Tips & Tricks

Battery Saving Tips in Hindi: Mobile Fast Charging & Battery Backup

Battery Saving Tips in Hindi
MN Hemant
Written by MN Hemant

Mobile Battery Saving Tips in Hindi

Hi friends! यह है Mobile Battery Saving Tips in Hindi के बारे में एक डिटेल लेख. आजकल सप्ताह में 1-2 फ़ोन लांच हो ही जाते हैं. आपका कितना भी महंगा फ़ोन क्यों न ले लें, सभी में battery backup problem देखने को मिल ही जाती है.

आप क्यों न Rs.40,000 का smartphone buy करें, फिर भी आपको battery backup को लेकर चिंता बनी रहती है. आप सोचते हैं कि फ़ोन को एक बार full charge करने से 2-3 दिन चल जाए और फ़ोन जल्दी चार्ज भी हो जाए. पर ऐसा नहीं होता है.

तो आज मैं आपसे Mobile Battery Charging Tips के बारे में ही बात करने जा रहा हूँ. जैसे कि Mobile ki Battery Life Kaise Badhaye? Phone ko Jaldi Fast Charge Kaise Kare? Battery Backup Kaise Badhaye? Phone ki Battery Kaise Bachaye?

अगर आप भी अपने mobile battery backup & charging से परेशान हैं, तो आज आप यह आर्टिकल Battery Saving Tips in Hindi अंत तक जरुर पढ़ें.

Phone Battery Saving Tips in Hindi

Mobile Battery Backup & Charging Tips in Hindi

फ्रेंड्स, जिस तरह अमिर बनने के लिए पैसा कमाने से ज्यादा जरुरी होता है पैसा बचाना. बिलकुल उसी तरह, phone charge से ज्यादा जरुरी होता है बैटरी बचाना. तो अब सवाल आता है कि Phone ki Battery Kaise Bachaye?

तो अभी मैं आपको कुछ Important Battery Saving Tips के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिससे आपका फ़ोन उतने ही चार्ज में ज्यादा देर तक चलेगा. तो एक-एक कर हम सभी टिप्स की बारे में विस्तार से बात करते हैं.

Power Saving Mode on Android Mobile

लगभग सभी android phones में आपको यह फीचर मिल जाएगा. Mobile Battery Saving Tips की सूचि में यह सबसे पहले आता है क्योंकि इस default option से आप अपने फ़ोन की बैटरी को काफी ज्यादा बचा सकते हैं.

Battery Saver ON करने के बाद जितने भी unnecessary settings होते हैं, वे सभी अपने-आप ही बंद हो जाते हैं. Mobile software भी अपने-आप कुछ काम नहीं करता है, सभी तरह के background processes बंद हो जाते हैं. इससे आपके फ़ोन में बैटरी की खपत काफी कम होगी.

कई smartphones में Ultra Power Saving Mode भी होता है. इस option को ओन करने के बाद सिर्फ calling ही किया जा सकता है. मैंने इस फीचर का खुद भी इस्तेमाल किया है. आपको जानकार आश्चर्य होगा कि इसे ओन करने के बाद 4% battery से भी आपका फ़ोन पुरे 1 दिन चल जाता है.

Battery Saving Tips Power Saving Mode Benefits

कोई भी व्यक्ति कितना ही social media और internet से जुदा क्यों न हो, हर वक़्त वो फ़ोन को उस तरह use नहीं करता है. अगर कभी भी आपको फ़ोन में ज्यादा smart uses करना न हो, तो Batter Saver या Ultra Power Saving Mode जरुर ओन करके रखें. इससे आप अपने Mobile ki Battery Bacha सकते हैं.



Auto Brightness: Battery Saving Tips

आजकल के लगभग सभी smartphones में आपको auto-brightness feature देखने को मिल जाएगा. अगर आप इसे ओन करते हैं, तो आज जहाँ अपने फ़ोन को ले जाते हैं; वहां के तापमान के अनुसार phone brightness automatically adjust हो जाता है.

धूप यह ज्यादा light वाले जगह पर फ़ोन का brightness अपने-आप ज्यादा हो जाता है. अगर आप थोडा अँधेरा जगह जाते हैं, तो फ़ोन का brightness काफी कम हो जाता है. दिन हो या रात, adaptive brightness feature आपको अच्छे से phone display देखने में मदद करती है.

