किसी चीज़ को याद करने से बेहतर है कि उसको पहले समझ लें, क्योंकि सिर्फ याद करने से आप भूल जायेंगे, इसलिए समय रहते उस खास दिक्कत को दूर करने के लिए किसी जानकार से मदद लें.

अच्छी नींद भी है जरुरी

परीक्षा की तैयारी के दौरान अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है. इस गलतफहमी में कभी न रहें कि ज्यादा पढने से आप ज्यादा करेंगे. नींद से समझौता मत कीजिये. रात में कम-से-कम सात घंटे की नींद अवश्य लें. अगर आप कम नींद लेते हैं, तो ऐसे में जो कुछ भी आपने पढाई की है, वह सब बेकार हो सकती है.



जल्दबाजी न मचाएँ

परीक्षा में लिखते समय न तो परेशान हों और न ही जल्दी मचाएं. अगर आपको कोई उत्तर याद नहीं आ रहा है, तो उस समय खुद पर संयम रखें और अगले सवाल का उत्तर देने की कोशिश करें. पहले सारे सवालों के जवाब लिख लें और फिर से उस सवाल पर लौटें, जिसका उत्तर आपको नहीं आता है.

कांसेप्ट समझने की कोशिश करें

तैयारी के दौरान रटने की कोशिश न करें. एक बार कांसेप्ट समझ लेंगे, तो वह आपको जीवनभर याद रहेगा. सिर्फ रटने की कोशिश करेंगे, तो उसे अगले दिन भी भूल सकते हैं. जब आपका कांसेप्ट क्लियर होगा, तो परीक्षा में जवाब आसानी से लिख पाएंगे.

आखिरी समय में खुद का मूल्यांकन न करें

परीक्षा के आखिरी समय में खुद का मूल्यांकन करने से बचें. अगर आपको लगता है कि किसी सवाल का जवाब आपने गलत लिख दिया है, तो फिर आप उसको सही करने लगेंगे. इसमें अक्सर गलती होती है. आप अपनी बात पर दृढ़ रहें कि जो कुछ आपने बनाया है पहले, वह सही है. कई बार आखिरी समय में छात्र सही जवाब को भी गलत कर आते हैं और बाद में पछताते हैं.

Conclusion: Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Competitive Exam ka Preparation Karne ka Important Tips. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Competition Exam ki Taiyari Kaise Kare?

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here