Space/Antariksha ka Photo Kaise Le? Astrophotography Kya Hai?

1
47
Astrophotography Kya Hai

अंतरिक्ष का फोटो खींचने के तरीके

Hi friends! क्या आपको पता है कि Astrophotography Kya Hai? अगर आपसे पूछा जाए कि galaxy कैसी दिखती है या हमारे सौरमंडल में मौजूद ग्रह कैसे दिखते हैं, तो आप आसानी से उनके बारे में बता सकते हो, क्योंकि हमारे पास उनकी बेहतरीन तस्वीरें हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये तस्वीरें आती कहाँ से हैं और उन्हें लिया कैसे जाता है? Antariksha ka Photo Kaise Lete Hai?

सूर्य पर उठने वाले सोलर फ्लेयर हो या बृहस्पति और शनि के चन्द्रमा को करीब से देखना हो, ये सभी हमारी धरती से कई प्रकाश वर्ष (light year) दूर हैं. ऐसे में आखिर इनकी फोटोग्राफी की कैसे जाती है?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Astrophotography Kya Hai? अंतरिक्ष में फोटोग्राफी कैसे होता है? अगर आप भी Space Photography यानि Astrophotography in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Astrophotography Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर ये Astrophotography Kya Hai? तो जैसे कि इसके नाम से ही ज्ञात हो रहा है कि अंतरिक्ष में फोटोग्राफी करने को ही astro-photography कहा जाता है.

  • Astrophotography में अंतरिक्ष में मौजूद चीजों की तस्वीरें ली जाती हैं.
  • इसमें चाँद-तारों से लेकर milky-way तक शामिल हैं.
  • वर्ष 1840 में John William Draper की ली हुई चाँद की तस्वीर को पहली astrophotography माना जाता है.
  • बाद में धीरे-धीरे तकनिकी विकास के साथ आज हम हजारों प्रकाश वर्ष दूर मौजूद तारों की फोटो भी लेने में सक्षम हैं.

Space Photography Karne ke Tarike

एस्ट्रोफोटोग्राफी करने के लिए केवल एक ही तकनीक नहीं है. ऐसे कई अलग-अलग technologies हैं, जिनके माध्यम से आप अंतरिक्ष की फोटो ले सकते हैं. तो अब हम सभी तरीकों को एक-एक कर जानते हैं.

Hubble Telescope Kya Hai?

अंतरिक्ष में तस्वीरें लेने के लिए कई तरह की टेक्नोलॉजी और vehicle का इस्तेमाल किया जाता है, इनमें जो सबसे अहम नाम है, वह है Hubble Telescope.

  • हबल टेलिस्कोप काफी लम्बी दूरी तक की स्पष्ट तस्वीरें ले सकता है.
  • इसे 24 अप्रैल, 1990 को धरती की कक्षा में स्थापित किया गया था.
  • तब से ही यह लगातार Galaxy & Nebula की ढेरों खूबसूरत तस्वीरें धरती पर भेजता रहता है, जिससे हमें अंतरिक्ष को समझने में मदद मिलती है.

Astrophotography Kya Hai

Solar Observatory in Hindi

बात जब सूर्य की होती है, तो उसकी भी बहुत सारी close-up photos हमारे पास मौजूद हैं. जिसमें सूर्य की सतह पर उठने वाले तूफानों को भी स्पष्ट रूप में देखा जा सकता है. ये फोटोज solar observatory की मदद से क्लिक की जाती हैं.

सूर्य हमारी धरती का सबसे निकटतम तारा है. ऐसे में तारों पर होने वाली रिसर्च में सूर्य एक अहम हिस्सा होता है.

ये solar observatory सूर्य पर काफी करीब से लगातार नजर बनाए रखती हैं और समय-समय पर उसकी फोटो लेती रहती हैं.

Planets ki Photography Kaise Kare?

हमारे सौरमंडल के लगभग सभी ग्रहों की करीबी तस्वीरें वैज्ञानिकों द्वारा ली जा चुकी हैं. अगर शनि की बात करें तो इस ग्रह की तस्वीरें भेजने में कैसिनी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

इसे 5 साल के मिशन के लिए तैयार किया गया था. शनि के करीब जाकर इसने उसके रिंग और चंद्रमाओं की बहुत-सी तस्वीरें धरती पर भेजी, जिससे हमें इस ग्रह के बारे में कई महत्वपूर्ण जाकारी मिली.

