Atishbaji se Kaise Bache? Atishbaji Kaise Kare? पटाखे जलाते समय सावधानी और बचने के उपाय

0
51
Atishbaji se Kaise Bache

Hi Friends! क्या आप जानते हैं Atishbaji se Kaise Bache? औद्योगिकीकरण के कारण प्रदुषण की समस्या भले गंभीर है, लेकिन दिवाली पर बच्चों में सबसे ज्यादा क्रेज पटाखों को लेकर ही होता है.

आपके लाख मना करने पर भी बच्चों को आतिशबाजी की चाह रहती है. और वे अकेले ही आतिशबाजी करने चले जाते हैं. ऐसे में पटाखे जलाते समय सावधानी रखना जरुरी है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Atishbaji se Kaise Bache? अगर आप भी जानना चाहते हैं Atishbaji ke Nukasan aur Bachane ke Upay के बारे में, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Atishbaji se Bachane ke Upay

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Atishbaji Kaise Kare?  पटाखे अकेले में न जलाये, अपने से बड़ों के साथ ही जलाएं.

घर के बड़ों के साथ ही आतिशबाजी करे?

पटाखे जलाते समय अक्सर आप जल्दबाजी में किसी को बिना बताएं अकेले घर से निकल जाते होगे. ध्यान रहें कि हमेशा पटाखे चलाते समय घर के बड़े-बुजुर्गों को साथ रखें.

बेहतर होगा कि आप पटाखे न चला कर फुलझड़ी, चरखी या अनार जैसी कोई अन्य आतिशबाजी का प्रयोग करें. तो आप सुरक्षित दीवाली बना पायेंगें.

Atishbaji se Kaise Bache

Patakhe Chhodate Samay Savdhani

अब हम Atishbaji Karte Samay Savdhani के बारे में बात करेंगे. पटाखे जलाने के लिए आप लम्बी लकड़ी का इस्तेमाल करें. माचिस से आगा लगाना खतरनाक हो सकता है.

ध्यान से एक बार में एक ही पटाखा जलाओं. अन्यथा ध्यान इधर-उधर हो सकता है, जिससे आपको चोट भी लग सकती है.

इसलिए आतिशबाजी करते समय पास में एक बाल्टी पानी और Burnol cream जरुर रखें, ताकि burn की स्थिति में प्राथमिक उपचार मिल सके.



Atishbaji ke Samay First Aid Box Rakhe

अगर आप पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड उठाकर देखें, तो दिवाली में कई छोटी-मोटी दुर्घटनाएं हुई हैं. इनमें सबसे ज्यादा बच्चे शामिल होते हैं.

इसलिए आप अपने घर पर ही first aid box तैयार रखें. हालाँकि सावधानी रखोगे, तो उनके इस्तेमाल की नौबत नहीं आएगी. फिर भी हमें जरुरत की चीजें रखना चाहिए.

इंस्ट्रक्शन पढ़ कर ही जलाओं पटाखे

Atishbaji se Kaise Bache? तो मैं आपको बता दूँ कि जो Patakhe जलाना नहीं आता, आप उन्हें दिवाली में बिलकुल मत खरीदें.

अगर खरीद भी लिए है, तो पैकेट पर लिखे सारे Instructions (निर्देश) अच्छी तरह पढने के बाद ही उन्हें जलाएं. पटाखों का एक अलग डिब्बा बना लें. एक बात का ध्यान रखें कि किसी डिब्बे में रख कर पटाखे बिलकुल न जलाए.

खुली जगह में पटाखे जलाएं

आप अगर पटाखे छोड़ने की सोच रहे हैं तो, पहले खुली जगह तलाश लें. आप घर या बाहर, जहाँ भी पटाखे जला रहे हैं, ध्यान रखें कि उसके आसपास आसानी से जलने वाली चीज़ जैसे पेट्रोल, डीजल, केरोसिन या गैस सिलिंडर आदि न रखा हो.

Conclusion: Atishbaji se Kaise Bache? Patakhe Jalate Samay Savdhani

तो फ्रेंड्स, बस यही है, Atishbaji se Bachane ke Upay in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि Patakhe Kaise Jalane Chahiye?

पटाखे जलाते समय सावधानी से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं.

अगर आप इसी तरह के और भी Informative Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here