Best IIT Coaching Institute Kaise Chune? JEE Preparation Coaching in Hindi

0
157
Best IIT Coaching Institute Kaise Chune

Best IIT Coaching Institute Kaise Select Kare?

Hi friends! अगर आप विद्यार्थी हो, तो आपको IIT JEE Engineering Exam के बारे में पता ही होगा. शायद आप भी IIT College में पढना चाहते होंगे, लेकिन अपने लिए Best IIT Coaching Institute Selection करने में थोड़ी समस्या आ जाती है.

JEE प्रवेश परीक्षा में सफलता योजनाबद्ध तैयारी के बिना संभव नहीं है. यही वजह है कि preparation को बेहतर और सफलता की राह को आसान बनाने के लिए छात्र और अभिभावक Best IIT Coaching Institute की तलाश करते हैं, जहाँ उनका लक्ष्य आसानी से हासिल हो सके.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आप अपने लिए Best IIT Coaching Institute Kaise Chune? अगर आप भी कोचिंग संस्थान की दुविधा में हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

IIT JEE Preparation Best Coaching Institute

फ्रेंड्स, सबसे पहले मेरा सुझाव यही रहेगा कि अपने किसी दोस्त को देखकर उस coaching institute में एडमिशन न लें, जहाँ वे जा रहे हैं.

किसी को देखकर या भ्रम में आकर किसी संस्थान में प्रवेश लेने के बजाय ऐसे संस्थान को चुनना जरुरी है, जहाँ आपकी हर दुविधा का हल हो और हर जिज्ञासा का उत्तर मिलता हो.

Best IIT Coaching Institute Kaise Select Kare

अपने लिए Best IIT Coaching Institute चुनते समय अगर आप निचे बताए हुए बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपको बाद में किसी भी तरह का पछतावा नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही आपका IIT JEE Preparation भी सही से हो जाएगा.

Teacher’s Ability & Experience for IIT

अपने लिए Best IIT Coaching Institute चुनते समय आपको संस्थान के शिक्षकों की योग्यता और अनुभव का विशेष ध्यान रखें.

शिक्षक अपनी विशेषज्ञता (speciality) और अनुभव (experience) के आधार पर कठिन-से-कठिन विषय को सहज और सरल तरीके से पढ़ा सकता है.

इसलिए जरुरी है आप ऐसे संस्थान को ही प्राथमिकता दें, जहाँ Physics, Chemistry & Maths के कुशल और अनुभवी शिक्षक उपलब्ध हों. अगर शिक्षकों के पास योग्यता होगी, तभी वे आपको अच्छे से पढ़ा सकेंगे.

JEE Preparation Study Material

किसी संस्थान की उत्कृष्टता और वहां के छात्रों का प्रदर्शन मुख्य रूप से study material की गुणवत्ता पर निर्भर होता है. अगर पाठ्यसामग्री उच्च स्तरीय है, तो उससे विभिन्न विषयों के मुख्य सिद्धांतों को आसानी से समझा जा सकता है.

इसका स्पष्ट रूप से असर परीक्षा में छात्र के प्रदर्शन पर पड़ता है. इसलिए अपने लिए Best IIT Coaching Institute चुनते समय पाठ्य सामग्री की गुणवत्ता को जरुर परखें.



Small Batch Benefit for IIT Preparation

Best IIT Coaching Institute चुनते समय हमेशा ध्यान रखें कि छोटे batch में पढाई का माहौल बेहतर होता है, जहाँ शिक्षक हर छात्र की पढाई और समझ का मूल्यांकन सहजता से कर सकता है.

Best IIT Coaching Institute with Small Batch

ऐसे कोचिंग संस्थान से बचना चाहिए, जहाँ भीड़ इकठ्ठा करके पढाई कराई जाई है. नतीजतन, कई टॉपिक छात्र की समझ से बाहर चले जाते हैं. इसलिए आदर्श संख्या वाले छोटे बैच को हमेशा तवज्जो देना चाहिए.

Parents Advice for Coaching Institutes

चूँकि, छात्र के career का यह पड़ाव सबसे महत्वपूर्ण होता है, ऐसे वक़्त में आपका फैसला (parent’s decision) छात्र के भविष्य की दिशा निर्धारित करता है. इसलिए कोई अंतिम निर्णय सोच-विचार कर ही करें.

कुछ रुपयों को बचाने की लालसा में पढाई और IIT JEE Preparation के साथ समझौता छात्र को एक अच्छे मौके से बेदखल कर सकता है.

बच्चे की बेहतर पढाई और सुनहरे भविष्य के लिए ऐसे कोचिंग संस्थान को चुनें, जहाँ परीक्षा की तैयारी पूरी दक्षता और जिम्मेदारी के साथ कराई जाती हो.

Best IIT Coaching Institute in Hindi

अगर आप अभिभावक हैं, तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि भविष्य के लिहाज से आपका बच्चा किशोरावस्था के नाजुक मोड़ पर होता है. यहाँ आपके बच्चे के भविष्य के लिए परिपक्व फैसला लेना होता है.

हालाँकि, इस स्थिति में कई बार बच्चे अपनी बात को मनवाने की जिद भी करते हैं. दोस्तों के प्रभाव में आकर बच्चा उसी coaching institute में दाखिले की जिद करता है, जिसमें उसके दोस्त दाखिला ले रहे होते हैं.

ऐसे में कहीं आपका बच्चा गलत संस्थान को न चुन बैठे. आपको अपने स्तर पर विधिवत जांच-पड़ताल करनी चाहिए. संस्थान को लेकर पहले आप आश्वस्त हों, ताकि आपकी बहुमूल्य कमाई और बच्चे का भविष्य व्यर्थ न हो.



IIT Coaching Institutes Misleading Advertisements

आजकल भ्रामक विज्ञापनों में झूठे रिजल्ट दिखाकर कई संस्थान अभिभावकों को बरगलाने की कोशिश करते हैं.

इसलिए एक अभिभावक के तौर पर आपकी जिम्मेदारी है कि आप दिखाए गए रिजल्ट पर आँख मूंदकर भरोसा करने के बजाय तथ्यों को अपने स्तर पर जांचें व परखें.

How to Choose Best IIT Coaching Institute

जो संस्थान आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता हो, उस पर विश्वास करके आगे बढ़ें. नहीं तो आपका वह Best IIT Coaching Institute आपके बच्चे को ज्यादा मदद नहीं कर सकता है.

JEE Preparation Assessment in Hindi

छात्रों की तैयारी के लिए सही मापदंड प्रणाली का होना आवश्यक है. न सिर्फ विषय, बल्कि विषय के विभिन्न कांसेप्ट में छात्र मजबूत है या कमजोर, इसका आकलन निरंतर होना आवश्यक है.

Syllabus पूरा करा देने भर से छात्र की तैयारी नहीं हो जाती, अपितु तैयारी का सतत मूल्यांकन होना भी जरुरी है. वास्तविक परीक्षा के तौर पर ही टेस्ट परीक्षा आयोजित करके भी अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं.

Conclusion: Best IIT Coaching Institute Selection

तो फ्रेंड्स! बस यही है IIT JEE Preparation Coaching Institute Selection Procedure in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Best IIT Coaching Institute Kaise Chune?

जितना हो सकता है, मैंने आपको इस आर्टिकल में बताने की कोशिश की है. फिर भी, अपने लिए Best IIT Coaching Institute Selection करने से सम्बंधित अगर आपके में में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here