Cholesterol Kaise Ghataye? कोलेस्ट्रोल कम करने के उपाय

0
46
Cholesterol Kaise Ghataye

Cholesterol Kaise Ghataye?

Hi Friends! क्या आप जानते हैं Cholesterol Kaise Ghataye? आजकल के व्यस्त जीवनशैली में हम सभी अपने सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण कम उम्र में ही ऐसी बीमारियाँ होने लगी हैं जो पहले 50 वर्ष के बाद सामने आती थी. Cholesterol के स्तर का बढ़ना भी ऐसी ही एक समस्या है.

अधिकतम लोग कोलेस्ट्रोल की जाँच तब करवाते हैं, जब वे बीमार होते हैं. और डॉक्टर के पास इलाज करवाने जाते हैं तभी जाँच के दौरान अक्सर कोलेस्ट्रोल का बढ़ा स्तर का पता चलता है.

इसके बाद भी अधिकांश लोग कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए दी गई दवाइयों को बहुत हल्के में लेते हैं. ठीक जैसा कि High Blood pressure और Diabetes के साथ करते हैं. यही कारण है कि कोलेस्ट्रोल की समस्या गंभीर स्तर पर पहुँच जाती है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि Cholesterol Kaise Ghataye? अगर आपका भी कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ा हुआ है और आप सोच रहे हैं कि Cholesterol Kaise Kam Kare? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Cholesterol Hindi Meaning

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Cholesterol Kya Hai? कोलेस्ट्रोल वसानुमा, मोम जैसा पदार्थ होता है. ये तरल पदार्थों को हमारा यकृत (Liver) प्राकृतिक तौर पर पैदा करता है. कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर में कुछ hormones तथा Vitamin बनाता है और वसा को पचाने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रोल पानी में घुल नहीं सकता इसलिए ये खून के बहाव के साथ शरीर में बह भी नहीं सकता है. इस स्थिति में इसके काम आता है लीवर द्वारा बनाया गया Lipoproteins.

Lipoprotein Kya Hai?

वसा और प्रोटीन से बने ये कण कोलेस्ट्रोल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करते हैं. LDL तथा HDL कोलेस्ट्रोल इन्हीं लिपोप्रोटीन्स के प्रकार होते हैं. LDL Cholesterol के स्तर का बढ़ना ही हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है.

Cholesterol Kaise Ghataye

Cholesterol Kitana Hona Chahiye?

हमारे डाइटिंग के अनुसार कोलेस्ट्रोल के स्तर में हमेशा परिवर्तन होते रहता है, लेकिन एक व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा सामान्य होनी चाहिए. जब कोलेस्ट्रोल की मात्रा सामान्य होगा तभी हम स्वस्थ रहेंगे.

  • कुल कोलेस्ट्रोल 150-170 Mg/Dl से कम होना चाहिए.
  • (एचडीएल) HDL Cholesterol 45 Mg/Dl या इससे कुछ अधिक
  • (एलडीएल) LDL Cholesterol 100 Mg/Dl रहना चाहिए. इससे कम होना समस्या है.

Cholesterol Ghatane ke Upay

अगर आपको बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल को कम करना है तो dieting और जीवनशैली में ध्यान दें. अगर आप खान-पान कम कोलेस्ट्रोल वाले भोजन करेंगे तो स्वस्थ रहने के साथ ही आप लम्बे उम्र तक जीवन जी सकेंगे. लेकिन इसी बात को लोग सबसे अधिक नजरंदाज करते हैं.

  • कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए बच्चों को शुरू से ही pizza, burger, कोल्डड्रिंक, मीठे आदि कम मात्रा में सेवन करने दें. आजकल कम उम्र में Cholesterol बढ़ने के पीछे इस तरह का भोजन एक बड़ा कारण साबित हो रहा है.
  • 20 साल की उम्र के बाद हर 4-6 साल में एक बार cholesterol Level की जाँच करवाएं.
  • यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य कोलेस्ट्रोल सम्बन्धी समस्या से पीड़ित है या रह चुका है तो आप ध्यान रखें.
  • 35 साल के बाद इस जाँच को तीन साल में एक बार कर लें और 45 के बाद इसे प्रति वर्ष जाँच करवाएं.
  • अपने भोजन में
  • saturated fats, ट्रांस फैट्स और शक्कर का इस्तेमाल कम मात्रा में करें.इनकी मात्रा जितनी कम होगी उतना आपको लाभ मिल सकता.
  • Butter की जगह olive oil या कोई भी दूसरा healthy तेल का सेवन करें.
  • चिप्स या तेलिय पदार्थ की जगह अखरोट, बादाम या विभिन्न तरह के बीजों को डाइट में शामिल करें


Cholesterol Kam Kaise Kare?

अब आप जान गए होंगे कि Cholesterol Kaise Ghataye? और आप सोच रहें होंगे कि कोलेस्ट्रोल कम करने के कारण कहीं इसकी मात्रा कम न हो जाएँ.

HDL cholesterol युक्त पदार्थों को आप अपने डाइट में शामिल करें. वैसे में आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक रूप से cholesterol बनाता ही रहेगा, इससे कोलेस्ट्रोल का स्तर सामान्य रहेगा.

आप अपने डाइटिंग में fiber को शामिल कीजिए और भरपूर पानी पियें. और सबसे महत्वपूर्ण जितना भी आप खाते हैं, उसे शारीरिक श्रम से पचाने की भी कोशिश करें. इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बना रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.

Conclusion: Cholesterol Kaise Ghataye?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Cholesterol Kaise Ghataye in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से भी समझ में आ गया होगा कि Cholesterol Kam Kaise Kare?

कोलेस्ट्रोल कम करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Health Blogs in Hindi के बारे में पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here