Camera Aperture, Image Sensor, Focus, ISO & Shutter Speed Kya Hota Hai?

1
104
Basic Camera Terms in Hindi

कैमरा अपर्चर, शटर स्पीड, इमेज सेंसर, फोकस और ISO क्या है?

Hi friends! यह है Basic Camera Terms in Hindi के बारे में एक विस्तृत लेख. आज के समय में जहाँ selfie & videography का बोलबाला है, लगभग सभी लोग कैमरे का इस्तेमाल करते हैं; चाहे वो DSLR Camera हो या फिर कोई स्मार्टफ़ोन कैमरा.

कैमरा कोई भी है, लेकिन सभी में कुछ important camera terms हैं; जिससे आप अपने फोटो या विडियो को वातावरण और मूड के अनुसार ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं. इनमें से कुछ के नामे आपने शायद पहले भी कहीं सुना होगा, camera aperture, shutter speed, ISO, image sensor, focus, megapixel, etc.

तो आज मैं आपसे इन्हीं सब camera terms के बारे में बताने जा रहा हूँ कि Camera Aperture, Image Sensor, Focus, ISO & Shutter Speed Kya Hota Hai? अगर आप भी इन Basic Camera Terms in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Important Camera Terms in Hindi

फ्रेंड्स, जहाँ हम कैमरा की बात करते हैं, वहां पर मेगापिक्सल (MegaPixel) का नाम आ ही जाता है. आप कोई कैमरा खरीदो या फिर स्मार्टफ़ोन, आपके फ्रेंड्स आपको पूछेंगे ही कि कितने megapixel ka camera है? तो सबसे पहले इसके बारे में जानते हैं, उसके बाद aperture, shutter speed, ISO, image sensor & focus के बारे में भी एक-एक कर बात करेंगे.

Camera me MegaPixel Kya Hota Hai?

कोई भी camera छोटे-छोटे dots के आधार पर तस्वीरें बनाता है. इन्हीं डॉट्स को पिक्सल कहा जाता है.

10 लाख पिक्सल को एक मेगापिक्सल कहा जाता है. मेगापिक्सल से कैमरे की image quality का पता चलता है यानि जितने ज्यादा पिक्सल, उतनी बेहतर क्वालिटी.

इसे भी पढ़ें: Photography Sikhne ke Best Websites

Image Sensor Kya Hai?

कैमरा लेंस में जो भी सूचनाएं आती हैं, वह image sensor पर ही रिकॉर्ड होती हैं. कैमरे का image sensor जितना बड़ा होगा, पिक्चर उतनी अच्छी आएगी. DSLR कैमरों में बड़ा सेंसर लगा होता है, जबकि स्मार्टफ़ोन में छोटा.

Camera Lens Kya Hai?

लेंस एक तरह से कैमरे की आँख है. लेंस की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी, आप उतनी बेहत इमेज कैप्चर कर सकते हो.

Camera Terms in Hindi

Camera me Shutter Speed Kya Hota Hai?

Shutter Speed उस समय को कहते हैं, जितने समय में लाइट कैमरे के अन्दर image sensor तक पहुँच सके. इसे प्रति सेकंड के आधार पर मापा जाता है.

शटर स्पीड को ऑटो और मैन्युअल आधार पर सेट किया हाता है. तेज रौशनी में शटर स्पीड तेज होगी, जबकि कम रोशनी में धीमी.

Aperture Kya Hota Hai?

अपर्चर कैमरे के लेंस में लगा एक छेद होता है, जहाँ से लाइट कैमरे के अन्दर जाती है. उसी लाइट की मदद से कैमरा किसी इमेज को कैप्चर करता है.

Aperture का साइज़ एक स्टॉप से मापा जाता है. अपर्चर के कुछ standard sizes f1.4, f2.8, f3.5, f5.6, f8, f11, f16 आदि हैं.



Camera ISO Kya Hai?

ISO Sensor की सेंसिटिविटी को बढाता है. इसकी मदद से कैमरा कम रौशनी में भी बेहतर तस्वीर लेने में सक्षम हो जाता है. ISO का इस्तेमाल ज्यादातर रात में किया जाता है और दिन के वक़्त ISO ऑटो मोड में रखा जाता है.

Focus Kya Hota Hai?

स्मार्टफ़ोन और DSLR में auto-focus, फिक्स्ड फोकस और manual focus के फीचर होते हैं. Autofocus के दौरान स्क्रीन पर टच करना पड़ता है या up, down, left, right button से इसे adjust करना पड़ता है.

Conclusion: Important Camera Terms in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Basic Camera Terms Explained in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Camera Aperture, Shutter Speed, Focus, ISO & Image Sensor Kya Hota Hai?

इन सभी कैमरा टर्म्स से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here