10th Board Exam ki Taiyari Kaise Kare? Board Exam Preparation Tips in Hindi

0
43
Board Exam ki Taiyari Kaise Kare

Hi friends! यह है 10th Board Exam ki Taiyari/Preparation करने के बारे में एक विस्तृत लेख. लगभग सभी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के अंत या मार्च में शुरू हो जाती है.

अधिकतम विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा जिंदगी की पहली बड़ी परीक्षा होती है और यह समय सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है. आपने साल भर क्या पढाई की है, उसकी जांच हो जाती है और इसका अंक आपको जिंदगी भर काम आएगा.

वैसे तो सभी स्कूलों और कॉलेजों में आपके शिक्षक Board Exam ki Taiyari Karne ke Tips बताते ही हैं. लेकिन फिर भी ऐसे कई छात्र-छात्राएं हैं, जो साल भर ध्यान से पढने के बावजूद बोर्ड परीक्षा अच्छे-से नहीं दे पाते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Board Exam ki Taiyari Kaise Karte Hai? अगर आप भी 10th Board Exam Preparation Tips in Hindi जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दसवीं बोर्ड परीक्षा यानी जीवन की पहली सबसे बड़ी परीक्षा में शामिल होने को लेकर ज्यादातर विद्यार्थियों में आत्मविश्वास की कमी रहती है.

इसलिए विद्यार्थियों को इसकी मुख्य वजहों को समझना चाहिए. यह स्थिति मुख्यता तीन कारणों से पैदा होती है-

  • जब आप अपने सहपाठियों से किसी प्रश्न पर चर्चा करते हैं और उसके उत्तर से खुद को संतुष्ट नहीं पाते हैं.
  • आप अपनी किसी समस्या का हल तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं ढूँढ पाते हैं.
  • जब आपके शिक्षक किसी विषय पर चर्चा शुरू करते हैं, तो आपको लगता है कि आपको तो सब कुछ आता है, लेकिन डिस्कशन आगे बढ़ने पर आपको अचानक पता चलता है कि आपको जो आता है, उससे बहुत ज्यादा जानने के लिए शेष है.

Right Strategy for Board Exam Preparation

ज्यादातर विद्यार्थियों में जीवन की पहली बोर्ड परीक्षा का अनुभव चाह कर भी सकारात्मक नहीं हो पता है. लेकिन अगर दसवीं के विद्यार्थी आज से ही ठान लें तो बोर्ड परीक्षा की राह में आने वाली मुश्किलें आसान कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें तैयारी को सटीक संनिती के साथ आगे बढ़ाना होगा.

10th Board Exam ki Taiyari Kaise Kare

TextBook se Board Exam ki Taiyari

अपनी टेक्स्टबुक लें. हर चैप्टर पर एक बार फिर से नजर डालें. फिर उसके पीछे दिए गए प्रश्नों को कॉन्सेप्ट क्लियर करते हुए हल करें. इससे आपको मेजर और माईनर सभी टॉपिक कवर हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: NCERT Books Online Download Kaise Kare?

Science Board Exam Preparation Tips

वैसे तो परीक्षा में पांच विषय आते हैं, पर देखा गया है कि अधिकतर विद्यार्थियों को हिंदी और अंग्रेजी में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है. साइंस विषय विषय के विद्यार्थियों को तैयारी की सबसे ज्यादा जरुरत science की होती है.

साइंस विषय की तैयारी में Physics, Chemistry, और Biology विषय को तैयार करना होता है. इसके लिए सबसे पहले फार्मूला और प्रयोगों की सूचि तैयार कर लें. खाली समय में आप इन्हें दोहराते रहें.

थ्योरम और experiment में आने वाले चित्रों को जब भी मौका मिले बना कर देखें. उनकी लेबलिंग पर विशेष गौर करें. Biology के मुख्य Diagrams को साफ-सुथरे ढंग से बनाने की कोशिश करें. साथ ही, उसकी लेबलिंग को अच्छे से याद करें.

