Education

Top 7 Emotional Career Options for Humanities in Hindi

Career Options in India
MN Hemant
Written by MN Hemant

Career Options for Humanities in Hindi

Hi friends! यह है Top 7 Emotional Career Options in India के बारे में एक डिटेल लेख. यानी आज मैं आपसे कुछ ऐसा नौकरी के अवसर बताने जा रहा हूँ, जो हमारे संवेदनाओं (emotions) से भरे हैं.

हर व्यक्ति का व्यक्तित्व, स्वभाव, संवेदना और रूचि अलग-अलग होता है. Professional जीवन में सफलता और संतुष्टि हासिल करने में इन सबकी बड़ी भूमिका होती है. लेकिन, अधिकतर लोग अपनी रूचि को परे रख, सिर्फ अच्छी आय को पैमाना मान कर career options चुन लेते है. अच्छा वेतन हासिल करने में सफल भी हो जाते हैं.

फिर एक दिन महसूस करते हैं कि वे कितने मशीनी होते जा रहे हैं. उनकी जिंदगी कैसे खुद तक ही सीमित हो गयी है, उनका परिजनों से जुडाव कम होता जा रहा है.

आप अगर संवेदनशील हैं और आपकों लोगों से जुड़ना, मिलना–जुलना, उनके लिए कुछ करना अच्छा लगता है; तो आप कुछ अलग प्रकार के career चुन सकते हैं. तो आज मैं आपको Top 7 Emotional Career Options for Humanities के बारे में बताने जा रहा हूँ, , जिनमें अच्छी संभावनाओं के साथ-साथ लोगों से जुड़ने का मौका भी मौजूद है.

Career Counselor: Career Options

एक career counselor के रूप में आप बहुत से बच्चों, युवाओं और वयस्कों का जीवन बदल सकते है. Competition के इस दौर में हर छात्र को सही मार्गदर्शक की जरूरत होती है, जो बेहतर भविष्य की दिशा दिखा सकें. कैरियर counselor दूसरों की भावनाओं, इच्छाओं और जरूरतों को समझ कर उनकी सही राह चुनने में मदद करते हैं.

Career Options in Career Counselling in Hindi

एक अच्छा career counselor बनने के लिए graduation के साथ शिक्षा के क्षेत्र एंव कैरियर विकल्पों की संपूर्ण जानकारी, analytical approach, अच्छा communication skill, धैर्य और सहानुभूति, अलग-अलग पृष्ठभूमि और व्यक्तित्व के लोगों को सुनने और समझने का गुण आवश्यक है.

अगर आपके पास मनोविज्ञान की degree है, तो आगे बढ़ने के लिए और भी अच्छा है. Career Counselor में कई तरह के International Certification Course भी मौजूद हैं, जिसे आप पूरा कर इस career options में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

हमारे देश में कैरियर काउंसलर की मांग पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ी है. आज स्कूल से लेकर विश्वविद्यालयों तक कैरियर काउंसलर के तौर पर काम करने के मौके उपलब्ध हैं. इसके साथ हु स्वतंत्र रूप से बतौर career counselor सेवाएँ देकर आप अपनी पहचान भी बना सकते हैं.



Social Worker: Career Options

यह एक ऐसा कैरियर है, जो समाज के लिए कुछ बेहतर करने का मौका देता है. दुनियाभर में बड़े पैमाने पर सामाजिक बराबरी, मानवाधिकारों, शिक्षा, स्वास्थ्य पर्यावरण आदि के लिए कई सरकारी एंव गैर सरकारी संगठन काम कर रहे है.

सरकारी संगठनों, NGO के अलावा अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों, जैसे WHO, UNESCO, UNICEF आदि में भी जॉब की संभावनाएं मौजूद हैं.

Career Options in Social Work in India

बारहवीं के बाद BASW कर सकते हैं. किसी भी विषय में graduation के बाद दो वर्षीय मास्टर कोर्स MSW /MA (Social Work) कर सकते हैं. MSW के बाद एमफिल या पीएचडी करने का भी विकल्प है.

कई संस्थान social work में डिप्लोमा कोर्स भी कराते हैं, जिनकी मदद से कई समाजसेवी संस्थानों में नौकरी शुरू कर सकते हैं .

Psychologist Career Options

साइकोलोजिस्ट उन लोगों की सहायता करते हैं, जो मानसिक परेशानियां या अवसाद (depression) का सामना कर रहे हैं. Psychologist लोगों से बातचीत कर उनकी समस्याओं के वास्तविक कारणों की पड़ताल करते हैं और संभावित समाधान के बारे में बताते हैं.

अगर आपकी रूचि लोगों के मनोभाव को जानने और उनके अवसाद को दूर करने में है, तो आप psychologist career options में आगे बढ़ सकते हैं. साइकोलोजी या इस विषय की किसी शाखा में मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद साइकोलोजिस्ट या काउंसलर या शिक्षक के तौर पर आगे बढने का विकल्प होता है.

Psychologist Career Options in India

Psychologist या counselor के रूप में स्वतंत्र रूप से प्रैक्टिस या सरकारी एंव प्राइवेट हॉस्पिटल, कॉलेज या स्कूल में बतौर काउंसलर जॉब की जा सकती है. सामजिक कल्याण संगठनों, अनुसन्धान संस्थनों, पुनर्वास केन्द्रों, जेलों, बच्चों/युवाओं के मार्गदर्शन केन्द्रों, विशव स्वास्थ्य संगठन आदि के मानसिक रोगियों के मार्गदर्शन का काम कर सकते हैं.



