Education

Communication Skills in Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं?

Tips to Improve Communication Skills in Hindi
Written by MN Hemant

7 Tips to Improve Communication Skills in Hindi

Hi friends! यह है Tips to Improve Communication Skills in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. बहुत सारे रिसर्च आर्गेनाईजेशन द्वारा समय-समय पर स्टूडेंट्स को कौशल यानी skills से जुडी बातें बतायी जाती है. जिनकी मदद से कंपनी या इंडस्ट्री में लोग सही तरीके से काम करते हैं.

अपने कंपनी या इंडस्ट्री के अनुसार सही कौशल होना बहुत आवश्यक होता है. परन्तु इन सभी कौशल या skills में से Communication Skills यानि संचार कौशल या संवाद कौशल किसी भी कंपनी में सफलता पाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है.

आपमें से काफी लोगों का अक्सर यह सवाल रहता है कि Communication Skills Kaise Badhaye/Sudhare? तो आज मैं आपसे Tips to Improve Communication Skills in Hindi के बारे में ही बात करने जा रहा हूँ, जिससे आप यह जान सकें कि Communication Skills Kaise Improve Kare?

Communication Skills Kaise Sudhare?

फ्रेंड्स, आज के लगभग सभी बड़ी कंपनियां interview में सबसे पहले यह देखती है कि नौकरी के लिए आवेदन किए हुए व्यक्ति का confidence और बात करने का तरीका कैसा है?

Tips to Improve Communication Skills in Hindi

आप सभी ने एक चीज पर गौर किया होगा कि जितने भी महान नेता विश्व में हुए हैं, उनके बोलने का तरीका बहुत ही बेहतरीन होता है; जिससे उनकी बात लोगों के साथ जुड़ पाती है. उनकी बातों में ऐसी मधुरता और प्रेरणा होती है जिससे हर व्यक्ति उनकी बातों को और सुनने की इच्छा करते हैं.

Communication Skills Personality Development में भी काफी सहायक होता है. अगर आपके पास effective communication skills है, जिससे आप लोगों को प्रभावित कर सकें; तो आप अपने जीवन में बहुत आगे तक जा सकते हैं. तो अब मैं आपको कुछ Important 7 Tips to Improve Communication Skills in Hindi के बारे में बताता हूँ.

Body Language Communication Skills in Hindi

आपमें से लगभग सभी लोग body language के बारे में सुने ही होंगे. बॉडी लैंग्वेज का मतलब होता है कि आप जिस तरह बोल रहे हैं, उस तरह आपके हाथ और चेहरा से भी पता चलना चाहिए. ऐसा नहीं कि किसी बात पर खुश हैं और आपका मुंह लटका हुआ है; आपका चेहरा भी खिलखिलाता हुआ होना चाहिए.

एक अच्छी कम्युनिकेशन के लिए आपका अपनी body language par control होना जरुरी है. क्योंकि ऐसा कई बार होता है कि लोग बोलते कुछ हैं और उनकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और ही बोलती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप जो बोल रहे हैं, आपकी body language भी वही बोले.



Effective Communication Skills in Hindi

फ्रेंड्स, अगर आप effective communication skills प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सहजता को गले लगाना होगा. हमेशा एक सहज इंसान बनने की कोशिश करें ताकि लोग आपसे आसानी से बात कर सकें.

इसके अलावा कभी भी अपनी बातों को घुमा-फिराकर न कहें, इससे सामने वाले पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है. आप जो भी कहना चाहते हैं, खुलकर बोलेन. इसके साथ ही जितना जरुरी हो, उतना ही बोले. मैंने काफी लोगों को देखा है, जो सामने वाले से श्रेष्ठ बनने के चक्कर में कुछ ज्यादा ही बोलने लगते हैं.

Communication Skills in Hindi Language

अपने communications skills ko improve करने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक सही भाषा का चयन करना होगा. आपने काफी ऐसे लोगों को देखा होगा, जो अपनी मातृभाषा को छोड़कर दुसरे भाषा से बात करते हैं.

