Education

कृषि वैज्ञानिक: Agricultural Scientist Kaise Bane? Career in Agriculture

Agricultural Scientist Kaise Bane
MN Hemant
Written by MN Hemant

कृषि वैज्ञानिक: Agricultural Scientist Kaise Bane?

Hi friends! आज मैं आपको एग्रीकल्चर यानि कृषि क्षेत्र में कैरियर बनाने के बारे में बताने जा रहा हूँ. Krishi Vaigyanik यानि Agricultural Scientist Kaise Bane? फ्रेंड्स, अब तक तो पढाई-लिखाई करके हर कोई डॉक्टरी, इंजीनियरिंग या एमबीए करने की सोचता था. लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब कैरियर को लेकर युवाओं का रुझान भी बदलने लगा है.

इस कृषि प्रधान देश में आज के युवाओं की रूचि कृषि क्षेत्र में कैरियर बनाने में ज्यादा दिखाई दे रही है. आधुनिकता के इस दौर में कृषि के प्रति ये लगाव किसी चमत्कार से कम नहीं है. कोई Agriculture Engineering करना चाहता है, कोई Forestry, कोई Horticulture और कोई कृषि वैज्ञानिक (Agriculture Scientist) बनना चाहता है.

Agricultural Scientist Kaise Bane

तो आज मैं आपको Agricultural Scientist Kaise Bane? के बारे में बताने जा रहा हूँ. अगर आप भी अपने इस कृषि प्रधान मातृभूमि के लिए कुछ करना चाहते हैं, तो कृषि वैज्ञानिक से अच्छा और कोई भी कैरियर विकल्प नहीं है.

Skill and Interest: कृषि वैज्ञानिक कैसे बने?

फ्रेंड्स, अगर आप भी कृषि अनुसन्धान के क्षेत्र से जुड़ना चाहते हैं. आप भी कृषि वैज्ञानिक या फिर एक बेहतर किसान बनना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले कृषि में आपकी रूचि होनी चाहिए. अगर आप सिर्फ कमाई और वेतन के लिए कृषि क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो मेरे ख्याल से आप कोई और काम कीजिए. पैसे कमाने के और भी कई सारे रास्ते हैं.

Civil Engineer कैसे बनें? Job Opportunities in Civil Engineering

अगर आप एक किसान परिवार से हैं, तो आपके लिए कृषि वैज्ञानिक से अच्छा और कोई विकल्प नहीं है. आप बचपन से ही अपने खेतों में कुछ-न-कुछ काम करते ही होगे और जब आप Agriculture में Degree ले लेंगे, तो आप एक बेहतर और सफल कृषि वैज्ञानिक बन सकते हैं. Agricultural Scientist Kaise Bane? इसके लिए क्या जरुरी योग्यता है, इसके बारे में आगे मैंने आपको बताया है.

ऐसा नहीं है कि केवल कृषि परिवार वाले ही Krishi Vaigyanik बन सकते हैं. अगर आप कृषि वर्ग से नहीं है, फिर भी आप Agriculture में अपना Career बना सकते हैं. इसके लिए जरुरी है आपकी रूचि और लगन. अगर आपको बचपन से ही फूल-फल, सब्जी, फसल या खेती में थोडा बहुत लगाव है, तो आप निश्चित तौर पर कृषि में अपना कैरियर आगे बढ़ा सकते हैं.

Best Career Options in India after 12th & 10th in Hindi

Agricultural Scientist Kaise Bane

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए जरुरी योग्यता

फ्रेंड्स, अब मैं आपको बताता हूँ कि कृषि वैज्ञानिक या एक सफल और बेहतर किसान बनने के लिए जरुरी योग्यता क्या है? इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास कर B.Sc. Agriculture या फिर B.Sc. Agriculture (Honors) की डिग्री हासिल करनी होगी.

यह डिग्री, Agriculture, वेटनेरी साइंस, Agricultural Engineering, Forestry, Horticulture, Food Science और होम साइंस में से किसी भी एक विषय में ल सकते हैं. अपनी पढाई पूरी करके आप सीधे खेती और इससे सम्बंधित गतिविधियों से हुडकर कृषि क्षत्र में देश के विकास में अपना अहम् योगदान दे सकते हैं.

