Android Version Naming in Hindi: Android Petit Four to Android Q 10.0

1
101
Android Version Naming in Hindi

Android Version Naming Kaise Hota Hai?

Hi friends! यह है Android Version Naming in Hindi: Android Petit Four to Android Q 10.0 के बारे में एक एक्सक्लूसिव लेख. आज के समय में आपमें से सभी लोगों के पास स्मार्टफ़ोन तो होगा ही, और खासकर android smartphone.

सभी android smartphones में एक अलग version होता है. पहले के स्मार्टफोंस में बहुत ही पुराना android version होता था, जैसे कि Android 4.4 Kitkat. अपने समय का यह सबसे लोकप्रिय एंड्राइड वर्शन है.

धीरे-धीरे Android Versions को अपग्रेड करके आज के समय में बहुत अच्छे User Interface वाले एंड्राइड फोंस आ चुके हैं. किसी का Android 5.0 Lollipop, किसी का Android 6.0 Marshmallow, Android 7.0 Nought, Android 8.0 Oreo और अभी जो सबसे नया android version है, वो है Android 9.0 Pie.

आपमें से काफी लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि Android Version Naming Kaise Hota Hai? अभी Android Q launch होने वाला है, तो उसका नाम यानि Android 10 Name Kya Hoga?

Android Version Naming in Hindi

तो आज मैं आपसे Android Version Naming in Hindi के बारे में बात करूँगा कि एंड्राइड का नामकरण कैसे किया जाता है? How is Operating System Android Version Naming done?

Android Version History in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर यह Android Kya Hai? तो आप जो स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करते हो, वह एक प्लेटफार्म पर काम करता है; जिसे हम Operating System (OS) कहते हैं.

आमतौर पर तीन तरह के OS अभी प्रचलित हैं- Android, Windows & iOS. तीनों में android users सबसे ज्यादा हैं. Android, Google का ही operating system है.

पिछले दिनों कंपनी ने इसका latest version 9.0 Pie लांच किया है. इससे पहले एंड्राइड के कई वर्शन लांच हो चुके हैं. इनमें Oreo, Kitkat, Jelly Bean, Marshmallow शामिल हैं. पिछले महीने एंड्राइड के लांच हुए 10 वर्ष पुरे हो चुके हैं.

Android Version ka Itihas (History)

वर्ष 2008 के सितम्बर महीने में एंड्राइड का पहला commercial version Android 1.0 launch किया गया था. इन 10 वर्ष में operating system android में काफी बदलाव आया है.

दरअसल, android version ka itihas नवम्बर 2007 से शुरू होता है, जब इसका पहला beta version लोगों के सामने पेश किया गया. लेकिन android का पहला commercial version 23 सितम्बर 2008 में लांच किया गया था.

Version 1.0 और 1.1 दोनों को किसी खास नाम से पेश नहीं किया गया. लेकिन 1.1 को Android Petit Four के नाम से जाना गया.



First 2 Versions of Android OS

Android 1.0, एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का पहला commercial version था. पहला एंड्राइड device HTC Dream था. इसमें कई features थे, जैसे- android market, web browser, जैसे काम के फीचर शामिल किए गए थे.

वहीं Android 1.1 को फरवरी 2009 में लांच किया गया था. इसे Petit Four नाम से जाना गया. इसमें पहले version के कई bugs को दूर किया गया और साथ ही कई नए features जोड़े गए.

Android Version Naming Kaise Hota Hai

3rd Android Version Naming of Deserts

वर्ष 2009 के अप्रैल महीने में Android version 4.5 Cup Cake पेश किया गया. यह पहला वर्शन था, जिसका नाम मिठाई (desert) पर रखा गया था. इसके बाद से सभी Android Version Naming इसी आधार पर (deserts के नाम पर) किया जा रहा है.

