Air Hostess Kaise Bane? Air Hostess ke liye Qualification, Syllabus, Fees & Salary

0
21
Air Hostess Kaise Bane

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, सिलेबस, फीस और सैलरी

Hi Friends! यह है Air Hostess Kaise Bane? के बारे में एक डिटेल लेख. एयर होस्टेस केवल सुन्दरता के बल पर नहीं बना  जा सकता है. इसके लिए आपको काफी मेहनत भी करना पड़ता है, तभी आप इस सपने को पूरा कर पायंगे.

अगर आप भी कोई ऐसा करियर चुनना चाहते हैं, जिसमें ग्लैमर के साथ-साथ पैसा हो और दुनियाभर की मुक्त हवाई सैर करने का मौका मिले.

ऐसा लक्ष्य है, तो आप एयर होस्टेस या Flight steward बन कर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं. एयर होस्टेस का मुख्य काम वायुयान में यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन करना होता है.

तो आज मैं आपको बताने जा रही हूँ कि Air Hostess Kaise Bante Hai? अगर आप भी एयर होस्टेस बनना चाहते हैं, और आपके मन सवाल है Air Hostess Kaise Bane? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Air Hostess ka Kam Kya Hota Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम बात करेंगे कि आखिर Air Hostess Kya Karte Hai? एयर होस्टेस तथा Flight steward दोनों का एक ही तरह का काम होता है तथा दोनों को बराबर वेतन होता मिलता है. केवल उनकों अलग-अलग नाम से जाना जाता है.

जैसे cabin crew के पुरुष को flight steward और महिला को Air Hostess कहा जाता है.

  • इनका सबसे मुख्य काम seatbelt बांधने-खोलने संबंधी निर्देश देने सहित सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न जानकारी प्रदान करना होता है.
  • समय-समय पर खाना, नाश्ता एवं पानी देने का काम है
  • जरुरत पड़ने पर यात्रियों को हर संभव मदद करना भी इनका काम है.
  • इसके साथ, ही धैर्य से यात्रियों की समस्या सुनकर उनका निदान करना होता है

Air Hostess ke liye Qualification

आपमें से काफी लोग सोच रहें होंगे कि Air Hostess Kaise Bane? एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए? तो मैं आपको बता दूँ कि एयर होस्टेस की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए आपको कम से कम 12वीं किसी भी विषय से उत्तीर्ण करना होगा.

Air Hostess Kaise Bane

  • अगर आप12वीं पास हैं, उसके साथ ही ग्रेजुएट उम्मीदवार है, तो आपको घरेलू और International Airlines में प्राथमिकता मिलेगी.
  • किसी उम्मीदवार के पास अगर Hotel Management और पर्यटन मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री हो, तो उनके चयन की संभावना अधिक रहती है.
  • एयर होस्टेस के उम्मीदवार को अंग्रेजी बोलने में सक्षम होना बेहद जरुरी है.
  • अगर आपके पास किसी विदेशी भाषा जैसे- जर्मन, फ्रेंच, स्पेंशिप का ज्ञान हो, तो International Airlines में चयन जल्दी होता है.

Air Hostess ki Yogyata Kya Hai?

आप सभी को पता चल गया होगा Air Hostess ke liye Qualification के बारे में. तो अब हम बात करेंगे कि एक एयर होस्टेस में कौन-कौन सा गुण होना चाहिए?

  • एयर होस्टेस या फ्लाइट स्टीवर्ड को गहन आशावादी होना चाहिए.
  • उनका बात करने का तरीका सरल, और मधुर होना चाहिए.
  • इसके अलावा, उनमें बिना किसी हिचकिचाहट के निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए.
  • कई बार विमान उड़ान के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. अतः यात्रियों में साहस जगाने का विश्वास भी होना चाहिए.
  • उसका अंदरूनी और बाह्य व्यक्तित्व अच्छा होना चाहिए.
  • हमेशा प्रसन्न और सदा मुस्कुराते रहने की आदत होनी आवश्यक है.

Air Hostess Physical Eligibility in Hindi

एक एयर होस्टेस के उम्मीदवार को इस पद पर नियुक्ति प्राप्त करने के लिए उनकी लम्बाई कम से कम 157 सेंटीमीटर और flight Steward का कद 170 सेंटीमीटर होना चाहिए. वजन भी लम्बाई के अनुसार होना चाहिए. उसके साथ ही शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

सरकारी एयरलाइन्स में एयर होस्टेस की सेवानिवृति की उम्र 58 वर्ष और Flight steward की उम्र 60 वर्ष निर्धारित है.



Air Hostess Vacancy in Hindi

आधुनिक समय में नयी-नयी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन्स कंपनियों के आने से पर्यटन के साथ-साथ विमान सेवाओं में कुशल cabin crew और एयर होस्टेस की मांग बढ़ रही है.

कम्पनियाँ Air Hostess Vacancy प्रमुख समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाती है. एयर होस्टेस और फ्लाइट स्टीवर्ड को सालभर में एक बार दुनियाभर की मुक्त सैर करने की सुविधा भी मिलती है.

Air Hostess Exam Pattern in Hindi

एयर होस्टेस के बढ़ते माँग को देखकर आपके मन में प्रश्न होगा कि Air Hostess Kaise Bane? एयर होस्टेस की परीक्षा मुख्य रूप से तीन चरण में होती है.

  1. सबसे पहले Preliminary Interview लिया जाता है, जिसमें आपके व्यक्तित्व की जाँच की जाती है, कि आपका चरित्र, स्वभाव तथा व्यवहार कैसा है.
  2. उसके बाद Physical Fitness Test होती है, जिसमें लम्बाई, वजन आदि की जाँच की जाती है.
  3. तीसरे चरण में Group Discussion, Speaking Skills और कॉन्फिडेंस की जाँच की जाती है.

इन सभी परीक्षाओं को पूरा करने के बाद फाइनल चयन किया जाता है. उसके बाद आप एयर होस्टेस बन जायेंगे.

Air Hostess Training in Hindi

इसके चयनित उम्मीदवारों को तीन से चार महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. प्रशिक्षण में उपचार, customer service lading आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है.



Top Air Hostess Institute in Hindi

अब आप सभी जान गए होंगे Air Hostess Kaise Bante Hai? लेकिन अभी भी आप सोच रहें होंगे कि Best Air Hostess Institute कौन सा है? ये कुछ एयर होस्टेस संस्थान है.

  • राजीव गाँधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ़ ऐरोनोटिक्स, जयपुर
  • फ्रेंकफिन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
  • फ्लाइटेक एविएशन एकेडमी, सिकंदराबाद, आंध्रप्रदेश
  • इंडियन एविएशन एकेडमी, ओशिवारा, अँधेरी, मुंबई, महाराष्ट्र
  • यूनिवर्सल एयर होस्टेस एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई

Conclusion: Air Hostess Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स, बस यही है Air Hostess Exam Pattern in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Air Hostess Kaise Bante Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि Air Hostess ke liye Qualification कितनी होनी चाहिए?

एयर होस्टेस की योग्यता से सम्बंधित अगर आपकी मन में किसी भी तरह कोई सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Educational Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here