Technology Tips & Tricks

Blogging vs YouTube: Which is Best Online Earning Career in 2018?

Blogging vs YouTube in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Blogging vs YouTube: Which is Best in 2018?

Hi friends! यह है Blogging vs YouTube के बारे में विस्तार जानकारी. अगर आप Online Earning करते हैं या करना चाहते हैं, तो आपने Blogging और YouTube के बारे में जरुर सुना होगा.

Blog & YouTube दोनों से आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही प्रसिद्धी भी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन, फिर सवाल आता है कि हमारे लिए कौन-सा बेहतर होगा; Blogging या YouTube.

तो आज मैं आपको Blogging vs YouTube के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. कौन-सा आपके लिए अच्छा होगा? किससे आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं. Which is Best Online Earning Career in 2018: Blogging vs YouTube?

What is Blogging in Hindi?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Blogging Kya Hai? What is Blogging? और ब्लॉग से हम किस तरह online earning कर सकते हैं?

Blogging vs YouTube Blogging Kya hai

Blog एक तरह का website होता है, जो किसी एक विशेष विषय पर आधारित होता है. Blogging field में इसे हम Niche कहते हैं. ब्लॉग information & knowledge share करने के लिए बनाया जाता है.

अगर आपको किसी एक खास विषय पर अच्छा-खासा ज्ञान है, तो blogging के माध्यम से आप उसे दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं. आपको अपने ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल्स डालने रहते हैं. आप अपने सुविधा अनुसार प्रतिदिन, एक-एक दिन छोड़कर, सप्ताह में एक दिन, जैसे चाहें; वैसे articles publish कर सकते हैं.

YouTube se Paise Kaise Kamaye?

आप सभी को YouTube के बारे में पता ही होगा. उसके बारे में ज्यादा बताने की जरुरत नहीं है कि YouTube Kya Hai? वैसे जिन लोगों को नहीं पता है, YouTube एक Video Streaming Platform है. यहाँ पर कोई भी व्यक्ति मुफ्त में अपना एक YouTube Channel Create कर, उसमें विडियो अपलोड कर सकता है.

सवाल अब आता है YouTube se Paise Kaise Kamaye? तो अब मैं आपको Online Earning from YouTube के बारे बताता हूँ. ताकि आप भी Blogging vs YouTube के बारे में अच्छी तरह समझ सकें.

Blogging vs YouTube Online Earning Career

इसे भी पढ़ें: Successful YouTuber Kaise Bane?

अपने मोबाइल में YouTube पर विडियो देखते समय आपने ध्यान होगा; कभी-कभी विडियो चलने से पहले एक प्रचार (advertisement) आता है. और इसी advertisement के माध्यम से YouTubers Money Earn करते हैं. आपके विडियो में जितने ads आएंगे, उतने आप कमा सकते हैं.


Blog se Paise Kaise Kamaye?

यह तो आपको पता चल गया कि YouTube se Paise Kaise Kamaye? अब बात करते हैं Blogging के बारे में, यानि Blog se Paise Kaise Kamaye?

जिस तरह YouTube विडियो में ads आते हैं, उसी प्रकार blog में भी advertisement होते हैं. अगर आप इन्टरनेट पर अलग-अलग वेबसाइट जाते रहते हैं, तो आपके यह देख होगा.

Blogging vs YouTube दोनों से पैसे कमाने का रास्ता advertisements है. आपके YouTube Channel या Blog पर जितने ads आएंगे, उतने पैसे आप कमा सकते हैं. अब हम Blogging vs YouTube में थोडा comparison करते हैं, उसके बाद आपको स्पष्ट हो जाएगा कि आपके लिए कौन-सा Best Online Earning Career हो सकता है?

Earning Comparison: Blogging vs YouTube

अगर कोई व्यक्ति Blogging या YouTube में आता है, तो उसका अंतिम लक्ष्य पैसा होता है. इसलिए सबसे पहले हम Blogging vs YouTube में Earning Comparison करते हैं. इन दोनों में आखिर किसमें ज्यादा पैसा है?

