Education YouTube

Article 13 Kya Hai? European Union Copyright Law Article 13 in Hindi

Article 13 Kya Hai
MN Hemant
Written by MN Hemant

Copyright Law Article 13 Kya Hai?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Article 13 Kya Hai? पिछले कुछ दिनों से इन्टरनेट (खासकर YouTube) पर आपको Article 13 के बारे में बहुत सारी बातें सुनने और देखने को मिल रही होगी. यह Article 13 हमारे भारत देश के संविधान का नहीं, बल्कि European Union के Article 13 के बारे में चर्चा हो रही हैं.

आपको भी थोडा आश्चर्य हो रहा होगा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 13 के बारे में तो हमने इस तरह कभी ढेर सारी विडियो नहीं देखी. आखिर, European Union’s Article 13 में क्या खास है कि यह इन्टरनेट पर इतना चर्चित है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि European Union ka Article 13 Kya Hai? यूरोपियन यूनियन के अनुच्छेद 13 में क्या कुछ खास है? Effect of Article 13 on Internet, YouTube & Social Media और India me Article 13 Kya Hai?

अगर आप भी इस Article 13 के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह लेख European Union ka Article 13 Kya Hai? अंत तक जरुर पढ़ें.

Article 13 Kya Hai in India

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करते हैं कि Indian Constitution me Article 13 Kya Hai? तो आपमें से सभी लोग Fundamental Rights (मौलिक अधिकार) के बारे में जानते होंगे, जिसे भारतीय संविधान के अनुच्छेद 12 (Article 12) में बताया गया है.

Article 13 मौलिक अधिकारों से ही जुड़ा है. इसके अनुसार जो भी fundamental rights हैं, उनके असंगत जो भी कानून बनाने के प्रस्ताव होंगे; सभी अमान्य होंगे. Indian Constitution Article 13 का नाम ही है Laws inconsistent with or in derogation of the fundamental rights यानी मौलिक अधिकारों के साथ असंगत या अपमानजनक कानून.

Article 13 Kya Hai Fundamental Rights

लेकिन, आज मैं आपको जिस Article 13 के बारे में बताने जा रहा हूँ, वो भारतीय संविधान का नहीं है. मैं यहाँ पर European Union’s Article Kya Hai? इसके बारे में बताने जा रहा हूँ.

What is Europe’s Article 13 in Hindi?

अब बात करते हैं कि आखिर European Union’s Article 13 Kya Hai? तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि Article 13 प्रस्तावित यूरोपीय संघ (EU) कॉपीराइट कानून का एक हिस्सा है जो रचनात्मकता (creativity) को बेहतर ढंग से संरक्षित करने के लिए; कॉपीराइट धारकों (copyright holders) के content का इन्टरनेट पर online गलत इस्तेमाल न हो, उसकी रक्षा करने के इरादे से बनाया गया है.

वैसे, अभी तक यह कानून नहीं बना है. Article 13 is not a law. European Union में अभी भी इसके ऊपर बहस चल रहा है, सभी सदस्य अपन-अपना मत रख रहे हैं. Article 13 कानून बनेगा या नहीं, यह कुछ दिनों में पता चल जाएगा. और अगर यह कानून बन भी जाता है, तो इसे लागू करने में कम-से-कम दो साल लग ही जाएँगे.



Effects of Article 13 on Internet, YouTube & Social Media

अगर यह आर्टिकल 13 कानून बन जाता है, तो कोई भी online content creator किसी दुसरे का content का छोटा-सा भाग भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. Copyright holders के लिए यह काफी अच्छा होगा कि उनका कंटेंट संरक्षित रहेगा, पर हमारे जैसे content creators के लिए यह अभिशाप के जैसा है.

Article 13 के तात्कालीन प्रस्तावित संस्करण के लागू होने से YouTube पर अभी जो notice-and-takedown system है, वो ख़त्म हो जाएगा. अगर आप किसी दुसरे का content अपने विडियो या पोस्ट में प्रयोग करते हैं, तो वो अपलोड ही नहीं होगा.

वर्तमान समय की बात करें, तो अगर आपके YouTube Video में copyright material पाया जाता है; तो पहले आपको उसके बारे में सूचित किया जाता है, उसके बाद ही आपका विडियो डिलीट होता है. लेकिन, इस Article 13 के लागू होने से अपलोड के समय ही वहां पर copyright का मेसेज आएगा और वो अपलोड ही नहीं होगा.

Article 13 ka effect केवल YouTube पर ही नहीं पड़ेगा, बल्कि Facebook, Instagram, Soundcloud, Dailymotion, Reddit and Snapchat जैसे लगभग सभी platforms इसके शिकार होंगे.

Article 13 Kya Hai Effect on Internet

Article 13 Kya Hai in Hindi

मुझे आशा है कि अब आपको यह पता चल गया होगा कि European Union’s Article 13 Kya Hai? Internet aur YouTube par Article 13 ka Effect यानि असर क्या होगा? वैसे मैं आपको बताना चाहूँगा कि इसका असर सबसे ज्यादा YouTube पर होने वाला है.

