Apps

Best Blue Light Filter Android App Free Download: Save Eyes from Smartphone’s Blue Light at Night

Blue Light Filter Android App
MN Hemant
Written by MN Hemant

Best Blue Light Filter Android App Free Download: Save Eyes from Smartphone’s Blue Light at Night

Hi friends! जब से JIO आया है, तब से आपमें से काफी लोग देर रात तक अपने स्मार्टफोन से लगे रहते हैं, और खाशकर उसमें Internet Surfing करते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि JIO का जो Daily Data Pack है, उसकी validity रात के 12:30 AM तक रहती है. तो सब लोग बचे हुए उस Daily Data Pack को ख़त्म करने कि सोच से देर रात तक अपने स्मार्टफोन के साथ लगे रहते हैं. और आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि अगर आप देर रात तक अपने स्मार्टफोन से लगे रहते हैं, तो स्मार्टफोन से जो लाइट, खाशकर Blue Light आपकी आँखों पर reflect होता है, उससे आपको समस्या आ सकती है. और आपने यह भी ध्यान दिया होगा कि अगर आप ज्यादा देर तक स्मार्टफोन चलने के बाद अगर आप सोना चाहते हैं, तो आपको नींद ही नहीं आती है. Blue Light Filter Android Appतो आज मैं आपको एक ऐसे Blue Light Filter Android App के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिससे आपके स्मार्टफोन से जो Blue Light आपकी आँखों पर reflect होता है, उसकी intensity आप काफी हद तक कम कर सकते हैं. जिसके बाद अगर आप देर रात तक भी अपने स्मार्टफोन के साथ लगे रहते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी. तो अगर आप भी इस Blue Light Filter Android App के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल Best Blue Light Filter Android App Free Download: Save Eyes from Smartphone’s Blue Light at Night अंत तक जरुर पढ़ें.

Blue Light Filter Android App Free Download

फ्रेंड्स, इस app को Download और Install करने के अलावा, अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि यह App किस तरह काम करता है, तो मैं आपको यह भी बताऊंगा. तो सबसे पहले निचे दिए हुए Download Link पर Click कर आप इस Blue Light Filter Android App को डाउनलोड कर लीजिये.

FREE DOWNLOAD BLUE LIGHT FILTER APP

Blue Light Filter Android App

Blue Light Filter Android App Kaam Kaise Karta Hai

फ्रेंड्स, सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर ये Blue Light Filter Android App काम कैसे करता है. इसे समझने के लिए पहले हम यह जान लेते हैं कि स्मार्टफोन से जो Blue Light हमारी आँखों पर पड़ता है, उससे हमारी आँखों को खतरा किस प्रकार है, ऐसा क्या होता है उस लाइट में, जो आँखों को पर प्रॉब्लम कर सके. सबसे पहले बात करते हैं What is Blue Light? What makes it Harmful? ब्लू लाइट क्या है? Blue Light में ऐसा क्या है, जो इसे हानिकारक बनाती है?

Read Also: Android के लिए सबसे अच्छा Launcher | Best Mobile Launcher for Android in Hindi

What is Blue Light? Blue Light Kya Hai?

फ्रेंड्स, जब आप इस Blue Light Filter Android App को ओपन करेंगे, तो सबसे पहले यहाँ आपको बताया गया है कि Blue Light Kya Hai? Blue Light Harmful Kyon Hai? अगर आप Blue Light के बारे में Google भी करते हैं, तो जो बातें इस app में बताई गयी है, तो वही कुछ आपको Google पर भी देखने को मिलेगा. इस Blue Light Filter Android App के अनुसार “The color temperature of blue light is high (over 5000K), and it will keep people sober. Blue light is very short and visible wavelength between 380-550nm.” अगर आप इसका हिंदी अनुवाद करते हैं तो “Blue Light का कलर तापमान  काफी ज्यादा है, लगभग 5000K (K=Thousand), और यह लोगों को शांत, गंभीर और serious भी कर सकता है. ब्लू लाइट काफी short होता है और इसका तरंगदैर्ध्य (wavelength) 380-550nm के बिच होता है.” इसलिए Blue Light हमारे आँखों को तुरंत नज़र आता है.

