Bachelor of Arts me Career Options: BA के बाद नौकरियां (Arts Jobs)

2
109
Bachelor of Arts me Career options

आर्ट्स स्ट्रीम में करियर संभावनाएं

Hi friends! हमारे समाज में एक बहुत ही सामान्य धारणा है कि Bachelor of Arts me Career Options कुछ नहीं है? इसी कारण अगर आप भी Arts Stream में पढ़ रहे हैं, तो आपके बड़े-बुजुर्ग आपसे एक ही सवाल पूछेंगे कि बीए करके क्या होगा?

यह एक common सवाल है, जो यह सोच जाहिर करता है कि बीए करके कुछ नहीं होगा. अगर आप भी इस सोच से इत्तेफाक रखते हैं, तो आपको इसे बदल लेना चाहिए, क्योंकि आर्ट्स स्ट्रीम में बेहतर भविष्य की कई राहें मौजूद हैं.

ये बात सही है कि बीए करनेवालों के लिए job market में कम नौकरियां हैं. लेकिन, बीए के बाद Master Degree Course, Professional Course या Vocational Course करनेवालों के लिए अवसरों की कमी नहीं है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Bachelor of Arts me Career Options हैं या नहीं? 12th Arts ke Baad Kya Kare? अगर आप भी Arts Stream Career Options in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Bachelor of Arts me Career Options

फ्रेंड्स, सबसे पहले तो मैं आपको एक बार फिर बता देना चाहता हूँ कि कुछ साल पहले की तुलना में आज Arts Stream me Career Options की भरमार हैं. इसलिए आप अपने दिमाग से यह सोच निकल दीजिये कि BA ke Baad Kya Hoga?

Arts Stream से पढाई करनेवाले भी एक बेहतरीन मुकाम हासिल कर सकते हैं, बशर्ते अपनी क्षमता और रूचि को पहचान कर सही दिशा में आगे बढ़ें. तो अब हम कुछ ऐसे ही जबरदस्त Career Options की बात करते हैं, जिन्हें सेलेक्ट कर एक मुकम्मल भविष्य में दाखिल हो सकते हैं.

BA ke Baad Teaching Profession

जहाँ तो मुझे लगता है, इसके बारे में आपमें से अधिकतम लोगों को पता ही होगा कि बीए के बाद चुने जानेवाले करियर में टीचिंग प्रोफेशन सबसे अधिक लोकप्रिय विकल्प है.

  • बीए के बाद Bachelor of Education (B.Ed.) या Nursery Teacher Training (NTT) करके किसी भी स्कूल में आप बतौर शिक्षक जॉब हासिल कर सकते हैं.
  • अगर आप और आगे पढना चाहते हैं, तो बीए के बाद MA करके UGC NET Exam पास करने और पीएचडी से कॉलेज और विश्वविद्यालयों में Assistant Professor के तौर पर अध्यापन में प्रवेश कर सकते हैं.
  • आप बीए के विषयों जैसे, Sociology, Psychology, Political Science, Geography, History, Hindi, English आदि में, जिसमें सबसे अधिक रूचि रखते हैं, उसे चुनकर आगे बढ़ सकते हैं.

Bachelor of Arts ke Baad Government Job

बीए के बाद सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित होनेवाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एक बेहतरीन विकल्प है. प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल कर आप गवर्नमेंट जॉब में अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं.

  • बीए करनेवाले अभ्यर्थी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) परीक्षा एवं राज्य लोक सेवा आयोग (PSC) देने के पात्र होते हैं.
  • IBPS & SBI Entrance Exam से बैंक में और CDS (Common Defence Service) से सेना में बतौर ऑफिसर करियर शुरू करने का रास्ता बनता है.
  • इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से ली जानेवाली परीक्षाएं, जैसे SSC CGL दे सकते हैं.
  • इसके अलावा रेलवे में non-technical job के लिए होनेवाली परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं.

Arts me Career Options

Bachelor of Arts me Career Options after MBA

आज एमबीए सबसे लोकप्रिय professional course है. बीए के बाद MBA कर के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में अच्छी जॉब हासिल की जा सकती है.

  • एमबीए कोर्स उन लोगों के लिए भी मददगार होता ही, जो खुद का व्यवसाय स्थपित करना चाहते हैं.
  • किसी अच्छे संस्थान से एमबीए करने के लिए CAT, MAT, XAT जैसी प्रवेश परीक्षाओं में से किसी एक में सफलता आवश्यक है.
  • कुछ संस्थान अलग से प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, वहीं कुछ CAT, MAT & XAT Exam Score के आधार पर Group Discussion एवं पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं.
  • अपनी क्षमता को पहचान कर आप एमबीए में specialization area जैसे मार्केटिंग, फाइनेंस या HR आदि में से कोई एक चुन सकते हैं.

12th Arts ke Baad Career Options in Advertising

अगर आपमें रचनात्मकता है और कुछ अलग करने की चाह भी, तो advertising आपके लिए एक बेहतरीन करियर है. आप बीए के बाद Advertising & Communication/Marketing & Advertising/Advertising Management/Advertising & Public Relation में डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.



Arts ke Baad Law me Career Kaise Banaye?

बीए के बाद तीन वर्षीय LLB Course कर के legal sector में अच्छा करियर बना सकते हैं. तीन वर्षीय LLB Program में admission के लिए DULLB, BHU LLB, MH CET आदि प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं.

Arts Students ke liye Public Relation (PR) me Career Options

यदि आपका communication skill अच्छा है, तो बीए के बाद पब्लिक रिलेशन (PR) को करियर के तौर पर चुन सकते हैं. इस करियर में आगे बढ़ने के लिए प्रमुख कोर्स हैं – Communication Management/Public Relation & Corporate Communication/Advertising & PR/Management (Communication) PR, Brand/Public Relation में Post Graduate Diploma Course.

सभी सरकारी विभागों, मंत्रालयों में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर नियुक्त होते हैं. बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर अभिनेताओं तक को एक अच्छी PR Team की जरुरत होती है. इसमें स्वतन्त्र रूप से PR Agency संचालित करने का भी विकल्प है.

Bachelor of Arts ke baad Librarian Kaise Bane?

बीए के बाद Bachelor of Library Science या Bachelor of Library & Information Science Course करके बतौर लाइब्रेरियन करियर बना सकते हैं. यह कोर्स सरकारी एवं प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में जॉब के मौके देता है.



आर्ट्स पढ़कर क्या-क्या बन सकते हैं?

बीए स्नातकों के लिए डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स भी पेशेवर कौशल विकसित करने के लिहाज से एक महत्वपूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम के रूप में उभरे हैं.

इन कोर्सेज का एक प्रमुख फायदा यह है कि ये छात्रों को कम समय में नौकरी के लिए तैयार करते हैं. बीए करने के बाद एनीमेशन, फिल्म-मेकिंग, एक्टिंग, डांसिंग, पेंटिंग, मैनेजमेंट, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी समेत कई अन्य क्षेत्रों में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

Conclusion: Bachelor of Arts me Career Options

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Best Career Options after BA in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि 12th Arts ke Baad Kya Kare?

Bachelor of Arts me Career Options से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here