वर्तमान समय में भी YouTube पर copyright content के लिए कई नियम हैं. जब यह Article 13 Lagu हो जाएगा, बहुत सारे videos को मजबूरन डिलीट करना पड़ेगा. जो विडियो आपने पहले अपलोड किए हैं और जो आप उस समय करेंगे, सभी उस कानून के हिसाब से नहीं होंगे, तो सब block हो जाएँगे.



 

Article 13 Copyright Law in India

अब आपमें से काफी लोगों के मन में एक सवाल जरुर होगा कि India me Article 13 ka Kya Effect Hoga? अगर आप भारत या किसी भी non-European Country से हैं, तो यह अनुच्छेद 13 से कोई असर होगा या नहीं?

उदाहरण के लिए, मैं India से हूँ और अभी मेरे YouTube Channel पर जितने विडियो हैं; वे किसी भी देश में देखें जा सकते हैं. जब यह Article 13 Copyright Law कानून बन जाएगा, तो मेरे videos यूरोप में खुलेंगे ही नहीं. मेरे सभी विडियो को European Areas में block कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही, अगर यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लागू होता है, तो किसी की भी खैर नहीं है. जो भी Article 13 Guidelines होंगे, उन्हीं के आधार पर आपको अपना content इन्टरनेट पर पब्लिश करना होगा. चाहे आप YouTube पर विडियो अपलोड कर रहे हो या Facebook, Twitter, Instagram या किसी भी social media platform में कुछ copyright content साझा कर रहे हो, सभी Article 13 की चपेट में आएँगे.

Article 13 Kya Hai Copyright Law

Copyright Law Article 13 in Hindi

फ्रेंड्स, काफी लोगों को copyright के बारे में पता ही नहीं होता है. तो किसी भी व्यक्ति की रचनात्मकता यानि creativity उसकी मेहनत से होती है. जैसे, किसी पेंटर का artwork/painting उसकी अपनी रचना है.

अगर कोई दूसरा व्यक्ति उस कलाकार के बिना अनुमति के उसकी रचना का इस्तेमाल करता है, तो यह कानून के विरुद्ध है और इसी को copyright infringement कहा जाता है. Copyright Infringement in Hindi की बात करें, तो कॉपीराइट कंटेंट का उल्लंघन करना होता है.

Copyright Materials के अंतर्गत Images, Artwork, Music Tracks, Songs, Software, Excerpts from Books, Parodies के अलावा और भी अलग-अलग रूप के creativity आ जाते हैं.



Affected Coutries: Article 13 Kya Hai?

अब बात करते हैं कि Article 13 se kis Coutries ko Affect होगा. तो European Union के जितने भी देश हैं, लगभग सभी इस कानून से प्रभावित होंगे. जैसे कि Austria, Belgium, Bulgaria, Croatia, Republic of Cyprus, Czech Republic, Denmark, Estonia, Finland, France, Germany, Greece, Hungary, Ireland, Italy, Latvia, Lithuania, Luxembourg, Malta, Netherlands, Poland, Portugal, Romania, Slovakia, Slovenia, Spain, Sweden and the UK.

Article 13 Kya Hai Countries of European Union

अभी फिलहाल तो यह Europe में ही लागू होगा, लेकिन अगर यह विश्व भर में आता है; तो सभी देशों में इसका असर दिखेगा. Internet पर आप अगर किसी भी व्यक्ति का copyright material इस्तेमाल करते हैं, तो आपका content, आपका post block हो जाएगा.

Article 13 Pros and Cons in Hindi

अभी तक मैंने आपको Article 13 ke Nuksaan के बारे में ही बताया है कि अगर यह कानून लागू होता है तो इसका असर क्या होगा? वैसे हम Article 13 के विरुद्ध में नहीं है. जो भी original copyright holders हैं, उनके content के संरक्षण के लिए सही है.

वर्तमान संस्करण में जिस तरह का law बनाने की बात की जा रही है, वो online content creators/publishers के लिए उतना सही नहीं है. Copyright Protection के हिसाब से एकदम सही है, उनके लिए Article 13 ke Phayde बहुत हैं; लेकिन इसमें थोडा बदलाव कर दोनों के लिए अच्छा बनाया जा सकता है.

European Union’s Article 13 Pros and Cons in Hindi की सूचि में इसमें थोडा कमी ही है. अगर यह लागू हो गया तो online content creators बुरी तरह से प्रभावित होंगे. Copyright holders और Publishers दोनों के हिसाब से इसमें थोडा बदलाव किया जाएगा, तो ज्यादा बेहतर होगा.

Conclusion: Meaning of Article 13 Kya Hai

तो फ्रेंड्स, बस यही है Important Facts of European Union’s Article 13. मुझे आशा है कि आपको यह लेख Article 13 in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी समझ में आ ही गया होगा कि Article 13 Kya Hai? European Union ke Article 13 ka Asar Kya Hoga?

Article 13 Pros and Cons से सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Educational Articles in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी लेखों की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

Copyright Law Article 13 Kya Hai? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Article 13 Kya Hai? European Union Copyright Law Article 13 in Hindi
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

5 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.