Achha AC Kaise Kharide? Inverter AC, Window, Split or Portable AC

2
122
Sabse Achha AC Kaise Kharide

Achha AC Kaise Kharide? Best AC Buying Guide in Hindi

Hi friends! क्या आपको पता है कि Apne liye Best Sabse Achha AC Kaise Kharide? आप तो जानते ही हैं कि पहले की अपेक्षा आज के समय में काफी भीषण गर्मी है.

गर्मी के मौसम में जब पंखे और कूलर से राहत न मिले, तो फिर एक ही उपाय बचता है Air Conditioner यानि AC. आज बड़े-बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों में भी देखें, तो यह अब लोगों की जरुरत बनता जा रहा है.

लेकिन जब AC खरीदने जाते हैं, तो सबसे पहले मन में यही सवाल आता है कि Split AC खरीदें या Window Air Conditioner? आज मार्केट में window, split, inverter और portable AC जैसे कई विकल्प मौजूद हैं, इस कारण लोगों को AC चुनने में परेशानी होती है.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Apne liye Sabse Achha AC Kaise Kharide? Window AC vs Split AC me Kya Difference Hai? अगर आप भी अपने घर के अनुसार सबसे अच्छा AC खरीदना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Types of Air Conditioner in Hindi

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Air Conditioner यानि AC Kitne Tarah ke Hote Hai? उसके बाद सभी के खूबियों और कमियों के बारे में जानकार हम यह आसानी से निर्णय ले सकते हैं कि हमारे लिए Kaun-sa AC Best Hai? और आप दुबारा पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी कि Apne liye Sabse Achha AC Kaise Kharide?

वर्त्तमान समय में मार्केट में कुल 4 तरह के AC उपलब्ध हैं, जो निम्न हैं:

  • Window AC
  • Split Air Conditioner
  • Portable AC
  • Inverter AC

Window AC Kya Hota Hai?

जब भी हम AC खरीदने की सोचते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में जो फोटो आता है वो है Window AC. जैसा इसका नाम है, वैसे ही विंडो AC को घर की खिड़की में फिट किया जाता है.

Window Achha AC Kaise Kharide

Window Air Conditioner का कुछ हिस्सा घर के अन्दर और बाकी खिड़की से बाहर होता है. इसमें compressor भी साथ ही में होता है, जो खिड़की से बाहर की ओर होता है, ताकि उससे निकलने वाली गर्मी और शोर कमरे से बाहर ही रहे.

इसके अगले हिस्से में ठंडी हवा फेंकने वाला blower होता है. चूँकि यह अधिक क्षमता वाले नहीं होते, इसलिए एक सामान्य आकार के कमरे के लिए यह उपयुक्त होता है, लेकिन बड़े कमरों, ऑफिस आदि के लिए split AC को बेहतर माना जाता है.

Window AC Pros & Cons in Hindi

अब हम Window AC की खूबी और कमी के बारे में बात करते हैं. ताकि आपको एक विस्तृत उत्तर मिल सके कि Sabse Achha AC Kaise Kharide?

  • यह installation में आसान होता है. अगर इसे किसी और window में भी शिफ्ट करना है, तो यह भी आसानी से किया जा सकता है.
  • Window AC, split & portable AC की तुलना में कम कीमत में आ जाता है.
  • हालाँकि इस तरह की AC की सबसे बड़ी कमी यही है कि ज्यादा आवाज करता है और बिना विंडो वाले रूम में इसे नहीं लगाया जा सकता.

Split AC Kya Hota Hai?

एयर कंडीशनर मार्केट में जो सबसे ज्यादा बिकने वाला AC है, वो है split AC. यह काफी चलन में है. तो अब हम जानते हैं कि Split AC Kaisa Hota Hai?

अगर आपको पता हो, तो split का मतलब होता है ‘विभाजन’ यानि बांटना. तो Split AC दो हिस्से में बंटा होता है.

