Education

Architecture Kaise Bane? Career Options in Architecture in Hindi

Architecture Kaise Bane
MN Hemant
Written by MN Hemant

Career Guide: Architecture Kaise Bane?

Hi friends! क्या आपको पता है कि Architecture Kya Hota Hai? Architecture Kaise Bane? क्या आप जानते हैं, विश्व प्रसिद्ध होटल ताज, ताजमहल, Statue of Liberty, Lotus Temple, राष्ट्रपति भवन, आदि में क्या समानताएं हैं? जिसकी सुन्दरता देखकर हर कोई कहता है, वाह! क्या डिजाईन है.

दरअसल, इन चीजों में एक ही समानता है, ये सभी बेजोड़ आर्किटेक्चर का नमूना है. आज भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ़्तार काफी तेज है और construction industry में काफी पैसा भी लगाया जा रहा है. ऐसी स्थिति में कम समय में ख़ूबसूरत और गुणवत्तापूर्ण बिल्डिंग तैयार करने के लिए architecture की जरुरत बढती जा रही है.

यदि आप भी बिल्डिंग की खूबसूरती में चार चाँद लगाना चाहते हैं, तो architecture course कर सकते हैं. लेकिन, आपमें से काफी लोगों को पता ही नहीं है कि Architecture Kya Hota Hai? Architect Kaise Bane? Architecture ka kya kam hota hai?

तो आज मैं आपको career options in architecture in hindi के बारे में ही बताने जा रहा हूँ. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Architecture Kaise Bane? तो इस आर्टिकल को आप अंत तक जरुर पढ़ें.

Architecture Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, Architecture Kaise Bane? यह जानने से पहले हम Architecture Meaning in Hindi जान लेते हैं. आर्किटेक्चर आज के दौर का बेहतरीन संभावनाओं से भरा career option है, जिसकी ओर आप 12वीं के बाद कदम बढ़ा सकते हैं.

Architecture Kaise Bane Career Options in India

Architecture या वास्तुकला, भवनों की संरचना, नियोजन और डिजाईन के बारे में एक विशेष अध्ययन है. इसमें रचनात्मक कौशल का प्रयोग कर भवन निर्माण के सम्बन्ध में लोगों की व्यवहारिक तथा अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इमारत का डिजाईन तैयार किया जाता है. सामाजिक, तकनिकी और पर्यावरणीय स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इमारतों के निर्माण तथा कला-विज्ञान का मिला-जुला रूप ही असल में architect है.

Job Roles: Architecture Kaise Bane?

अब हम यह जानते हैं कि आखिर में Architecture ka kya kam hota hai? तो आमतौर पर architect का काम किसी building या structure के लिए planning के साथ-साथ design तैयार करना होता है.

आर्किटेक्ट client की बजट के अनुरूप construction planning करने में माहिर होते हैं. वैसे आज के दौर में आर्किटेक्ट पर कम-से-कम समय में गुणवत्तापूर्ण डिजाईन तैयार करने के साथ-साथ eco-friendly construction तैयार करने का दवाब दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.



Qualities & Skills: Architecture Kaise Bane?

Architecture के क्षेत्र में सफलता के लिए रचनात्मकता (creativity), अच्छी गणितीय क्षमता, वर्तमान सामजिक और पर्यावरण सम्बन्धी मुद्दों के प्रति जागरूकता, अवलोकन की दक्षता, लचीलापन एवं धैर्य, स्केच का हुनर (drawing skills), पेशे से सम्बंधित जटिल कानूनी भाषा को समझनी की क्षमता, नेतृत्व कौशल, सहनशक्ति और पर्यवेक्षी कौशल जैसे गुणों का होना जरुरी है.

Architecture Kaise Bane Architecture me Kya Kam Hota Hai

Career Guide: Architecture Kaise Bane?

अगर आप architect के तौर पर career बनाना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद इस ओर रुख कर सकते हैं. देश के प्रमुख सरकारी एवं प्राइवेट इंस्टिट्यूट में Bachelor of Architecture एवं Bachelor of Planning Course में प्रवेश के लिए Central Board of Secondary Education (CBSE) राष्ट्रिय स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है. इस परीक्षा में Mathematics, Aptitude Test एवं Drawing Test होता है.