वहीं अगर मंगल की बात करें, तो वहां NASA का rover सफलतापूर्वक लैंड होकर मंगल की कई तस्वीरें और विडियो भेज चूका है. नासा का Curiosity Rover अपने साथ 17 कैमरे लेकर मंगल पर गया था.

वहीं नासा की मानें तो सिक्यूरिटी 2020 मिशन में अपने साथ 23 कैमरे लेकर जाएगा, जिनसे वह मंगल से पहले से भी ज्यादा फोटोज धरती पर भेज सके.

Antariksha ka Photo Lene ke Tips

Astrophotography Kya Hai? यह तो आपको पता चल ही गया होगा. अब हम बात करते हैं कि आप अपने स्मार्टफ़ोन कैमरे से अंतरिक्ष की फोटो कैसे ले सकते हैं?

  • अपने फ़ोन में camera settings में जाकर shutter speed को 8-10 सेकंड तक बढ़ा दीजिये.
  • शटर स्पीड जितनी ज्यादा होगी कैमरा उतना ही ज्यादा लाइट को कैप्चर कर पायेगा.
  • ISO Level को 400-800 पर कीजिए.
  • इसके बाद शटर बटन को ON कर आप स्टार्स की तस्वीरें ले सकते हैं.

Camera Settings for Astrophotography Kya Hai?

Astro Photography में कैमरा का स्थिर होना बेहद जरुरी होता है. इसके लिए आपको tripod की जरुरत पड़ेगी. अगर tripod न भी हो तो मोबाइल या कैमरा को ऐसी जगह पर सेट कर दो, जहाँ से तस्वीर ली जा सके.

अँधेरे में Milky Way पर फोकस करना काफी मुश्किल होता है. इससे बचने के लिए आप live view feature का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कैमरा manually चमकीली सितारों पर फोकस हो जाएगा.

मिल्की-वे की स्पष्ट तस्वीर लेने के लिए आपको कैमरा के ISO लेवल को कम-से-कम 3200 पर रखना होगा. आप अपने कैमरे की क्षमता के अनुसार ISO level को इससे कम या ज्यादा रख सकते हो. इसके बाद आपके द्वारा ली गयी मिल्की वे तस्वीरें काफी हद तक स्पष्ट होंगी.

Milky Way ka Photo Kaise Khinche?

मिल्की-वे की तस्वीरें लेना आसान नहीं होता. ऐसा इसलिए क्योंकि हम जिस मिल्की-वे में रहते हैं, उसका केवल कुछ हिस्सा ही हमें visible होता है.

इसकी तस्वीर खींचनें के लिए सबसे पहले घनी काली रात का इन्तजार करना होगा जब रौशनी बेहद कम हो. अमावस्या के तुरंत बाद की रातें इसके लिए सबसे अच्छी है, जब चाँद की रौशनी बेहद हलकी होती है.

Northern Hemisphere में मिल्की-वे बिना टेलिस्कोप के पूरे साल दिखाई नहीं देता. फरवरी से लेकर सितम्बर तक के वक़्त में जब आसमान बिलकुल साफ हो तब इसे देखा जा सकता है.

Southern Hemisphere के लोग काफी खुशकिस्मत हैं, क्योंकि उन्हें अँधेरी रातों में मिल्की-वे का बीच का हिस्सा नजर आता है.

Mobile se Antariksha ka Photo Kaise Le?

Astro-photography के दौरान कैमरे की सेटिंग्स करना आसान नहीं होता. अगर आपको भी इसमें दिक्कत आ रही है है तो इसके लिए mobile app का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इसके लिए Google Play Store पर कई apps मौजूद हैं. आप Night Photo & Video Shoot (Night Vision Camera) app का इस्तेमाल कर अँधेरे में भी खूबसूरत तस्वीरें ले पाओगे.

इसमें low-light support system है साथ ही इसमें subject को 8 गुना तक ज़ूम कर तस्वीरें ली जा सकती हैं. यह आपको fast exposure, HD Photo & Video Mode, Built-in Library जैसे सुविधाएँ देता है.

Conclusion: Astrophotography Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Antariksha ka Photo Lene ke Tarike. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Astrophotography in Hindi अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Mobile se Antariksha ke Photo Kaise Le?

Astrophotography Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

  1. सर अगर आप ITR file करते है तो मेरी एक समस्या का समाधान करे मुझे ये जानना है कि ब्लॉग्गिंग से होने वाली इनकम में टैक्स देने के लिए कौनसा ITR Form भरना पड़ेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here