इसमें भी कई नए features जोड़े गए और user interface में काफी बदलाव किए गए. इस version में बड़ा बदलाव यह हुआ कि इसके बाद से users YouTube पर videos अपलोड कर सकते थे. साथ ही इसमें ब्राउज़र में copy-paste जैसे कई काम के features भी जोड़े गए.

सितम्बर 2009 में एक और नए version Donut को launch किया गया. इसके बाद से ही user को एक साथ कई फोटो को डिलीट करने का विकल्प मिला. साथ ही कैमरा, सर्च में भी कई बदलाव किए गए थे.

Android 2.0 Éclair Version History

अक्टूबर 2009 में version 2.1 Éclair लांच किया गया. इसमें users को कई नए features मिले. Google Maps को अधिक सटीक किया गया. Bluetooth के version 2.1 को सपोर्ट मिला.

साथ ही double tap करने से Zoom In feature भी इसी version के साथ मिला. किसी contact के फोटो पर tap करके उसे सीधे मेसेज/मेल भेजा जा सकता था.

इसके बाद éclair के भी updated version आए. इनमें 2.0.1 और 2.1 शामिल हैं. दोनों में पहले éclair version के bugs को fix कर performance को improve किया गया.



Android 2.2 Froyo Android Version Naming

मई 2010 में Froyo version पेश किया गया. इसमें USB और Wi-Fi Hotspot की सुविधा दी गई. साथ ही Bluetooth से स्पीकर में गाने चलाने का सपोर्ट भी मिला.

इसके बाद कंपनी ने 2011 में इसके अपग्रेडेड version पेश किए. इनमें हर बार की तरह पुराने वाले version की कमियों को दूर किया गया.

Android 2.3 Gingerbread Version

इसे December 2010 में स्मार्टफोंस के लिए लांच किया गया. इसमें speed और design का खास ख्याल रखा गया था.

इसमें किसी शब्द को देर तक दबाए रखने पर copy-paste option दिखने वाला फीचर जोड़ा गया. साथ ही download manager को भी launch किया गया.

Gyroscope और Barometer जैसे सेंसर के लिए अधिक सपोर्ट दिया गया. इसके बाद कम्पनी ने कुछ bugs fix करके इसके नए version भी पेश किए. इस वर्शन के कुछ ही updates के बाद नया version पेश कर दिया गया.

Android 3.0 Honeycomb

February 2011 में Google ने Android का version 3.0 Honeycomb लांच किया. इस पर काम करने वाला पहला device Motorola Xoom Tablet था.

इस version में typing experience को सही करने के लिए keyboard में कुछ बदलाव किए गए. साथ ही इसमें multi-core support मिला.

मई 2011 में कंपनी ने इसका upgraded version पेश किया, जिसमें कई कमियों को दूर करते हुए user interface को सही किया गया.

Android 4.0 Ice-cream Sandwich

अभी तक मैंने आपको जितने भी android operating system के नाम बताएं हैं, सभी Android Version Naming मिठाई (desert) के अनुसार ही हुए हैं.

2011 में android का Ice-cream Sandwich version पेश किया गया. इसमें ही screenshot लेने का सपोर्ट मिला. इसके अलावा copy-pate feature में कुछ सुधार किए गए.

Android Version Naming History

4.1 Jelly Bean Android Version Naming

July 2012 में आइसक्रीम सैंडविच का upgraded version Jelly Bean पेश किया गया. इसमें screen rotation का ON/OFF feature को जोड़ा गया.

बाद में इसके bugs को fix करके November 2013 में 4.2 Jelly Bean पेश किया गया. इसमें Day Dream Screen Savers Add किए गए.

साथ ही इसमें जो कमियां थीं उन्हें दूर करते हुए updated version पेश किया गया. साथ ही emoji support भी दिया गया.



Android 4.4 KitKat Version History

अक्टूबर 2013 में Google ने एंड्राइड के version 4.4 Kitkat को लांच किया. इसमें wireless printing facility जोड़ा गया. इसमें GPS सपोर्ट मिलना शुरू हुआ.