इसका एक यूनिट यानि जिसमें compressor होता है, उसे घर के बाहर इनस्टॉल किया जाता है. यह शोर के साथ गर्मी उत्सर्जित करता है. दूसरा हिस्सा घर के अन्दर की दीवार पर लगाया जाता है.

Air Flow ज्यादा होने के कारण यह बड़े हॉल में भी बेहतर तरीके से काम करता है. दीवार पर टंगने की वजह से यह घर की खूबसूरती को भी बढ़ता है, लेकिन कीमत के मामले में यह Window AC से महंगा होता है. इसे घर में कहीं भी सुविधाजनक जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है.



Split AC Pros & Cons in Hindi

आज के समय में आपको अधिकतम घर में split AC ही देखने को मिलेगा. तो अब हम Achha AC Kaise Kharide? के सन्दर्भ में  Split AC ke Phayde aur Nuksan के बारे में बात करते हैं.

  • यह AC बहुत कम आवाज करता है, इसलिए बेडरूम के लिए परफेक्ट आप्शन हो सकता है.
  • Split AC का कंप्रेसर और कंडेंसर बाहर लगा होता है.
  • इसे घर में कहीं भी इनस्टॉल किया जा सकता है. इसके लिए जरुरी नहीं है कि window रूम में हो ही.
  • खूबसूरती के मामले में window AC से यह बेहतर होता है.
  • हालाँकि इसका shifting और relocation कठिन कार्य है और यह महंगा भी होता है.

Apne liye Achha AC Kaise Kharide

Portable AC Kaisa Hota Hai?

इन दिनों मार्केट में Portable AC भी आ गए हैं. यह देखने में कूलर की तरह ही होता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी यही है कि इसे सुविधा अनुसार कमरे में कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है.

सबसे खास बात यह है कि इसे install करने के झंझट नहीं होता है. हालाँकि इसकी कीमत window & split दोनों से ज्यादा होती है.

छोटे flats या कमरों के लिए आजकल इसका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. खासकर जो लोग रेंट पर रहते हैं और लगातार रूम चंगे करते रहते हैं, उनके लिए यह अच्छा आप्शन हो सकता है.

Portable AC ke Phayde aur Nuksan

इसे shift करना या फिर एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान है क्योंकि इसे आपको कहीं पर install करना नहीं पड़ता है.

हालाँकि Portable AC अभी भारत के लिए नया है और यह महंगा भी होता है. अभी कुछ बड़े ब्रांड के ही portable AC मार्केट में मौजूद हैं.



Inverter AC Kya Hota Hai?

जैसे-जैसे technology बढ़ रहा है, वैसे-वैसे नए-नए high-tech products भी आ रहे हैं. Air Conditioner के क्षेत्र में अब एक और प्रकार आ गया है, जो है Inverter AC. तो अब हम बात करते हैं कि Inverter AC Kaisa Hota Hai?

पहले तो मैं आपको बता दूँ कि Inverter AC का मतलब यह नहीं होता है कि यह inverter पर चलता है या फिर power cut होनेके बाद भी यह चलता रहेगा, बल्कि यह inverter technology पर कार्य करता है.

Traditional non-inverter AC में कंप्रेसर मोटर ON-OFF होता रहता है, लेकिन इन्वर्टर AC में compressor हमेशा ON होता है, इसलिए बिजली की खपत कम होती है. बिजली की बचत के साथ-साथ यह AC एक जैसा तापमान भी बरकरार रखता है.

Inverter AC vs Normal AC me Difference की बात करें तो जब तक Inverter AC को अधिकतम कुलिंग या हीटिंग पर न सेट कर दिया जाए, इससे कंप्रेसर पर अधिकतम लोड नहीं पड़ता. इससे अलग non-inverter AC में लगातार कंप्रेसर पर जोर पड़ता रहता है.

Inverter AC Pros & Cons in Hindi

अब हम Inverter AC ke Phayde aur Nuksan की बात करें तो यह विंडो और नॉन-इन्वर्टर AC के मुकाबले बिजली की कम खपत करता है.