Blue Light Filter Android App

Blue Light Harmful Kyon Hoti Hai?

फ्रेंड्स, यह तो अब आपको पता चल गया कि Blue Light क्या होता है. अब बात करते हैं Blue Light Harmful Kyon Hai? ब्लू लाइट में ऐसा क्या है, जो इसे हमारी आँखों के लिए हानिकारक बनती है? फ्रेंड्स, वैज्ञानिक अध्ययनों के मुताबिक, नीली रोशनी (Blue Light) के संपर्क में रेटिना न्यूरॉन्स को गंभीर खतरा लगाया जाता है और मेलाटोनिन (Melatonin) के स्राव को रोकता है, एक हार्मोन जो सर्कडियन लय को प्रभावित करता है. यह साबित होता है कि नीली रोशनी को कम करने से नींद में काफी सुधार हो सकता है.

Blue Light Filter Android App हमारे आँखों को कैसे बचाता है?

फ्रेंड्स, यह तो आपको पता चल गया कि Blue Light हमारे आँखों के लिए किस प्रकार हानिकारक होता है. अब बात करते हैं कि ये Blue Light Filter Android App ब्लू लाइट के प्रभाव से हमें किस तारक बचाती है. तो फ्रेंड्स, Blue Light Filter को प्राकृतिक रंग में स्क्रीन समायोजित करके Blue Light को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है. अपने Mobile Screen को Night Mode में स्थानांतरित करने से आपकी आंखों में तनाव कम कर सकता है, और रात की पढ़ाई के दौरान आपकी आँखों में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. इसके अलावा Blue Light Filter आपकी आंखों की रक्षा करेगा और आपको आसानी से सोने में मदद करेगा. तो इस प्रकार, Blue Light Filter Android App हमारे स्मार्टफोन से reflect होने वाले Blue Light से हमारे आँखों को सुरखित रखती है.

Blue Light Filter Android App

 

Features of Blue Light Filter Android App

  • Reduce Blue Light: Blue Light Filter आपकी स्क्रीन को प्राकृतिक रंग में बदल सकता है, इस प्रकार यह Blue Light को कम कर हमारे आँखों को सुरखित रखता है और साथ ही रात में हमें नींद भी आती है.
  • Adjustable filter intensity: इस aap कि मदद से आप सिर्फ एक बटन स्लाइड कर Light Intensity को एडजस्ट कर सकते हैं.
  • Save Power: इसके use से आपके स्मार्टफोन कि बैटरी optimize रहेगी और power भी save होगा.
  • Set Auto-Timer: इस Blue Light Filter Android App में आप Auto-Timer भी लगा सकते हैं. जब समय होगा, Blue Light Filter अपने-आप ही activate हो जायेगा और आपका स्क्रीन dim हो जायेगा.

Blue Light Filter Android App

  • Built-in screen dimmer: इससे आप अपने स्मार्टफोन के Brightness को उसमें में दिए हुए Least Brightness Level से भी कम कर सकते हैं.
  • Easy-to-use: इस आप को use करना काफी आसान है और इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को Night Mode में shift कर देर रात तक भी अपने स्मार्टफोन से लगे रहते हैं, तो आपके आँखों में ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

Read Also: Free Download Vimady Android Video Editing App | एंड्राइड विडियो एडिटिंग एप्प

Conclusion: Save Eyes from Smartphone’s Blue Light at Night

तो फ्रेंड्स, बस यह कुछ features हैं, इस Blue Light Filter Android App के. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Best Blue Light Filter Android App Free Download: Save Eyes from Smartphone’s Blue Light at Night अच्छा लगा होगा और अब आप इस App के महत्त्व को भी अच्छी तरह समझ गए होंगे. अगर आप देर रात अपना स्मार्टफोन use करते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन में यह Blue Light Filter Android App को जरुर इनस्टॉल करें क्योंकि इससे आपके आँख आपके स्मार्टफोन से आने वाली Blue Light से सुरक्षित रहेंगे. अगर इस सम्बन्ध में आपका कोई भी सवाल हो, तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews. Motive: Instilling people towards Success...

4 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.