मैना ऐसा नहीं कह रहा हूँ कि आप भाषा न सीखें. पर पहले अपने लिए एक सहज और सही भाषा चुनें. आप जिस भी भाषा में अपने आप को comfortable समझते हैं, कोशिश करें कि आप ज्यादातर उसी भाषा का इस्तेमाल करें.

Communication Skills in Hindi

इसके साथ ही जब भी आप किसी से बात कर रहे हो, उस समय सही शब्दों का चयन करें. कभी भी काम चलाऊ या सस्ते शब्दों को अपनी बातों में शामिल न करें. क्योंकि जब आप अच्छे और impressive शब्दों का चयन करने लगेंगे तब लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनने लगेंगे.



Communication Skills in Hindi: उम्र और प्रोफेशन

हर शख्स से बात करने का अलग तरीका होता है, इसलिए जब भी आप किसी से बात करें तो उसकी उम्र और प्रोफेशन का ध्यान रखें. जब आप किसी छोटे बच्चे से बात कर रहे हैं, तो उसका तरीका अलग होगा और जब आप ऑफिस में बात कर रहे हैं, तो उसका तरीका अलग होगा.

यहाँ पर मैं आपको एक और सलाह देना चाहूँगा कि अपने से बड़ों से कभी भी ‘तुम’ शब्द से संबोधन न करें. अपने से बड़े-बुजुर्ग को हमेशा आप कहकर ही बुलावें. इसके साथ ही अगर आप अपने से छोटे को भी आप कहेंगे, तो वो काफी अच्छा लगता है. वैसे भी, अगर आप उन्हें आप कहेंगे, तो आपका ओहदा कह नहीं हो जाएगा.

Point-to-Point Communication Skills in Hindi

हमेशा अपनी बात को कहते समय point-to-point का तरीका अपनाएँ, ताकि सामने वाला आपकी बात आसानी से समझ जाए. बातों में सामने वाले को उलझाने की कोशिश न करें.

Point-to-Point Communication Skills in Hindi

यहाँ पर point-to-point communications skills का मतलब यह भी है कि जब आप किसी से बात कर रहे हों, तो उसकी तरफ देखकर बात करें. ऐसा नहीं कि आपकी नज़र किसी दूसरी और है और आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हों वो दूसरी तरफ.

Confidence Communications Skills in Hindi

आपमें से सभी ने आत्म-विश्वास (self-confidence) का नाम सुना ही होगा. आप जो भी बोल रहे हैं, उसमें आपका विश्वास होना जरुरी है. कभी भी अपनी खुद की बातों को नहीं काटे, आप जो बोल रहे हैं वो करें.



Listening Communication Skills in Hindi

एक अच्छा वक्ता वही बन सकता है जो अच्छा श्रोता होता है. इसलिए सिर्फ बोले ही नहीं बल्कि सामने वाले की बातों को ध्यान से सुने और उसमें रूचि भी लें.

सभी लोग चाहते हैं कि अन्य लोग उनकी बातों को सुनें. परन्तु खास बात तो यह है कि हमें पहले दूसरों की बातों को अच्छे से सुनना आना चाहिए. ऐसा इसलिए जरुरी है क्योंकि अगर आप किसी की बातों को अच्छे से नहीं सुनेंगे तो जवाब अच्छे से कैसे दे पाएँगे?

जब कोई व्यक्ति आपसे बात करता है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी कर रहे हैं वह आपके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए. आपका ध्यान बातचीत पर बहुत ही अच्छे तरीके से होना चाहिए.

कभी भी किसी से बात करते समय कोई दूसरा काम जैसे फ़ोन पर बात करना, कोई e-mail भेजना या कोई भी ऐसा काम जिससे दो लोगों के आपस में बातचीत या संचार बिगड़े वैसा काम नहीं करना चाहिए.

Conclusion: Communication Skills Kaise Badhaye?

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ 7 Tips to Improve Communication Skills in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल How to Improve Communications Skills in Hindi? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि अपना Communication Skills Kaise Sudhare?

Communication Skills Kaise Improve Kare/Badhaye? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Communication Skills in Hindi | कम्युनिकेशन स्किल्स कैसे बढ़ाएं?
5 (100%) 1 vote[s]

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

3 Comments

Leave a Comment