Education

Best Career Options in India after 10th & 12th : Career Guide in Hindi

Best Career Options in India in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Best Career Options in India after 10th & 12th

Hi friends! यह है Best Career Options in India after 10th & 12th का एक Career Guide. आपमें से काफी लोग इस वर्ष 10th & 12th Pass किये होंगे. अब आपके मस्तिष्क में एक बहुत बड़ा सवाल होगा कि हम क्या करें? Apna Career Kaise Banaye?

आप रोजाना Google पर यह सर्च करते होंगे. 10th & 12th Pass Career Options in Hindi. 10th ke baad Kya Kare? 12th ke baad Kya Kare? Career Opportunities after 12th and 10th. या Best Professional Career Courses in Hindi.

Best Career Options in India after 10th and 12th

अगर आप भी अपने Career को लेकर चिंतित हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए Best Career Guidance after 12th & 10th हो सकता है. आज मैं आपको Top 15 Best Career Options in India after 10th & 12th के बारे में बताने जा रहा हूँ.

India में जितने तरह के Career oriented Professional Courses हैं, आज आपको पता चल जायेगा. उसके बाद आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उसे अपना Career बना सकते हैं. अगर आप भी इन Best Career Options in India के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को आप अंत तक जरुर पढ़ें.

Best Career Options in India: Mentality

आपमें से काफी लोग Doctor या Engineer बनना ही, एक बेहतर करियर मानते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आज के समय में, Doctor and Engineer के अलावा भी कई बेहतरीन Career Options हैं.

Best Career Options in India Engineering

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin PMAYG List Kaise Dekhe?

बारहवीं के बाद कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं, जो Doctor-Engineer तो बनना नहीं चाहते. लेकिन उन्हें इसके अलावा दूसरा कोई Career Option भी अमझ में नहीं आता है. और अपने career को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं.

असल में साइंस एक बहुत बड़ी स्ट्रीम है, जिसमें एक या दो नहीं; बल्कि ढेरों विकल्प मौजूद हैं. हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसे ही Best Career Options in India के बारे में बता रहे हैं जो आपको अपने career में एक  अलग मुकाम हासिल करने में मदद करेंगें.

Nano Technology Career Option

हमारे Best Career Options in India की सूचि में जो सबसे पहला आप्शन है, वो है Nano Technology. यह थोडा deep-science है, जिसमें सूक्ष्म-कणों के बारे में अध्ययन किया जाता है.

Best Career Options in India Nano Technology

ग्लोबल इन्फोर्मेशन इंक की रिसर्च के मुताबिक, 2018 तक Nano Technology Industry के 3.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. नैसकॉम के मुताबिक इस फिल्ड में 10 लाख प्रोफेसनल्स की जरूरत होगी. 12 वीं के बाद Nano Technology में B.Sc. या B.Tech और उसके बाद इसी सब्जेक्ट में M.Sc. या M.Tech करके इस क्षेत्र में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है.

Agricultural Scientist Career: कृषि वैज्ञानिक कैसे बनें?

यह आपके लिए Best Career Option इसलिए हो सकता है, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में हर जगह Nano-Technology एक अहम् भूमिका निभाता है. सूक्ष्म-कणों को हम तो देख नहीं सकते हैं, लेकिन इसके बहुत प्रयोग हैं.

Space Science Career Guide

अब बात करते हैं हम Career Opportunities in Space Science. यह बहुत ब्रॉड फिल्ड है. इसके तहत Cosmology, Stellar Science, Planetary Science, Astronomy जैसे कई फील्ड्स आते हैं. इसमें तीन साल की B.Sc. और चार साल के B.Tech से लेकर PhD तक के कोर्सेज खास तौर पर ISRO और बेंगलुरु स्थित IISC में कराये जाते हैं.

Best Career Options in India Space Science

हमारे Best Career Options in India का यह दूसरा आप्शन, आपके लिए काफी बेहतर हो सकता है. सामान्यतः अगर किसी को Scientist Banana Hai, तो उसके मन में केवल Space Science ही आता है. इससे आप Astronauts बन सकते हो, अंतरिक्ष पर जा सकते हो, और बचपन में जो आप साइंटिस्ट बनना चाहते हो; वो भी बन सकते हो.