बायोलॉजी में ऐसे बहुत से प्रश्न आते हैं, जिसमें अगर समय के अभाव में सिर्फ चित्र बना कर उसकी लेबलिंग कर दी जाए, तो भी अच्छे अंक हासिल किये जा सकते हैं. सिर्ग चित्र बनाने के भी कई प्रश्न पूछे जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Best Career Options after 10th & 12th

Mathematics Board Exam ki Taiyari

मैथ्स की आधी तैयारी फार्मूला याद करते ही पूरी हो जाती है. इसलिए सुबह के समय मैथ्स के फार्मूला की तैयार की गयी सूचि को दो बार दोहराना बहुत आवश्यक है.

इसके बाद मैथ्स के किसी भी टॉपिक का कोई भी प्रश्न हल करें, तो उसके कांसेप्ट पर गौर करें. सिर्फ हल को रटने की कोशिश न करें.

Social Science Maps Exam Preparation

सोशल स्टडीज में भूगोल, इतिहास और नागरिक शास्त्र की तैयारी करनी होती है. नागरिक शास्त्र को सामाजिक व्यवस्था से जोड़ कर तैयारी करें, तो इसमें ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त किये जा सकते हैं.

भूगोल में मानचित्रों पर ध्यान दें. इसमें समय कम लगने के साथ ही पुरे अंक भी अर्जित किये जा सकते हैं.

इतिहास की तैयारी के लिए थोडा सा ध्यान देना पड़ता है. इसमें तिथि और घटनाओं को आज के सन्दर्भ में जोड़ कर याद करें, तो आपको आसानी होगी.



Hindi & English Board Exam ki Taiyari

अक्सर देखा जाता है कि विद्यार्थी मुख्य विषयों की तैयारी करने में इतने व्यस्त होते हैं कि हिंदी और अंग्रेजी की तैयारी पर उनका ध्यान ही नहीं होता है.

लेकिन आपको ऐसा करना है. तैयारी के लिए बनाये गए रूटीन में जब थोड़ी हलकी पढाई करने का मन करे, उस समय हिंदी या अंग्रेजी विषय को उठायें. याद रखें कि इन दोनों विषयों को भी रोज एक-दो घंटे पढ़ना जरुरी है.

Hot Questions for Board Exam Preparation

परीक्षा की तैयारी के लिए सही प्रश्नों का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है. इसमें आप अपने शिक्षक की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा विद्यार्थियों को सुझाव दिया जाता है कि वे अपने कक्षा की Textbook जरुर देखें.

इसमें हर चैप्टर के बाद समाज पर आधारित प्रश्न दिए जाते हैं. इन्हें भी जरुर हल करें, क्योंकि इनसे अध्याय के महत्वपूर्ण टॉपिक हल हो जाते हैं.

खुद हल किये गए प्रश्नों को अपने शिक्षक से चेक करवाएं. अगर कोई गलती हो, तो उसे तुरंत उसी चैप्टर को पढ़कर दूर करें.

Notes se Board Exam ki Taiyari Kaise Kare?

मुझे लगता है कि आप सभी ने अब तक अपना syllabus पूरा कर लिया होगा; तो आपके पास short notes भी होंगे. अगर अब तक short notes नहीं बनाये हैं, तो हताश होने की जरुरत नहीं है.

फ़िलहाल आप रीविजन शुरू करें. रिविजन के दौरान मुख्य बिंदु लिखते जाएँ और परीक्षा के बीच में मिलने वाले समय में इन्हीं नोट्स से Revision करें.

इससे आपको मोटे टेक्स्ट बुक को पढने की नौबत नहीं आएगी. तैयारी के दौरान पुराने वर्षों के पेपर हल करें. इससे आप टाइम मैनेजमेंट कर पाएंगे.

Conclusion: Board Exam Preparation Kaise Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं 10th Board Exam ki Taiyari Karne ke Kuchh Zabardast Tips. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Board Exam ki Taiyari Kaise Karte Hai?

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Exam Preparation Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here