  • अगर आप एक high power saving AC खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है.
  • Inverter AC से बेहतर कुलिंग तभी संभव है, जब insulation बेहतर हो और कमरे के एरिया के हिसाब से AC हो.
  • वहीँ दूसरी ओर, यह विंडो AC के मुकाबले काफी महंगा होता है.

Sabse Achha AC Kaise Kharide?

मैंने आपको सभी तरह के AC के बारे में बता दिया है. इन सभी के बारे में जानने के बाद अभी भी Apne liye Achha AC Kaise Kharide? इसमें आपको समस्या आ सकती है क्योंकि AC Size or Capacity अनुसार भी मिलती है.

अगर आपके कमरे का साइज़ छोटा है और आप 2 या 2.5 टन की AC खरीद लेते हैं, तो फिर बिजली बिल से परेशान हो सकते हैं. अगर कमरे का floor 90 square feet से छोटा है, तो 0.8 टन का AC पर्याप्त है.

इसी प्रकार 90-120 स्क्वायर फीट वाली जगह के लिए 1.0 टन का Air Conditioner, 120-180 स्क्वायर फीट के लिए 1.5 टन और 180 स्क्वायर फीट से बड़ी जगह के लिए 2.0 टन का AC सबसे अच्छा होता है.

अपने घर की साइज़ के अनुसार अब आप Apne liye Sabse Achchha Air Conditioner काफी आसानी से चुन सकते हैं. इसके अलावा अगर आप और भी अच्छे फीचर वाले और थोड़े high-tech AC खरीदना चाहते हैं, तो उसके बारे में अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ.

Star Rating Power Saving AC Kya Hai?

कई बार AC खरीदने से लोग इसलिए भी डरते हैं, क्योंकि बिजली का बिल अधिक आता है. आजकल हर इलेक्ट्रॉनिक सामान पर बिजली की बचत को लेकर star rating होती है.

जितनी ज्यादा star rating होगी, वह उतनी ज्यादा power saving करेगा. इसलिए ज्यादा star rating वाला AC खरीदना सही होगा.

मार्केट में आपको अधिकतम 5 star rating AC मिल जाएगा, जो सबसे ज्यादा बिजली का खपत करेगा. हालाँकि, यह कम star rating वाले AC से थोडा महंगा होता है, लेकिन इसमें बिजली की कम खपत के साथ-साथ और भी कई फीचर मिल जाएँगे.



Best AC Buying Guide in Hindi

अब हम बात करते हैं कि Apne liye Sabse Achha AC Kharidate Samay Dhyan Rakhne Vali Baaten क्या हैं?

Filter, Air Flow, Swing: AC में खरीदते समय देखना होगा कि उसमें बढ़िया फ़िल्टर लगा हो. साथ ही, Air Flow यह तय करता है कि आपका AC कितनी देर में कमरे को ठंडा कर सकता है. AC में कुलिंग स्पीड को तय करने की सुविधा भी होनी चाहिए. Split और Portable AC में स्विंग की सुविधा होती है. अब कुछ window AC में भी यह फीचर आने लगे हैं, हालाँकि यह थोडा महंगा भी होता है.

Timer & Sensor: अगर AC में टाइमर फीचर है, तो यह तय समय पर automatic ON-OFF हो जाएगा. सेंसर का काम कमरे के तापमान को एक जैसा रखना होता है.

Voltage Stabilizer: आप जितने टन का AC खरीद रहे हैं, उसी हिसाब से स्टेबलाइजर भी होना चाहिए, नहीं तो आपका AC बहुत ही जल्द ख़राब हो सकता है.

Conclusion: Achha AC Kaise Kharide?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Differences between Window AC, Split AC, Portable & Inverter AC. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Best AC Buying Guide in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Kaun-sa Air Conditioner Best Hai?

Apne liye Sabse Achha AC Kaise Kharide? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Buying Guide Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here