शिक्षक: Teacher Career Options

शिक्षक छात्र के जीवन को सही दिशा देने में अहम भूमिका निभाते हैं. शिक्षक बनने के कई रस्ते हैं, जैसे- प्ले स्कूल, नर्सरी स्कूल, प्राइमरी, एलेमेंट्री स्कूल, सेकेंडरी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, Education Research Institute, Special School, इनमें से किसी एक को चुनकर शिक्षक बनने के लिय आगे बढ़ सकते हैं.

Nursery Teacher Training (NTT)कर नर्सरी या प्राइमरी टीचर के तौर पर शिक्षक  की जॉब शुरू की जा सकती है. Secondary School Teacher बनने के लिए ग्रेजुएशन के साथ B.Ed. करके सेकेंडरी स्कूल में टीचर की जॉब कर career बना सकते हैं.

Career Options in Teaching in India

 

University या college के के लिए P.G., P.Hd. और NET की कोर्स करनी आवश्यक है. Special School में शारीरिक और मानसिक तौर पर अक्षम बच्चों को पढ़ाना होता है. इनके लिए बारहवीं के साथ स्पेशल ग्रेजुएशन में diploma होना चाहिए.

Writer/Author Career Options

अगर आपमें गहरी संवेदना (sympathy) है और उसे शब्दों में बयाँ करने की कला भी है, तो लेखक आपके लिए best career options है. इस कैरियर में प्रवेश के लिए कोई कोर्स करने की या डिग्री की जरूरत नहीं है.

इसका आधार है भाषा का अच्छा ज्ञान, लिखने की उम्दा कला और दूसरों की भावनाओं को महसूस करने, उससे संवेदित होनेवाला स्वभाव. आप अपने अनुभवों को कविता, छोटी कहानी या लघुकथा के रूप में लिखने के साथ शुरुआत कर सकते हैं और उन्हें समाचार पत्रों, साहित्यिक पत्रिकाओं को भेज सकते हैं.

Author Career Options in Writing

Internet ने लोगों को पहचान बनाने का एक अच्छा प्लेटफार्म दिया हैं. आप अपना एक blog बना कर, जो भी लिखें, उस पर पब्लिश कर सकते हैं. इसके अलावा लेखन में फिल्मों एंव टेलीविज़न के लिए कहानी लेखक और गीतकार के तौर पर भी आगे बढ़ने का विकल्प है.



संगीतकार: Singer Career Options

संगीत श्रोताओं के साथ जुड़ने का एक शानदार माध्यम है. संगीत की भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास में अहम् भूमिका होती है. इसलिए कोई भी व्यक्ति संगीतकार नहीं बन सकता.

Singer Banane के लिए विशेष प्रतिभा, रचनात्मकता और लगन के साथ संगीत के सुरों और वाद्ययंत्रों की गहरी समझ जरुरी है. आपमें अगर इनमें से कुछ एक गुण भी है, तो अपनी मेहनत और लगन से आगे बढ़ सकते हैं.

इस क्षेत्र में नाम और पैसा दोनों कमाने के मौके हैं. संगीतकार/singer banne के लिए वैसे तो कोई तय कोर्स नहीं है, लेकिन संगीत एवं वाद्ययंत्रों का बाकायदा प्रशिक्षण और अभ्यास इसका आधार होता है.

Career Options in Singing

10वीं के बाद संगीत और इंस्ट्रूमेंट में डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स, 12वीं के बाद बैचलर ऑफ़ म्यूजिक या B.A. Honours Classical Music कर सकते हैं. संगीत में MA एवं P.Hd. करने का भी विकल्प है.

Nursing Career Options in Hindi

नर्सिंग, सेवा भाव से जुड़ा एक बहुत पुराना एवं बेहतरीन career options है. इस करियर में न केवल आप रोगी की मदद कर सकते हैं, बल्कि अपने परिवार के सदस्यों और प्रियजनों के लिए एक supporting system हो सकते हैं.

Government Hospitals, सेना के हॉस्पिटल से लेकर Private Nursing Home एवं Clinic में बड़े पैमाने पर नर्स के लिए job opportunities होते हैं.

Nursing Career Options in Hindi

नर्सिंग के स्नातक (Graduation in Nursing) कोर्स में प्रवेश Physics, Chemistry एवं Biology से 12वीं करने के बाद मिलता है. स्नातक कोर्स की अवधि आमतौर पर तीन से चार वर्ष होती है. नर्सिंग के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश की पात्रता 10वीं पास है. डिप्लोमा कोर्स की अवधि कोर्स के आधार पर एक या दो वर्ष हो सकती है. इसके बाद आप बतौर नर्स जॉब शुरू कर सकते हैं.

Conclusion: Emotional Career Options for Humanities

तो फ्रेंड्स! बस यहीं हैं Top 7 Career Options for Humanities related to Sympathy & Emotion. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Unique and Emotional Career Options अच्छा लगा होगा. अब तो आपने भी अपने लिए संवेदनाओं से भरा एक करियर चुन लिया होगा.

इनमें से किसी भी career options के बारे में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

1 Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.