Best Diwali Gifts in Hindi: Deepawali ke liye Gift Ideas

0
51
Best Diwali Gifts in Hindi

Hi friends! यह है Best Diwali Gifts in Hindi के बारे में एक विस्तृत लेख कि Deepawali me Kya Gift De? दिवाली पर आपको अपने माता-पिता से ढेरों उपहार मिलते होंगे. लेकिन क्या कभी आपने अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को खुद से दिवाली के मौके पर उपहार दिए हैं.

आप सोच रहे होंगे कि आप यह कैसे कर सकते हैं. थोड़ी-सी मेहनत और अपनी creativity से आप भी अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को दिवाली के मौके पर उपहार दे सकते हो. इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा.

तो आज मैं आपको Best Diwali Gifts in Hindi के बारे में ही बताने जा रही हूँ कि Deepawali me Kya-Kya Gifts De Sakte Hai? अगर आप भी इन दिवाली उपहारों के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Best Diwali Gifts in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले मैं आपको बता दूँ कि यहाँ पर मैं आपको ऐसी कोई भी गिफ्ट नहीं बताने जा रही हूँ, जो महंगे है. आप पैसों की बात ही मत कीजिये, क्योंकि मैं आपको ऐसे Diwali Gift Ideas बताने जा रही हूँ, जो आप अपने से बना सकते हैं.

Rangoli Design Diwali Gift in Hindi

दिवाली के मौके पर घर में रंगोली बनाने की परम्परा काफी पुरानी है. लेकिन रंगोली बनाना सबके बस की बात नहीं है. अगर आपकी ड्राइंग अच्छी है, तो आप pestal sheet, hardboard or handmade paper पर रंगोली डिजाईन बना कर acrylic poster colour और glitter से पेंट कर लें.

चाहें तो रंगोली के डिजाईन को सफाई से काट कर अपने दोस्तों या रिश्तेदार को उपहार दे सके हैं. इसे देख कर वे तारीफ किये बिना नहीं रहेंगे.

Best Diwali Gifts in Hindi

Diwali Decorative Gifts in Hindi

मैं आपको बताना चाहूंगी कि clay moulding kit से आप sculpture, wall painting, sticker जैसी कई सजावटी चीजें आसानी से बना सकते हो. इन्हें अपनी कल्पना के रंग-से-रंग कर आकर्षक बना सकते हो.

दिवाली के मौके पर ये सजावटी चीजें अपने दोस्तों या मम्मी-पापा को दे सके हो. आप झूमर, विंड शाइन, कंदील, फूल, फ्लोटिंग लोटस जैसी सजावटी चीजें बनाकर सबको आश्चर्य में डाल सकते हो.

इसके लिए आपको crystal कांच या प्लास्टिक के मोती, रंगीन पेपर, रबर और प्लास्टिक की पतली शीत, रंगीन कपडें, तारें glitter जैसी चीजें चाहिए. वहीं रंगीन पेपर को काट कर आप frill, land shade जैसी चीजें बना सकते हो.

Wall Painting Diwali Gift in Hindi

अगर आप पेंटिंग करते हो, तो क्यों न इस दिवाली के मौके पर अपने करीबी लोगों को अपनी पेंटिंग्स उपहार में दो. वैसे भी दिवाली के मौके पर सभी लोग अपने घर को सजाते हैं, तो आपकी पेंटिंग काफी अच्छी उपहार होगी.



Candles & Designer Diya Diwali Gift

दिवाली के मौके पर आप भी डिज़ाइनर दीये और मोमबत्तियां बना सकते हैं. बाजार में मिलने वाले मिट्टी के साधारण दीयों को आप water या acrylic paint करके सितारों, मोतियों, शीशे से सजा सकते हो.

आप चाहें तो बड़ी-बड़ी सीपियों, शंखों तथा नारियल के आड़े सर्किल में टूटे और पूरी तरह सूखे छिलकों, नमक मिले आटे की लोई से भी दीये बना सकते हो. इन्हें बाती और पिघली paraffin wax डालकर दीये का रूप दे सकते हैं.

आप इन दीयों को पेंट कर डिज़ाइनर लुक दे सकते हैं. पैराफिन वैक्स और वैक्स कलर मिला कर कई designer candles भी बना सकते हैं. आप छें तो इनमें perfume की कुछ बूँदें मिलाकर सुगन्धित candle बना सकते हो.

कांच के खली जार को आप आकर्षक लालटेन का रूप दे सकते हैं. इसके लिए ग्लिटर और गिलास पेंट से जार को पेंट कर लें.

Designer Box, Basket, Bowl & Tray Diwali Gift

दिवाली के मौके पर खाने की चीजें उपहार में देने के लिए बाजार में हर तरह के कांच, प्लास्टिक, केन, गत्ते और वाइट मेटल के बॉक्स मिलते हैं. इन्हें आप पेंट करके या रिबन, फीते, मोती, शीशे, गोल्डन चुनरी जैसी चीजों से सजा कर डिज़ाइनर बना सकते हैं.

अगर आपको papermache work आता है, तो डिज़ाइनर बॉक्स वगैरह आप खुद बना सकते हैं और मनपसंद रंगों से सजा सकते हैं. दिवाली उपहार के लिए इन डिज़ाइनर बॉक्स या ट्रे में आप अपने दोस्तों और भाई-बहन उया दुसरे रिश्तेदारों को चॉकलेट्स, कैंडीज, ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें डालकर उपहार में दे सकते हैं.



वन्दनवार या तोरण दिवाली गिफ्ट

आप घर के दरवाजे पर लटकाए जानेवाले तोरण बना सकते हैं, जिसके लिए आप handmade paper, मोतियों, ऊन, घंटियों, लक्ष्मी-गणेश की छोटी-छोटी मूर्तियों, रिबन, मोली, प्लास्टिक के पाइप, आम के पत्तों, रंग-बिरंगे जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आजकल शादियों का भी मौसम है और आपके घर में भी कार्ड आये होंगे, उनमें बने लक्ष्मी-गणेश की फोटो के cut-out काटकर वन्दनवार तैयार कर सकते हैं.

Conclusion: Best Diwali Gifts in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ रचनात्मक चीजें, जिन्हें आप Deepawali me Gift De Sakte Hai. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Best Diwali Gifts in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि बिना पैसे के भी, अपनी रचात्मकता के बदौलत आप दिवाली के लिए उपहार बना सकते हैं.

अभी मैंने आपको जो भी Diwali Gifts बताएं हैं, उनसे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Gift Ideas Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here