Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ka Form Kaise Bhare?

0
129
Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai

Dr. Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ke Labh aur Yogyata

Hi Friends! क्या आपको पता है कि Dr. Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Hai? यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर विधवा महिलाओं के लिए शुरू की गयी है. विधवाओं को रहने के लिए घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है, जिससे उनका जीवन भी सुखमय हो सके.

झारखण्ड सरकार ने विधवाओं के विकास के लिए भीमराव अम्बेडकर आवास योजना की शुरुआत की है. इसका लाभ सीधे लाभार्थी को बैंक खाते के द्वारा दिया जाता है, जिससे किसी तरह का भ्रष्टाचार न हो सकें, जरुरत मंद को ही लाभ मिलें.

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Hai? अगर आप भी Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ka Form Kaise Bhare? के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि आखिर भीमराव अम्बेडकर आवास योजना क्या है? झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में विधवाओं के लिए डॉ भीमराव अम्बेडकर आवास योजना शुरू की है.

Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai

यह योजना डॉ भीमराव अम्बेडकर के 125वीं जयंती में शुरू की गयी थी. इस योजना का उद्देश्य विधवाओं को मौद्रिक सहायता प्रदान कर उन्हें रहने के लिए छत मुहैया कराना है, जिससे उनका भी पक्का घर हो.

Bhimrao Ambedkar Yojana ka Labh

Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai? ये जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ke Labh Kya Hai?

  • इस योजना में पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए सरकार 75,000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि देती हैं.
  • और सामान्यता मैदानी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 70,000 रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है.
  • भीमराव अम्बेडकर आवास योजना की सहायता राशि सीधे बैंक खातों में जमा कर दी जाती है, जिसे हम DBT यानि Direct Benefit Transfer के नाम से भी जानते हैं.

Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ki Yogyata

अब अगर हम इसकी योग्यता के बारे में बात करें, तो सबसे पहले झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए.

आप जिस भी राज्य के योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वहां का आवासीय प्रमाण-पत्र (Residential Certificate) आपके पास होना ही चाहिए. इसके साथ ही इस योजना का लाभ केवल विधवा महिलाओं को ही मिलेगा.

Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ka Form Kaise Bhare?

इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको निम्न दस्तावेज देने होंगे.

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पति का मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • विधवा का
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

आवेदन करने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या जिला परिषद में संपर्क कर सकते हैं. वहीँ से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. उसके बाद जब आपका application approve हो जाएगा, फिर आपके पास भी एक पक्का घर होगा.

Conclusion: Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of Dr. Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से समझ में आ गया होगा कि Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana ka Form Kaise Bhare?

इस योजना के लिए योग्यता और लाभ क्या हैं? Dr. Bhimrao Ambedkar Aawas Yojana Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Government Scheme Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here