इसके साथ ही यह mobile battery भी save करता है. अगर आप इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपके फ़ोन का brightness हमेश एक ही रहता है. आप चाहें धूप में हो या अँधेरे में, आपको कोई फर्क नहीं पड़ता. इस तरह बिना काम के brightness बढ़ाकर रखने से phone battery की ज्यादा खपत होती है.

Wi-Fi vs Mobile Data: Battery Saving Tips

वर्त्तमान समय में स्मार्टफ़ोन होने की वजह से हर कोई इन्टरनेट से जुड़ गया है. इस कारण सभी के पास Mobile Data हमेशा रहता है. और mobile data ON करने के बाद आपने भी battery drain percentage देखा ही  होगा.

Battery Saving Tips WiFi vs Mobile Data

अगर आपके पास Wi-Fi मौजूद है, तो mobile data का प्रयोग न करें. ऐसा देखा गया है कि Wi-Fi की तुलना में Mobile Data ON होने पर 40% ज्यादा battery खपत होती है. इसलिए, जितना हो सके Wi-Fi का ही इस्तेमाल करें.

Bluetooth & GPS: Battery Saving Tips

मैंने काफी लोगों के फ़ोन में देखा है कि उनके मोबाइल में Bluetooth, Wi-Fi, GPS, जैसे फीचर बिना काम के भी ON ही रहते हैं. इससे फालतू में बैटरी ख़त्म होती है.

आपके फ़ोन में अगर इन सबका काम अभी नहीं है, तो सभी को Off करके रखें. Bluetooth, Wi-Fi और GPS, radio waves का आदान-प्रदान करते रहते हैं, इस कारण आपके फ़ोन की बैटरी बिना काम के ही इस्तेमाल होती रहती है.



Screen Timeout: Battery Saving Tips

आप सभी को screen timeout feature के बारे में जरुर पता होगा. इसका मतलब है, phone display ON होने पर कितना समय तक इस्तेमाल नहीं करने पर डिस्प्ले बंद हो जाए. यानि screen light off हो जाए.

Battery Saving Tips Sleep Screen Timeout

अगर आपको अपने Mobile ki Battery Life Badhani है, तो जितना हो सके screen timeout को काम रखने की कोशिश करें. काफी लोग 10-15 minutes तक का screen sleep timeout option चुन लेते हैं. इससे भी बिना काम के ही phone battery drain होती रहती है. मेरे अनुसार इसे आप  30-60 seconds ही रखें.

Call Vibrations: Battery Saving Tips

काफी लोग अपने फ़ोन में calling ringtone के साथ ही vibrations भी ON करके रखते हैं. अगर आप अपने Phone ka Battery Backup Increase करना चाहते हैं, तो vibration का प्रयोग न करें.

जब आपके फ़ोन में कोई call आता है, तो ringtone play होने में बहुत ही कम power लगती है. वहीं उसरी ओर, vibration के लिए फ़ोन को हिलाने में थोडा ज्यादा ही battery drain होता है. इसलिए, जरुरत हो तभी ही vibration notifications का प्रयोग करें.

Background Apps: Battery Saving Tips

आजकल के फ़ोन में कंप्यूटर जैसा multi-tasking भी किया जाता है. कई लोग एक साथ 10-15 apps open कर, कोई दूसरा app use कर रहे होते हैं. इससे वे सभी background में धीरे-धीरे battery drain करती रहती है.

Battery Saving Tips Multi Tasking Battery Uses

जब आप कोई app open करते हैं, तो उसे close किये बिना दूसरा app प्रयोग न करें. अगर आपको जरुरत है, सभी ही multi-tasking करें. केवल नाम का, कई apps खोलकर अलग काम मत करें. एक समय में एक ही काम से सम्बंधित apps ही खोलें. इससे आप काफी ज्यादा battery बचा सकते हैं.

Social Media Apps: Battery Saving Tips

आज का जमाना डिजिटल हो गया है. सभी लोग social media का इस्तेमाल करते हैं, वो भी अपने मोबाइल में ही. सभी के स्मार्टफ़ोन में आपको facebook, twitter, instagram, जैसे social media apps देखने को मिल जाएंगे.

