Aeroplane Pilot Kaise Bane? Eligibility, Kharcha & License for Pilot in Hindi

0
27
Aircraft Pilot Kaise Bane

Aircraft Pilot Full Information in Hindi

Hi Friends! क्या आपको पता है कि Aircraft Pilot Kaise Bane? बचपन से ही सभी का कुछ न कुछ लक्ष्य होता है. कोई डॉक्टर बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर, और कुछ बच्चे aeroplane उड़ाकर पक्षियों की तरह खुले आसमान में उड़ने का लक्ष्य रखते हैं. तो वह भी अपना सपना पायलट बनकर पूरा कर सकता है.

अगर आपको भी interest है पायलट बनने में और आप भी aeroplane उडाना चाहते है, लेकिन आप नहीं जानते है कि Aircraft Pilot Kaise Bane? सबसे पहले तो पायलट बनने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करना होता है. परिश्रम के साथ ही बहुत अधिक खर्चा भी होता है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करुँगी कि Aircraft Pilot Kaise Bane? Pilot Banne me Kitna Kharch Aata Hai? अगर आप भी पायलट बनना चाहते हैं, और अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Aeroplane Pilot Kaise Bane?

Aircraft Pilot बनना इतना आसान नहीं है कि सभी लोग बन सकते हैं. पायलट बनने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होती है, तभी आप इस परीक्षा में पास हो पायेंगे. परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर पायलट की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बहुत अधिक पैसा भी लगता है.

पायलट भी बहुत प्रकार के होते है, जैसे Air Force Pilot, Commercial Pilot, और भी बहुत तरह के पायलट होते हैं, तो इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि Commercial Aircraft Pilot Kaise Bane? इसके लिए क्या योग्यता है. यह जानना बहुत ही जरुरी है.

Pilot Banane ki Eligibility (योग्यता)

Aircraft Pilot Kaise Bane? ये जानने से पहले एक पायलट में कौन -कौन सी योग्यता होनी चाहिए, यह जानकारी रखना बहुत ही जरुरी होता है ताकि आप शुरुआत से ही इसके लिए तैयारी कर सकें.

  1. भारत का नागरिक होना चाहिए– Aircraft Pilot Kaise Bane? योग्यता की श्रेणी में सबसे पहला है. व्यक्ति भारत दक्ष का नागरिक होना चाहिए.
  2. इंटर पास होना चाहिए– पायलट बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को गणित, भौतिकी और रसायन विषय के साथ बारहवीं 12th कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.
  3. Age– उम्मीदवार कि आयु 17 वर्ष पूरी होनी चाहिए.
  4. Height– कम से कम 5 फीट (height) लम्बाई होनी चाहिए.
  5. Health – मानसिक तथा शारीरिक रूप से स्वस्थ हो, तथा आँखों की रोशनी (eye vision) अच्छी होनी चाहिए.

Aircraft Pilot Kaise Bane

Qualification for Becoming Pilot in Hindi

Pilot Banne ki Qualification Eligibility की सूचि में पहला और सबसे महत्वपूर्ण है,  Intermediate पास होना.

अगर आप भी पायलट बनना चाहते हैं, तो आपको बारहवीं कक्षा science facility में गणित (math), भौतिकी (physics), रसायन (chemistry) के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना है. उसके बाद आप (SPL) स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

SPL: Student Pilot License Kya Hai?

स्टूडेंट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो उम्मीदवार को बारहवीं कक्षा साइंस विषय के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है. साथ ही उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए.

इसके बाद आपको Student Pilot License के लिए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए entrance exam पास करना होगा. उसके बाद से मेडिकल टेस्ट होगा. उसके बाद आपको इसकी परीक्षा पास करनी होगी, तब जाकर आपको Student Pilot License की योग्यता प्राप्त होगी.

Aircraft Pilot Kaise Bante Hai? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आपको निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

PPL: Private Pilot License Kya Hai?

अब आपको  Private Pilot License (PPL) के लिए अप्लाई करना होगा. इसमें परीक्षा होगी और कुछ ट्रेनिंग भी दिया जायेगा. Student Pilot License की तरह परीक्षा पूर्ण होने के बाद Private Pilot License का प्रमाण पत्र मिलेगा.

CPL: Commercial Pilot License Kya Hai?

Aircraft Pilot Kaise Bane? इसकी शैक्षणिक योग्यता की अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा Commercial Pilot License है .स्टूडेंट पायलट लाइसेंस और प्राइवेट पायलट लाइसेंस की परीक्षा पास करने के बाद कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) में आवेदन करना होता है.

इसमें भी परीक्षा होती है और इसमें उत्तीर्ण होने के बाद  आपको Commercial Pilot License मिल जायेंगी. फिर आप Commercial Pilot कहलाएंगे. कमर्शियल पायलट बनने बाद 1500 घंटे की उड़ान पूरी करनी होती है. उसके बाद उम्मीदवार को Airlines Transport Pilot License हासिल करने की योग्यता प्राप्त हो जाती है, जो कि सबसे उच्च श्रेणी का Flying License होता है.



Institutes: Aircraft Pilot Kaise Bane?

हमारे देश में बहुत से ऐसे Institutes & Academy हैं जो आपको पायलट की कोर्स करवाती है. लेकिन उनमें से कुछ  Best Academy हैं, जहाँ आप एडमिशन लेकर एक अच्छा पायलट बन सकते हैं.

  • इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, रायबरेली, उत्तरप्रदेश
  • राजपूताना एविएशन एकेडमी कोटा (राजस्थान)
  • अहमदाबाद, एविएशन एंड एरोनोटिक्स, अहमदाबाद
  • प्रत्येक राज्य की राजधानी में स्थित राज्य सरकार का फ्लाइंग क्लब.
  • मध्यप्रदेश फ्लाइंग क्लब, इंदौर एवं भोपाल.

Pilot ka Kaam Kya Hota Hai?

Aviation industry में Aircraft Pilot Kaise Bane? ये तो सभी जान ही गए होंगें, और अब आप सोच रहें होंगें कि पायलट क्या काम करता है? सामान्य भाषा में आप सभी जानते हैं की जो व्यक्ति एक हवाई-जहाज यानि aeroplane चलाता है, उसे हम पायलट कहते हैं.

विमान उड़ाने के साथ-साथ इन्हें Pre-flight Plans पर भी गंभीरता से ध्यान देना होता है और Meteorological सूचनाओं को जुटाना होता है. साथ ही Aircraft में ईंधन की मात्रा की जानकारी रखना और Traffic Control विभाग व cabin crew से निरंतर संपर्क में रहना होता है.

Flight के बाद पायलट को Post Flight रिपोर्ट तैयार करना होता है, साथ ही किसी भी प्रकार कि यांत्रिक समस्याएँ और सामान्य समस्याएँ होने पर भी पायलट को सतर्कता रखनी होती है. इसके अलावा पायलट का ख़राब मौसम से जूझना, काम का दबाव, बिना आराम किये घंटों तक विमान उडाना आदि कार्य करने होते हैं.

Conclusion: Aircraft Pilot Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Becoming Aircraft Pilot Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Aircraft Pilot Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि Pilot Kaise Bante Hai? Pilot Banne me Kitna Kharcha Aata Hai?

Aeroplane Pilot Kaise Bane?  इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Career Guidance Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगें किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here