National Aptitude Test in Architecture (NATA) भी आर्किटेक्चर कोर्स में प्रवेश के लिए एक प्रमुख Online Test है, जिसमें ड्राइंग टेस्ट भी होता है. NATA का आयोजन National Institute of Advanced Studies, Council of Architecture (COA) के साथ मिल कर करती है. NATA के score के आधार पर देश के कई मान्यता प्राप्त architecture institute में पांच वर्षीय B.Arch Degree Course में एडमिशन मिलता है.

Qualification: Architecture Kaise Bane?

अब बात करते हैं आर्किटेक्चर बनाने के लिए योग्यता क्या है? तो Physics, Chemistry और Math से बारहवीं करने के बाद ग्रेजुएट लेवल पर आर्किटेक्चर कोर्स के लिए जा सकते हैं. B.Arch Course पांच वर्ष का होता है. अधिकतर संस्थान में प्रवेश लिखित परीक्षा के आधार पर होता है.

Architecture Kaise Bane Skills and Qualities

B.Arch Course करने के बाद Post Graduate Architecture Course में एडमिशन ले सकते हैं. कुछ संस्थान ऐसे भी हैं, जो खुद Entrance Test का आयोजन करती हिया, तो कुछ 12वीं में हासिल अंक के आधार पर भी एडमिशन देती है.



Career Courses: Architecture Kaise Bane?

इस क्षेत्र में career बनाने के इच्छुक छात्र दशवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद Civil Engineering में Diploma कर सकते हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित Polytechnic College, नई दिल्ली स्थित Construction Industry Development Council समेत ऐसे और भी कई संस्थान हैं, जो Diploma in Civil Engineering Course करवाते हैं.

इसमें selection अमूमन IIT-JEE, AIEEE जैसी Entrance Exams के माध्यम से होता है. हालाँकि प्रत्येक राज्य अपने यहाँ शासकीय Engineering Colleges में दाखिले ले लिए अलग से Entrance Exams आयोजित करते हैं. वहीं निजी engineering college भी अपने स्तर पर एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करते हैं अथवा IIT-JEE या AIEEE Scores के आधार पर दाखिला देते हैं.

Post Graduate स्तर पर छात्र चाहें तो ME या M.Tech कर सकते हैं. देश के कई Engineering Colleges व Universities में यह कोर्स उपलब्ध है. School of Planning & Architecture में छात्र Bachelor in Architecture (B.Arch), Master in Architecture या Doctorate in Architecture Course कर सकते हैं.

इसके अलावा Institute of Engineers की एसोसिएट मेम्बरशिप के लिए AMIE नामक एक परीक्षा भी होता है, जो कामकाजी professionals या diploma holder को दूरस्थ शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री हासिल करने की सुविधा देता है.

Specialization: Architecture Kaise Bane?

छात्र चाहें तो खास तरह के ढांचों या इमारतों मसलन अस्पताल, shopping mall, residential colony, school, college, hotel, etc. की designing में विशेषज्ञता भी हासिल कर सकते हैं.

Architecture Kaise Bane Courses and Institutes

Post Graduation level पर आप architecture में specialization कर सकते हैं. स्पेशलाइजेशन के रूप में आप Urban Design, Regional Planning, Building Engineering & Management, Architectural Conservation, Industrial Design, Landscape Architecture, Navel Architecture आदि विषयों का चयन कर सकते हैं.

Institutes: Architecture Kaise Bane?

अब बढ़ते हैं कुछ महत्वपूर्ण संस्थानों यानि institutes की ओर, जहाँ से आप बहुत ही आसानी से Architecture Courses कर सकते हैं. वैसे तो लगभग सभी नामी universities में आर्किटेक्चर कोर्स उपलब्ध होते हैं, उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं.

  • School of Planning & Architecture, New Delhi
  • Punjab University, Chandigarh
  • School of Architecture CEPT, Ahmedabad
  • Lucknow University, UP
  • Goa University, Goa
  • University of Mumbai, Mumbai
  • Indian Education Societies College of Architecture, Bandra, Mumbai
  • Pune University, Pune

Conclusion: Architecture Career in Hindi?

तोतो फ्रेंड्स, बस यही हैं कुछ Career Options in Architecture in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल How to Become an Architect in Hindi? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी समझ में आ ही गया होगा कि Architecture Kya Hota Hai? और साथ ही Architecture Kaise Bane?

Architecture Career in Hindi या Architecture ka kya kaam hota hai? इस सम्बन्ध में अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Articles in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Architecture Kaise Bane? Career Options in Architecture in Hindi
Rate this post

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

3 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.