आपको पता भी है कि ये social media apk आपके फ़ोन की बैटरी कितना ख़त्म करते हैं? बहुत ही ज्यादा. एक app 60-70MB का होता है, इसलिए संभव हो तो आप lite apps का इस्तेमाल कीजिये. Facebook Lite और Instagram Lite Apps 0.5 MB तक का ही होता है.

इस वजह से lite apps कम RAM इस्तेमाल करते हैं. इस तरह ये आपके फ़ोन की battery बचाने में भी काफी मदद करते हैं. वैसे मैं आपको बता दूँ कि lite apps में भी आपको लगभग सभी features मिल जाते हैं, उसकी कोई टेंशन नहीं है.



Apk Update: Battery Saving Tips

मैंने काफी लोगों को देखा है कि वे अपने फ़ोन के apps को update ही नहीं करते हैं. पुराना version होने के कारण, apps काफी ज्यादा battery drain करते हैं.

App developers जब भी कोई app update करते हैं, तो उसे वर्त्तमान समय के अनुसार software optimization भी करते हैं. पुराने apps उतने अच्छे तरह से optimized नहीं होते हैं, जो आपके फ़ोन की बैटरी काफी जल्दी ख़त्म करते हैं. इसलिए जैसे ही किसी app का update आए, तो उसे जल्द-से-जल्दी जरुर अपडेट करें.

Mobile App Cache: Battery Saving Tips

अपने फ़ोन की settings में जाने के बाद app manager पर अगर आप किसी भी एक app में जाकर उसके storage को देखेंगे, तो सबसे ज्यादा जगह app cache ही ले लेता है. यहाँ पर आपके history, data और कुछ unwanted files पड़े होते हैं.

Battery Saving Tips App Cache in Hindi

बहुत सारे फ़ोन में यह देखा गया है कि app cache ज्यादा होने पर वो app बहुत ही ज्यादा battery drain करता है. अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो समय-समय पर सभी apps के cache को डिलीट करते रहें. सभी में आपको clear cache का आप्शन देखने को मिल जाएगा.

Wallpaper Color: Battery Saving Tips

अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी थोडा-सा भी बचाना चाहते हैं, तो phone wallpaper भी आपकी मदद कर सकता है. Light Color Wallpapers की तुलना में Dark Color Wallpapers काफी कम बैटरी खपत करते हैं.

Black, Dark Grey, Dark Red, Blue, etc. Dark Wallpapers का इस्तेमाल करने पर pixels को ज्यादा light-up होने की जरुरत नहीं होती है. इस कारण वे काफी ज्यादा phone battery save करते हैं. तो आप भी थोडा dark coloured wallpaper का ही प्रयोग करें.

Battery Saving Tips Wallpapers Battery Uses


Live Wallpaper: Battery Saving Tips

आपने भी अपने फ़ोन में कभी-न-कभी live wallpaper जरुर apply किया होगा. इसमें आपका फ़ोन एकदम जीवंत बन जाता है. Watery live wallpaper से आप स्क्रीन में जहाँ पर भी touch करते हैं, वहां पर water ripples बन जाते हैं; जो वाकई में काफी मजेदार लगता है.

और आपको तो पता ही होगा कि जो जितना अच्छा लगता है, उसमें उतनी समस्या भी होती हैं. Live wallpapers के साथ भी कुछ ऐसा ही हाल है. इससे भी आपके फ़ोन की बैटरी काफी जल्दी ख़त्म हो जाती है. इस कारण, जितना हो सके live wallpapers से दूर ही रहें.

Screen Widgets: Battery Saving Tips

Widgets के बारे में आप सभी जानते ही होंगे. आपके फ़ोन के home-screen पर जो भी visual icons और shortcuts होते हैं, उन्हें ही हम widgets कहते हैं. जैसे कि Google Search widget, Time & Date widget, etc.