Astro Physics Career Opportunities

अगर आप सितारों और Galaxy में दिलचस्पी रखते हैं, तो 12 वीं के बाद Astro-physics में Interesting Career बना सकते हैं. इसके लिए आप चाहें  तो पांच साल के रिसर्च ओरिएंटेड प्रोग्राम  ( B.Sc. in Physics ) में एडमिशन ले सकते हैं. Astro-physics में डॉक्टरेट के बाद स्टूडेंट्स ISRO जैसे आर्गेनाईजेशन में scientist बन सकते हैं.

Career Guidance in Hindi: Civil Engineer Kaise Bane?

Best Career Options in India Environmental Science

Environmental Science Career Course

इस स्ट्रीम में पर्यावरण पर इंसानी गतिविधियों से होने वाले असर का अध्ययन किया जाता है. इसके तहत Ecology, Disaster Management, Wildlife Management, Pollution Control जैसे विषय पढ़े जाते हैं. इन सभी सब्जेक्ट्स में NGO और UNO के प्रोजेक्ट्स बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में जॉब की अच्छी संभावनाएं है.

आज के इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में, बहुत ही ज्यादा Environmental Problems होते हैं. अगर आप हमारे Best Career Options in India के इस Environmental Career Field में जाना चाहते हैं, तो यह एक social work भी होगा. क्योंकि इसके बाद आप लोगों को पर्यावरणीय समस्याओं से निपटने के उपाय भी देंगे.

Water Science: Best Career Options in India

यह जल की सतह से जुड़ा विज्ञान है. इसमें Hydrometeorology, Hydrogeology, Drainage Basin Management, Water Quality Management, Hydro-informatics जैसे विषयों की पढ़ाई करनी होती है. हिमस्खलन और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए इस फील्ड में Researchers की डीमांड बढ़ रही है.

Best Career Options in India Water Science

Micro-Biology Career Scope

माइक्रो-बायोलॉजी की फील्ड में एंट्री के लिए B.Sc. in Life Science या B.Sc. in Micro-Biology कोर्स कर सकते हैं. इसके बाद मास्टर डिग्री और पीएचडी का भी आप्शन है. इसके अलावा पैरामेडिकल, मरीन बायोलॉजी, बिहेवियरल साइंस, फिशरीज साइंस जैसे कई फ़ील्ड्स है, जिनमें साइंस में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स अच्छा करियर बना सकते हैं.

Career Guide: Wedding Planner Career Options in Hindi

Best Career Options in India Micro Biology

Dairy Science Career Opportunities in India

डेयरी प्रोडक्शन के क्षेत्र में भारत अहम् देश है. भारत Dairy Production में अमेरिका के बाद दुसरे स्थान पर है. Dairy Technology या Dairy Science के तहत Milk Production, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन की जानकारी दी जाती है. भारत में दूध की खपत को देखते हुए इस क्षेत्र में ट्रेंड प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ने लगी है.

Negative Marking se Kaise Bache?

Best Career Options in India Dairy Science

Robotic Science Career Guide in Hindi

यह Best Career Options in India में से सबसे लोकप्रिय Career Option है. Robotic Science का इस्तेमाल इन दिनों तक़रीबन सभी क्षेत्रों में होने लगा है. जैसे- Heart Surgery, Car Assembling, Landmines, etc.

Best Career Options in India Robotics Science

अगर आप इस फील्ड में आना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र से जुड़े कुछ specialization course भी कर सकते हैं. जैसे Artificial Intelligence, Robotics, Advanced Robotics System. कंप्यूटर साइंस में स्नाताक कर चुके स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए योग्य माने जाते हैं.

Event Management Career Guide

फ्रेंड्स, अगर आपको पार्टियों में जाना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी आप अपना करियर बना सकते हैं. Event Management ग्लोबल लेबल पर तेज़ी से बढ़ने वाला फील्ड है. इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए. आपके पास imginative skills, Time Management, Team Sprit, Management skills होने चाहिए.

Career in India: Tattoo Artist Kaise Bane?

Best Career Options in India Event Management

आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं. Event Management Career के तौर पर लेने पर, आप अलग-अलग तरह के Events आयोजित करवा सकते हैं. इसी तरह Wedding Planner Course भी है, जिसके बारे में मैंने आपको पहले ही बताया है.

Management: Best Career Options in India

दोस्तों, शायद आपको पता नहीं है कि India में Management को Career बनाने के सम्बन्ध में लोगों की क्या मानसिकता है? आजकल सभी छात्र-छात्राएं MBA Course करना चाहते हैं, जो एक Management Course ही है. सभी को लगता है कि MBA (Master in Business Administration) कर लिया, मतलब लाखों की जॉब पक्की.