Successful YouTuber कैसे बनें? Become Successful YouTuber in 2018

अगर बात करें कुछ प्रमुख कोर्सेज की, तो Agriculture Courses में  निम्नलिखित प्रमुख हैं:

  • B.Sc. Agriculture
  • B.Sc. Crop Physiology
  • M.Sc. Agriculture
  • M.Sc. (Agriculture Botany/ Biological Sciences)
  • MBA in Agri-Business Management
  • Diploma in Food Processing
  • Diploma Course in Agriculture & Allied Practices

Agricultural Scientist Kaise Bane

10th & 12th ke Baad Agriculture Courses

फ्रेंड्स, ऐसा नहीं है कि केवल 12वीं के बाद ही आप कृषि में अपना कैरियर बना सकते हैं. Krishi Vaigyanik बनने के लिए आप 10वीं और 12वीं दोनों पास कर Agriculture Courses कर सकते हैं. कृषि क्षेत्र में लगभग पांच तरह के कोर्स हैं: Certificate Courses, Diploma Courses, Bachelor Courses (B.Sc.), Master Courses (M.Sc.) और Doctoral Courses.

Google में अपना फोटो कैसे डालें? Upload Your Photo on Google

अगर आप 10th के बाद ही एग्रीकल्चर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप Certificate या Diploma Courses कर सकते हैं. उसके बाद आप आगे के कोर्सेज भी कर सकते हैं. Bachelor Courses (B.Sc.) के लिए आपको Biology के साथ 12th पास होना चाहिए. लेकिन कुछ संस्थान Biology के बिना भी एडमिशन लेते हैं.

मेरे ख्याल से अगर आप Krishi Vaigyanik बनना चाहते हैं, तो आप Biology से ही 12वीं पास करें. इसके अलावा अगर आप Master Courses करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

Agricultural Scientist Kaise Bane

Agriculture Scientist Kaise Bane: Agriculture Courses in India

फ्रेंड्स, जैसा मैंने अभी आपको बताया कि Agriculture Courses किन-किन प्रकार के होते हैं. तो अब मैं सभी कोर्सेज को थोडा विस्तार से बताता हूँ.

Certificate Courses in Agriculture (1 Year)

  • Certificate in Agriculture Science
  • Certificate Courses in Food & Beverage Service
  • Certificate Course in Bio-fertilizer Production

Diploma Courses in Agriculture (2 Years)

Agricultural Scientist Kaise Bane

  • Diploma in Agriculture
  • Diploma in Agriculture and Allied Practices
  • Diploma in Food Processing

Bachelor Courses in Agriculture (3 Years)

  • Bachelor of Science in Agriculture
  • Bachelor of Science (Honors) in Agriculture
  • Bachelor of Science in Crop Physiology

Master Courses in Agriculture (2 Years)

  • Master of Science in Agriculture
  • Master of Science in Biological Sciences
  • Master of Science in Agriculture Botany

Doctoral Courses in Agriculture (3 Years)

  • Doctor of Philosophy in Agriculture
  • Doctor of Philosophy in Agriculture Biotechnology
  • Doctor of Philosophy in Agricultural Entomology

Specializations in Agriculture Science

फ्रेंड्स, Master और Doctoral level Agricultural Courses में आप अपना एक Special Branch भी select कर सकते हैं. जैसे कि:

  • Agronomy (सस्यविज्ञान: फसल उत्पादन, मृदा प्रबंध कृषि भूमि सम्बन्धी शाखा )
  • Horticulture ( बागवानी: उद्यान विज्ञान )Agricultural Scientist Kaise Bane
  • Floriculture ( फूलों की खेती )
  • Agriculture Economics
  • Forestry ( वानिकी )
  • Plant Breeding ( पादप प्रजनन )
  • Agriculture Genetics ( कृषि आनुवंशिकी )
  • Hydroponics ( बिना मिट्टी के पौधे उगाने की तकनीक )
  • Weed Sciences ( खरपतवार या अनावश्यक घास सम्बन्धी )
  • Agriculture Entomology ( कीटविज्ञान )
  • Agriculture Microbiology
  • Soil Science and Agro Chemistry

मोबाईल में LOST.DIR Folder क्यों होता है? Uses of LOST.DIR Folder in Hindi

Agricultural Scientist Kaise Bane

Top Institutes in India for Agriculture Courses

फ्रेंड्स, अगर आप भी कृषि क्षेत्र में कैरियर बनना चाहते हैं, तो अब बात करते हैं कुछ बेहतरीन संस्थानों की, जहाँ से आप Agricultural Degree प्राप्त कर सकते हैं.