Battery Saving Tips Home Screen Widgets

मैंने काफी लोगों के फ़ोन में देखा है कि वे हद से ज्यादा ही widgets का प्रयोग करते हैं. Home-screen के अलावा अलग से 5-6 और स्क्रीन बनाकर उसमें भी अलग-अलग widgets का इस्तेमाल करते हैं. ये भी आपके फ़ोन की बैटरी काफी ज्यादा ख़त्म करते हैं, तो आप इन्हें भी कम ही use करें.

Charging Cycle: Battery Saving Tips

Mobile Battery Saving Tips के मामले में charging cycle भी काफी महत्वपूर्ण है. काफी लोग फ़ोन को पहले 5-10% battery तक ले आते हैं, उसके बाद 100% तक full charge करते हैं. उन्हें लगता है कि इससे फ़ोन की बैटरी ज्यादा देर तक चलेगी. पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी को 0-100% तक एक ही बार में चार्ज करते हैं, तो वो बहुत ही जल्दी ख़त्म हो जाती है. इसके साथ ही इससे battery life पर भी बहुत असर पड़ता है. इसकी वजह से धीरे-धीरे battery की charge holding capacity घटती ही जाती है.

Mobile Battery Saving Tips in Hindi

काफी लोग अक्सर यह सवाल करते हैं कि Mobile ki Battery Life Kaise Badhaye? तो इसके लिए आप मोबाइल बैटरी को थोड़े-थोड़े ही चार्ज करें. पूरा discharge होने का इंतज़ार न करें.

उदहारण के लिए, आपने अपने फ़ोन को 23% में चार्ज डाला. जब वो 63-65% charge हो जाए, तो उसे charge से निकाल दीजिये. थोडा देर फ़ोन का प्रयोग करें. उसके बाद फिर से charge लगाएं और 90% charge होने पर खोल दें. फिर थोड़े देर प्रयोग करने के बाद ही चार्ज पर डालें. इस तरह से आपके phone की बैटरी का life भी बढेगा.



Smartphone Battery Charging Tips in Hindi

फ़ोन की बैटरी चार्ज करने के बाद उसे किस तरह इस्तेमाल करना है, किस तरह बैटरी बचाया जा सकता है, इसके बारे में मैंने आपको बता दिया. अब बात करते हैं कुछ Battery Charging Tips के बारे में, जिससे आपका Phone Fast Charge तो होगा ही, साथ में Battery Save भी होगा.

  • जब आप फ़ोन को PC से कनेक्ट किए हों, तो सेटिंग में जाकर USB Charging Mode ओन कर दें.
  • जाने या अनजाने, कभी भी duplicate charger का इस्तेमाल न करें. जो charger आपको फ़ोन के साथ मिला है, उसी का इस्तेमाल करें.

Battery Saving Tips Standard Charging Adapter & Cable

  • कई बार हमारा charging adapter तो ओरिजिनल होता है, पर हम कोई भी charging cable उठा लेते हैं. आपको हमेशा एक standard charging cable ही use करना है.
  • Charging के समय अगर आप phone back cover को निकाल देते हैं, तो phone heat भी नहीं होता है; साथ ही fast charge भी हो जाता है.
  • अगर आप चाहें, तो charging के दौरान फ़ोन को आप airplane mode में भी दाल सकते हैं. इससे सभी तरह के network signals और radio waves का आदान-प्रदान रुक जाएगा, जिससे आपका फ़ोन जल्दी चार्ज होगा.
  • अगर आपके फ़ोन में कोई जरुरी phone calls नहीं आते हैं, तो आप फ़ोन को switch off करके भी charge लगा सकते हैं. इससे आपका फ़ोन super fast charge होगा.

Conclusion: Battery Charging & Saving Tips

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Some Important Mobile Battery Charging Tips in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Battery Saving Tips in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको भी यह समझ में आ ही गया होगा कि आप किस तरह अपना phone fast charge करने के साथ ही battery save भी कर सकते हैं.

  • Mobile ki Battery Life Kaise Badhaye?
  • Phone ki Battery Kaise Bachaye?
  • Battery Backup Kaise Badhaye?
  • Mobile ko Fast Charge Kaise Kare?

Smartphone Battery Charging & Saving Tips के अलावा कोई भी mobile battery problem के बारे में आपका कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं.

अगर आप इसी तरह के और Tips & Tricks Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

2 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.