Best Career Options in India Business Management

इसके अलावा, यह आम धारणा है कि Management Course केवल Commerce Stream वाले स्टूडेंट करते हैं. अगर आप Management Course करना चाहते हैं, तो आप BBA यानि Bachelor in Business Administration, BBAM यानि Bachelor in Business Management और Bachelor in Business Studies की पढाई कर सकते हैं. इन कोर्सेज को करने के बाद आप इनसे संबंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद MBA कर सकते हैं.

Audio Visual Media and Animation Course

आज के इस डिजिटल समय में, Audio, Video, Media और Animation से जुड़े Career Options काफी बेहतर है. यह Career Journalism, Film Industry, Brand Promotion, Photography से जुडा हुआ है. अगर आप के पास Creative Skills हैं तो आप इसमें आ सकते हैं.

Best Career Options in India Visual Media

Best Video Editing Android App in 2019 Pro Mod Apk

Arts के क्षेत्र में उभरता हुआ यह करियर जॉब देने में भी आगे है. इस कोर्स को करने के बाद आप चाहें, तो खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं.

Travel & Tourism Career Opportunities

हमारे देश या विदेशों में भी Tourism को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इन्वेस्ट किये जा रहे हैं. टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है, जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो. यहाँ Tourist Guide से लेकर Management तक में काम करने के मौके मिलेंगे. Travelling आपके लिए Best Career Options in India में से एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

Best Career Options in India Travel and Tourism

Bachelor in Social Work

देश भर में NGO का तेज़ी से विकास हो रहा है. विदेश NGO भी भारत में तेज़ी से अपना काम बढ़ा रहे हैं. अगर आपकी दिलचस्पी Social Service में है, तो आपके लिए इससे बेहतर करियर कुछ हो ही नहीं सकता है. इस क्षेत्र में कई संगठन किसी एक क्षेत्र में काम करते हैं.

Jamin ka Rasid Kaise Kate: Online Land Tax in Hindi

Best Career Options in India Social Work

Disaster Management Career Options

प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने के साथ ही इस समस्या से निपटने वालों की भूमिका अहम् हो गई है. Disaster Management Professionals को इस खास काम के लिए training दिया जाता है.

आपमें से काफी लोग Floods, Earthquakes, Tsunami जैसे Natural Disasters के बारे में पढ़े होंगे. अगर आप इस तरह के प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों की मदद करना चाहते हो, तो Disaster Management आपके लिए Best Career Options in India में से एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

Best Career Options in India Disaster Management

Wildlife Photography Career Guide in Hindi

फ्रेंड्स, अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है तो आप Wildlife photography में करियर बना सकते हैं. इस करियर में एक तरफ तो जंगल आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा, मगर दूसरी तरफ इसमे जंगल में होनेवाले खतरे का भी सामना करना पडेगा. 12 वीं के बाद आप BA in Photography के अलावे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

Personal Stylist Career Opportunities

पर्सनल स्टाइलिस्ट का काम होता है लोगों का मेकओवर करना और लोगों के ड्रेसिंग सेंस को भी बढ़ाना. Actor, Model अपने आस-पास ऐसे लोगों को हर वक्त रखते हैं ताकि वे हर मौके पर कुछ अलग दिख सकें. अगर आप अभिनेताओं के साथ काम करना चाहते हैं, तो Best Career Options in India में से यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

Krishi Vaigyanik Kaise Bane? Career Options in Agriculture

Best Career Options in India Jewelry Designing

Jewelry Designing Career Course

अगर आपकी रूचि डिजाइनिंग क्षेत्र में जाने की है, तो Jewelry Designing आपके लिए Best Career Options में से एक हो सकता है. दोस्तों, कोई भी सीजन हो; आभूषणों की मांग कभी घटती नहीं है. सभी लेडीज अपने jewelry को upgrade करना चाहते हैं. इस तरह Jewelry Designer बनाने से आप बहुत जल्द ही अपना मुकाम हासिल कर सकते हैं.

Anthropology Career Scope

आपकी रूचि मानव के विकास को जानने में है, तो Anthropology आपके Career के लिए एक अच्छा option हो सकता है. इस कोर्स में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है. Best Career Options in India में से इस विकल्प में Competition भी बहुत कम है.

2019 me Successful YouTuber Kaise Bane?