साथ ही कुछ सुधारों के बाद इसका updated version लांच किया गया. जिस समय यह launch किया गया, उसी समय भारत में लोग स्मार्टफोंस के प्रति जागरूक हो रहे थे. इस वजह से Android 4.4 Kitkat Version काफी लोकप्रिय बन गया.

5.0 Lollipop Android Version Naming

November 2014 में गूगल ने एंड्राइड 5.0 lollipop पेश किया. इसमें USB device की मदद से audio support मिलने लगा. साथ ही 15 नई भाषाएँ जोड़ी गईं, जिनमें भारत की बंगाली, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, मराठी और मलयालम शामिल थी.

इसमें लगातार सुधर किए गए और मार्च 2015 में एंड्राइड 5.1 lollipop लांच किया गया. इससे कई सिम कार्ड को सपोर्ट मिलना शुरू हुआ.

Android 6.0 Marshmallow

Google ने अक्टूबर 2015 में एंड्राइड मार्शमैलो लांच किया, जिसे Android M के नाम से जाना गया. इसमें priority mode का नाम बदल कर DND रखा गया.

Apps के लिए 4K Display support आया. कुछ बदलाव और सुधर करके Marshmallow का upgraded version भी पेश किया गया.

Android 7.0 Nougat Version

अगस्त 2016 में एंड्राइड version 7.0 Nougat लांच हुआ. इसमें screen zoom, emoji और file browser में कुछ सुधार किए गए.

साथ ही कई बदलावों के बाद इसका upgraded version 7.1 Nougat पेश किया गया. इसमें कई नई एमोजी इमोजी add किए गए. साथ ही keyboard से GIF भेजने का सपोर्ट भी दिया गया.

Android Version 8.0 Oreo

अगस्त 2017 में android version 8.0 Oreo पेश हुआ. आज अधिकतर स्मार्टफोंस इसी पर काम करते हैं. इसमें boot time को फ़ास्ट किया गया साथ ही Google Play Protect feature दिया गया.

कई सुधारों के बाद इसका 8.1 Oreo पेश किया गया. इसका एक GO-edition भी लांच किया गया है, जो entry level के स्मार्टफोंस के लिए काम आता है.



Latest Version Android 9.0 Pie

यह गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम का latest version है, इसे अगस्त 2018 में पेश किया गया है. अभी यह Google Pixel और कुछ चुनिन्दा स्मार्टफोंस के लिए पेश किया गया है.

इसमें घडी को notification bar में दिया गया. साथ ही कई नए और एडवांस फीचर दिए गए हैं.

Android Q 10.0 Android Version Naming

अभी तक budget smartphones में Android 9.0 Pie Version भी नहीं आ पाया है और Google, Android Q launch करने की तैयारी में है.

Android Version Naming Android Q 10.0

Android 10 बहुत ही जल्द लांच हो जाएगा, मेरे ख्याल से 2019 में ही यह आ जाएगा. वैसे Android Q Naming के बारे में ज्यादा पता नहीं है, लेकिन इतना है कि इसका भी नाम किसी desert के ही ऊपर होगा.

जैसा भी हो, Android 10 में जबरदस्त features होंगे. जब Android Q Launch हो जाएगा, तो इस लेख में मैं आपको बता दूंगा.

Conclusion: Android Version Naming in Hindi

तो फ्रेंड्स! बस यही है Android Version Naming Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि Android Operating System के बारे में यह आर्टिकल History of Android Petit Four to Android Q 10.0 आपको अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि Android Version Naming Kaise Hota Hai?

Android Kya Hai? या Android Version Naming से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment का जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


1 COMMENT

  1. […] फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Android के रहते हुए एक नए Operating System की आवश्यकता क्यों है? इसके लिए हमें Android का इतिहास जानना होगा कि आखिर Android OS Kaise Bana? […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here