Blogging vs YouTube Earning Comparison in Hindi

मेरा ब्लॉग और YouTube Channel दोनों है. और मेरे अनुभव के अनुसार YouTube की तुलना में आप Blogging में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. दोनों ही प्लेटफार्म पर जो सबसे पहला कमाई का जरिया है, वो है Google AdSense.

YouTube पर 1$ earn करने के लिए आपके विडियो में कम-से-कम 3000 से 4000 Views आने ही होंगे. वहीँ दूसरी ओर, अगर आपके blog में इतने page views आते हैं, तो आप 10-12$ तो आप आराम से बना लेंगे. Earning के नजरिये से Blogging आपके लिए Best Online Earning Career हो सकता है.

Name & Fame: Blogging vs YouTube

आदमी कितना में कमाए, लेकिन अगर नाम और प्रसिद्धी न मिले, तो ज्यादा मज़ा नही आता है. तो अब हम बात करते हैं कि Blogging vs YouTube में, किसमें जायद fame है? सबसे खास बात, किसमें जल्दी famous होने के chance हैं?

आज के समय में JIO आने की वजह से प्रत्येक व्यक्ति के पास 4G Internet उपलब्ध है. ग्रामीण क्षेत्रों में भी इन्टरनेट की व्यवस्था हो गई है. और 2018 में लोग Google पर कुछ सर्च करने के बजाय YouTube पर लोग विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं.

Blogging vs YouTube in Hindi

कोई भी blog पर लिखा हुआ article पढना नही चाहता, सब आराम से बैठकर face-to-face video देखना चाहते हैं. इस कारण YouTube पर आप जल्दी famous हो सकते हैं. इसका एक और कारण है कि विडियो में लोग आपसे अच्छी तरह-से कनेक्ट हो जाते हैं. वहीँ दूसरी ओर, ब्लॉग में आपके लिखने के तरीके से आपको जानते हैं. आपके चेहरे से काफी कम लोग ही पहचानते हैं.


Investment: Blogging vs YouTube

आप कुछ भी शुरू करते हैं, तो उसमें पूँजी (Investment) लगती है. तो हम Blogging vs YouTube में इन्वेस्टमेंट के बारे में बात करते हैं. अगर आप blog start करना चाहते हैं या YouTube Channel Start करना चाहते हैं; किसमें ज्यादा investment करना होगा.

सबसे पहले blogging investment की बात करें, तो इसमें आपको अपना खुद का Domain Name & Hosting Buy करना होता है. अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं, तो न्यूनतम Rs.2000-Rs.3000 एक साल का आपको खर्च करना ही होगा. वहीँ दूसरी ओर, Google के एक प्लेटफार्म, Blogger.com की मदद से आप Free Blog भी बना सकते हैं. लेकिन अगर आप गंभीरतापूर्वक Blogging Start करना चाहते हैं, तो मेरे विचार से आप अपना खुद का Domain Name & Hosting Buy करें.

अब Investment for YouTube Channel का सवाल आता है. तो आपको जानकार हैरानी होगी कि YouTube में आपको कुछ भी इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो उससे आप आपका विडियो बनाकर आसानी से अपने YouTube Channel पर अपलोड कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपका चैनल Grow होगा, वैसे-वैसे आप थोडा-थोडा invest कर सकते हैं.

Blogging vs YouTube Investment and Requirements

Pre-requirement: Blogging vs YouTube

अब बात करते हैं pre-requirement & knowledge की. अगर आप Blogging vs YouTube में से जो भी शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपमें किस तरह का ज्ञान होना चाहिए? What is required to Start Blogging vs YouTube?

Blogging शुरू करने के लिए आपके के पास एक कंप्यूटर होना ही चाहिए. इसके साथ ही आपको कंप्यूटर पर थोडा-बहुत इन्टरनेट चलाना भी आना चाहिए. अगर आप थोडा-बहुत वेबसाइट के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं.

