Agent Smith Malware Kya Hai? Phone se Malware Remove Kaise Kare?

0
136
Agent Smith Malware Kya Hai

वायरस सुरक्षा की पूरी जानकारी: Agent Smith Malware Kya Hai?

Hi friends! अगर आपके पास एक स्मार्टफ़ोन है, तो आपने कभ-न-कभी virus & malware के बारे में सुना ही होगा. लेकिन, क्या आपको पता है कि Agent Smith Malware Kya Hai?

मैं आपको आगाह करना चाहूँगा कि अगर आप Android Device का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप थोडा सावधान हो जाइए. Cyber Security Firm CheckPoint Research ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक भारत में 1.5 करोड़ android mobiles खतरनाक virus से ग्रस्त हैं. इस malware का नाम Agent Smith है.

यह मालवेयर दुसरे वायरस जैसे आपके फ़ोन को ख़राब और hang तो करता ही है, साथ ही यह आपके banking data की भी चोरी करता है. इस वजह से आपको इस खतरनाक malware के बारे में बहुत ही जरुरी है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आखिर ये Agent Smith Malware Kya Hai और यह आपके फ़ोन को किस तरह से नुकसान कर रहा है? अगर आप भी Apne Phone se Agent Smith Malware Remove Karne ka Tarika ढूंढ रहे हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

What is Agent Smith Malware in Hindi?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Malware Kya Hota Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि Malware एक तरह का वायरस यानि सॉफ्टवेर प्रोग्राम ही होता है जिससे users की personal data को चोरी किया जाता है.

Malware Attack का एक बड़ा कारण इन्टरनेट से की जानेवाली downloading भी हो सकती है. इसलिए आप जब भी कुछ डाउनलोड कर रहे हों, तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि वो वेबसाइट आधिकारिक और विश्वसनीय है या नहीं.

मालवेयर आपके कंप्यूटर या मोबाइल के किसी एक फाइल तक पहुँचने के बाद वो आपके पुरे सिस्टम तक पहुँच सकता है. इतना ही नहीं, वो आपके सारे डिटेल्स को किसी दुसरे device में भी ट्रान्सफर कर सकता है.

Agent Smith Malware Kya Hai?

अब हम आते हैं अपने मुख्य मुद्दे पर कि आखिर ये Agent Smith Malware Kya Hai? तो जैसा अभी मैंने आपको बताया कि Security Firm CheckPoint के रिपोर्ट के अनुसार यह दुनियाभर के 2.5 करोड़ और सिर्फ भारत के 1.5 करोड़ फ़ोन को प्रभावित किया है.

यह malware users को फायदा पहुँचाने वाले विज्ञापन (advertisements) दिखाकर उनके banking data को चोरी करने का काम करता है. रिसर्च करने वाली कंपनी ने कहा है कि स्मार्टफ़ोन यूजर को थर्ड पार्टी app store से app नहीं डाउनलोड करने चाहिए.

ऐसा इसलिए क्योंकि Agent Smith Malware को पहली बार 9App Store से ही डाउनलोड किया गया था. मैं आपको बता दूँ कि इसका कोई app icon नहीं होता है, यह दुसरे apps के साथ install हो जाता है और इसका आइकॉन hide रहता है. इस मालवेयर की चपेट में भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका तक के यूजर्स आए हैं.



Agent Smith Malware ke Nuksan

वैसे तो सभी वायरस और मालवेयर किसी भी device के लिए बहुत खतरनाक होते हैं. ये आपके सिस्टम को hang कर सकते हैं और आपके पर्सनल डिटेल्स को भी चोरी कर सकते हैं. तो अब हम जानते हैं कि Agent Smith Malware आपके फ़ोन में क्या-क्या कर सकता है?

आप सभी जानते हैं कि आप अपने फ़ोन में जब भी कोई नया एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं, तो वो आपसे कुछ permissions मांगता है. यदि आपके फ़ोन में Agent Smith Malware आ जाता है, तो इस तरह के सभी permissions के साथ पूरे फ़ोन का access उनके पास होगा.

Agent Smith Malware Kya Hai Nuksan

इसके बाद यह आपको लुभाने के लिए तरह-तरह के advertisements दिखायेगा, जिससे आप उन ads पर क्लिक कर अपने डिटेल्स साझा कर दें. उसके बाद यह आपके सभी तरह के personal details & banking details चुरा लेगा और आपको पता तक नहीं चलेगा कि मेरे फ़ोन में ऐसा भी कुछ हो रहा है.

How to Remove Agent Smith Malware in Hindi

ये खतरनाक Agent Smith Malware Kya Hai? यह जानने के बाद कि ये आपको किस तरह से नुकसान पहुंचा सकता है, आपके मन में एक सवाल जरुर होगा कि आखिर हम Apne Phone se Agent Smith Malware Remove Kaise Kare?

  • इसके लिए सबसे पहले तो आप अपने फ़ोन की settings में जाएं.
  • अब आपको Apps Section में जाकर वैसे application को ढूंढना है, जिसे आपने इनस्टॉल ही नहीं किया है.
  • अगर आपके फ़ोन में ऐसा कोई application दिखा रहा है, जिसे आप जानते नहीं है, उसे आपने कभी डाउनलोड नहीं क्या है, उसे तुरंत ही uninstall कर दें.
  • और अगर आपको कुछ भी पता न चल रहा हो, तो हाल में आपने जिन apps को इनस्टॉल किया है; उन्हें uninstall कर दुबारा इनस्टॉल करें, वो भी Google Play Store से.
  • अंत में एक बार फिर कहूँगा कि आप किसी भी third-party apps store से कोई भी app download न करें, क्योंकि उनमें virus & malware होने की शंका रहती है.

Conclusion: Agent Smith Malware Kya Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of Agent Smith Malware in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Malware Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Agent Smith Malware Kya Hai?

इस खतरनाक मालवेयर से कितना नुकसान है? Apne Phone se Agent Smith Malware Remove Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के Cyber Security Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here