Agricultural Scientist Kaise Bane

Agriculture me Career Options and Job Scope

फ्रेंड्स, अब तो आपको पूरी अच्छी तरह मालूम हो गया होगा कि Agricultural Scientist Kaise Bane? तो अब बात करते हैं, Agriculture Sector में Career Options और Job Opportunities की. तो मैं आपको बताना चाहूँगा कि आज भी भारत की करीब 70% जनसँख्या जीविका के लिए पूरी तरह कृषि पर निर्भर है. ऐसे में कृषि क्षेत्र में पढ़े-लिखे किसानों और Krishi Vaigyanik की सख्त जरुरत है.

इन्टरनेट पर सुरक्षित कैसे रहें? Tips to be Safe and Secure on Internet

कृषि क्षेत्र में आप मार्केटिंग, Agricultural Scientist, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना सुनहरा कैरियर बना सकते हैं. इसके अलावा आप Nationalized Banks में बतौर Agriculture Development Officer, ग्रामीण विकास अधिकारी और Field Officer बनकर अपना शानदार कैरियर बना सकते हैं. इसके साथ ही राज्यों के विभिन्न कृषि विभागों में आपके लिए रोजगार की अपार संभावनाएं हैं.

Agricultural Scientist Kaise Bane

Agriculture Courses करने के बाद अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं, तो स्व-रोजगार (Self-employment) के भी बहुत opportunities है. एग्रीकल्चर डिग्री लेने के बाद आप कुछ वर्ष कहीं नौकरी कर अपने विषय पर थोडा एक्सपीरियंस प्राप्त कर आप अपना खुद का Start-up भी कर सकते हैं. आप अपना Agriculture Firms, Agriculture Products Shop, Agribase Industry और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

Agricultural Scientist Kaise Bane

Agriculture Jobs, Salary and Pay-Scale

फ्रेंड्स, कृषि महाविद्यालयों में एडमिशन पाने के लिए युवाओं के बिच मची होड़ से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन युवाओं के सर पर कृषि क्षेत्र में कैरियर का जूनून किस कदर सवार है. अगर बात करें Agriculture Sector की Salary या Pay-Scale की.

तो भारत में बहुत सरकारी और गैर-सरकारी कंपनियाँ अच्छा-खासा Salary Package Offer करती है. अपने Higher Degree और Good Experience के बाद, Agriculture Field में बहुत ज्यादा वेतन प्राप्त कर सकते हैं.

Rs.50 Free Recharge on Paytm | Paytm से फ्री रिचार्ज कैसे करें?

Agricultural Scientist Kaise Bane

Conclusion: Agricultural Scientist Kaise Bane?

तो फ्रेंड्स, बस यही है कृषि वैज्ञानिक बनने का सबसे आसन तरीका. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल “कृषि वैज्ञानिक: Agricultural Scientist Kaise Bane? 10th & 12th ke Baad Agriculture Krishi Vaigyanik” अच्छा लगा होगा. और अब आपको मालूम हो गया होगा कि हम एक सफल Krishi Vaigyanik Kaise Bane?

कृषि क्षेत्र में कैरियर बनाने के सम्बन्ध में अगर आपका कोई भी सवाल है, doubt है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप सोचते हैं कि यह article आपके लिए informative है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें, ताकि उन्हें भी Agriculture Sector me Career Options के बारे में पता चल सके. अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसिस नए topic के साथ, Thanks and Keep Reading

Civil Engineer कैसे बनें? Civil Engineering Courses, Salary and Job Scope

About the author

MN Hemant

MN Hemant

MN Hemant is the Founder of this awesome blog from Bokaro (Jharkhand). A Tech-Lover, Blogger and YouTuber, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Tech Reviews. Motive: Instilling people towards Success...

7 Comments

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.