वहीँ YouTube Channel Start करने के लिए आपके पास न कंप्यूटर होना चाहिए और न ही किसी तरह का technical skill. अगर आप स्मार्टफोन चलाना जानते हैं, तो आप एक successful YouTuber बन सकते हैं. बस आपको अपने स्मार्टफोन कैमरा से अपना विडियो बनाना है, और उसे अपने चैनल पर अपलोड कर देना है.

Success Time: Blogging vs YouTube

अगर आप कुछ काम करते हैं, तो उसका परिणाम भी आपको साथ-साथ देखने को मिलता है. तो अब सवाल आता है कि Blogging vs YouTube में सफलता प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

Blogging vs YouTube Best time to Start Online Career

एक बात मैं आपको बताना चाहूँगा कि YouTube & Blogging में तुरंत परिणाम नहीं मिलते हैं. ये दोनों Passive Income के स्रोत हैं. ऐसा नहीं है कि आपने आज काम किया और कल आपकी earning start हो जाएगी.

Online Earning Career में धैर्य रखना होता है. YouTube & Blogging दोनों में आपको समय देना होता है. आप जिस तरह म्हणत करेंगे, उस हिसाब से 6 महीने बाद, 1 साल बाद या 2 साल के बाद भी आपको परिणाम मिल सकता है. लेकिन हैं, जब आपका blog या channel चलेगा, तो आप इतना कमाएंगे जितना आपने कभी सोचा भी न हो.

तो अगर आप Blogging vs YouTube में से कोई भी चीज़ शुरू कर रहे हैं, तो ज्यादा हड़बड़ी न रहें. बेहतर होगा, शुरुआत में आप part-time में करें. जब आपकी थोड़ी-बहुत earning होनी लगे, उसके बाद आप इसे full-time कर सकते हैं. इससे शुरूआती दिनों में आपको financial problem नहीं होगी.


Best Time to Start: Blogging vs YouTube

अब आपका एक सवाल हो सकता है कि YouTube या Blog हम कब शुरू करें? इसके लिए कोई निर्धारित समय या उम्र है क्या? अभी के समय में Blogging vs YouTube में से कौन-सा बेहतर है? Which is best in Online Earning in 2018: YouTube or Blogging?

तो मैं आपको बता दूँ कि YouTube Channel & Blog Start करने का कोई भी उचित या निर्धारित समय या उम्र नहीं है. आपकी जितनी भी उम्र है, आप कुछ भी करते हों, Student, Working Man, Corporate, Govt. Officer, कोई भी किसी भी समय शुरू कर सकता है.

Blogging and YouTube को आप extra income के लिए कर सकते हैं या full-time career के रूप में भी कर सकते हैं. लेकिन, ध्यान रहे अगर आप गलत तरीका अपनाते हैं, तो न आपका blog या channel grow होगा और न ही earning होगी. तो अगर आप इस Online Earning Field में आना चाहते हैं, तो सही से काम करें, इससे आप अपने सोच से परे सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

Blogging vs YouTube Successful Blogger Kaise Bane


Conclusion: Blogging vs YouTube in 2018

तो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ जरुरी बातें Blogging vs YouTube in 2018 के बारे में. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Which is Best Online Earning Career in 2018? अच्छा लगा होगा. और अब तक आपने यह भी निर्णय ले लिया होगा कि ब्लॉग शुरू करना है या YouTube Channel.

Blogging vs YouTube के बारे में मैंने निम्नलिखित सभी बातें आपको बता दी हैं.

  • Blogging Kya Hai?
  • What is Blogging in Hindi?
  • Blogging se Paise Kaise Kamaye?
  • YouTube se Paise Kaise Kamaey?
  • Which is Best Online Earning Option in 2018: Blogging vs YouTube?

इनमें से किसी भी टॉपिक पर अगर आपको किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Knowledgeable Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID जरुर दें.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews.

4 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.