Best Career Options in India Anthropology Career Guide

Hotel Management Career Opportunities

इन दिनों होटल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में काफी स्कोप है. ऐसे में आपको Hospitality में career बनाना है, तो आप दसवीं के बाद Hotel Management में डिप्लोमा कर सकते हैं. यह डिप्लोमा करने से इस फिल्ड में जॉब मिलना आसान हो जाएगा.

Computer Hardware and Networking

क्या आपको लगता है कि Best Career Options in India की सूचि में, Computer Course न आए? जी हाँ दोस्तों, कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन career option हो सकता है. इस फिल्ड में आप Computer Repair and Networking से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं, जो एक अच्छी जॉब दिलाने में हेल्फुल हो सकती है.

Computer Refresh Kyon Karte Hai? Advantages & Disadvantages

Best Career Options in India Computer Hardware and Networking

Engineering Diploma Career Guide

कई सारे संस्थान और Polytechnic College दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े मिडिल लेबल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं.

ITI (Industrial Training) Job Opportunities

दसवीं के बाद ITI भी अच्छा आप्शन है. इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं, जैसे Electrician, Welder, Fitter, Carpenter, Mechanic, Steno, Computer आदि. इसमें बहुत बड़े जॉब तो नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आप खुद का कोई कम करना चाहे तो इन कोर्सेज करके अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare?

वैसे ITI अब थोडा पुराना Career Course लगता है. लेकिन, Industrial Field में अभी भी ITI Professionals की मांग है. Best Career Options in India में आजकल के युवा ITI के बजाय, सब IIT में लगे हुए हैं.

Best Career Options in India Stenography and Typing

Stenography and Typing Career Guide

आप दसवीं के बाद Stenography and Typing में भी डिप्लोमा कर सकते हैं. कुछ प्रदेशों में 11th और 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते हैं. कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में इस तरह की वैकेंसियाँ निकलती रहती हैं जिनके लिए Steno अनिवार्य होता है.

Video Editing Career Course

आज के दौर में Electronic Media और मनोरंजन जगत का विस्तार तेज़ी से हो रहा है. ऐसे में Video Editing Career के एक बेहतर विकल्प के तौर पर उभर रहा है. Best Career Options in India की मेरी इस सूचि में यह आपके लिए एक Interesting Career Option after 10th & 12th लग सकता है.

Best Career Options in India Video Editing Courses

अगर आपको नहीं पता है कि एक Professional Video Editor क्या करता है? तो, किसी भी फिल्म या Short-movie के निर्माण के दौरान Raw Fotage Shoot के सम्पादन का काम एक Video Editor के जिम्मे होता है. एक विडियो एडिटर को आमतौर पर निर्देशक या निर्माता के साथ बैठकर घंटों तक शूट किये गए Original Raw Video Clips को देखना होता है. फिर उनके साथ मिलकर यह निर्धारित करना होता है कि कौन-सा दृश्य रखना है और कौन-सा हटाना है.

Vimady Video Editing Android App NO Watermark

इसके साथ ही आपने कई विडियो में कुछ Special Effects भी देखे होंगे. तो वे सभी digital and special video effects एक Video Editor द्वारा ही लगाया जाता है. नौकरी के अतिरिक्त, आप अपना खुद का विडियो बनाकर YouTube पर दाल सकते हैं. उससे भी आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो यह आपके लिए सच में Best Career Options in India का सबसे अच्छा विकल्प माना जा सकता है.

Conclusion: Best Career Options in India after 10th & 12th

तो फ्रेंड्स, बस यही कुछ Best Career Options in India हैं, जिसमें से आप अपने लिए अपना बेहतर करियर चुन सकते हो. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Best Career Options in India after 10th & 12th अच्छा लगा होगा. इसके अलावा Career के सम्बन्ध में आपके जितने भी सवाल हैं, उन सभी के उत्तर आपको मिल गए होंगे.

Best Career Options in India after 12th and 10th

जैसे कि Career Opportunities after 12th & 10th. 12th ke baad Kya Kare? 10th ke baad kya kare? Professional Career Courses for 12th Pass. How to Choose Best Career Option in India? Arts, Commerce & Science ke baad kya kare?

Best Career Options in India after 12th and 10th के बारे में अगर आपका कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो हमारे Email Newsletter को आप जरुर Subscribe करें. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको Email कर दी जायेगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ, Keep Reading…Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

13 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.