Attractive RESUME Banane ke Tips in Hindi: Achchha Resume Kaise Banaye?

0
45
Achchha Resume Kaise Banaye

10 Tips for Attractive Resume: Achchha Resume Kaise Banaye?

Hi friends! क्या आपको पता है कि एक Achchha Resume Kaise Banaye? किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने का पहला चरण resume होता है.

जब आप किसी नौकरी के लिए अपनी दावेदारी करते हैं, तो आप कंपनी की मांग के अनुरूप अपनी सभी योग्यताओं को दर्शाते हैं, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में त्रुटियाँ सफलता की राह में बाधा बन जाती है.

ऐसे में जरुरी है कि resume बनाते समय विशेष सावधानी के साथ यदि कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए, तो आपकी राह आसान बन सकती है. आपका RESUME आपके व्यक्तित्व का आईना है. इसलिए भी जरुरी है कि रिज्यूमे को बहुत ध्यान से और गंभीरता से तैयार करें.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि Achchha Resume Kaise Banaye? अगर आप भी Attractive Resume Banane ke Tips के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Necessity of Resume Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Resume Banane ki Jarurat Kyo Hai? कल्पना कीजिए, आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं और आपसे पूछा जाता है – आपने अब तक क्या-क्या किया है और कंपनी आपको नौकरी क्यों दे? और ध्यान रहे, इसका जवाब आपको सर्फ 30 सेकंड में देना है.

ऐसे में आप क्या करेंगे. आपके दिमाग में हलचल मच जाएगी. पहले क्या जवाब दें. क्या पहले मैं नौकरी के बारे में बताऊँ? या फिर जो हासिल किया है, उसके बारे में बताऊँ? या फिर पढाई के बारे में या फिर ये कि नयी कंपनी में क्या कर सकता हूँ?

जैसे ही आप सोचना शुरू करेंगे, 30 सेकंड ख़त्म हो जाएँगे. यह नौबत उन स्थितियों में आती है, जब इंटरव्यू लेनेवाले को आपके resume से कुछ समझ में नहीं आ रहा होता है.

माना जाता है कि एक कंपनी में शुरूआती समय में आपके resume पर 30 सेकंड से ज्यादा समय नहीं दिया जाता है. अगर आपका resume अच्छा है, कुछ अलग है, तब तो सामने वाला रूचि लेता है, वरना छोड़कर आगे बढ़ जाता है. अतः आपको भी यह पता होना चाहिए कि Achchha Resume Kaise Banaye?

Achchha Resume Kaise Banaye

Attractive & Achchha Resume Banane ke Tips

अब हम अपने मुख्य मुद्दे पर बात करते हैं कि Achchha Resume Kaise Banaye? तो मैं आपको बता दूँ कि Resume बनाने से पहले तय करें कि रिज्यूमे में क्या-क्या highlight करना है.

ज्यादातर लोग सिर्फ वही बातें लिखते हैं, जो उन्हें मोटे तौर पर आसानी से याद रहती है. लेकिन, सिर्फ इतने से काम नहीं चलने वाला, क्योंकि यह जरुरी नहीं कि जो आपको याद है वह सबसे अच्छा है.

अलग-अलग पदों पर रहते हुए, जो अलग-अलग प्रोजेक्ट आपने किये हैं, उनको एकत्रित करें. अगर याद नहीं आता है, तो पुराने सहकर्मियों से बात करें. ज्यादा से ज्यादा डाटा भी जुटाने की कोशिश करें. उस प्रोजेक्ट की सफलता, उसकी सबसे जरुरी बातें और उसमें आपकी अहम् भूमिका. तीनों को हाईलाइट करने की आवश्यकता है.



Skill, Contribution & Impact Formula in Hindi

रिज्यूमे में SCI (Skill, Contribution, Impact) का फार्मूला जरुर अपनाएं. ध्यान रहे, जो सबसे अच्छे काम रहे हैं, उसी का जिक्र करने की कोशिश करें. हो सके तो सिर्फ चार-पांच सबसे बेहतरीन काम का ही उल्लेख करें.

लेकिन आपके मन में एक सवाल जरुर उठेगा कि आखिर सबसे अच्छे चार-पांच काम का चुनाव कैसे किया जाए? इसके लिए Skill, Contribution & Impact Formula का सहारा लें.

किसी खास प्रोजेक्ट में अपने काम के दौरान कैसा skill प्रदर्शित किया, उसमें आपका contribution कितना रहा और इस पूरे प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी पर कैसे असर रहा. अगर आपके किसी भी काम में SCI Formula फिट नहीं बैठता, तो उसको छोड़ दीजिये.

Achchha Resume Kaise Banaye? इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

1. कंपनी की जरूरतों पर ध्यान दें

क्या आप एक ही resume को हर कंपनी में भेजते हैं? अगर ऐसा है तो आपकी नौकरी की सम्भावना काफी कम हो जाती है.

ध्यान रखें कि जिस कंपनी को जैसी मांग है, अपने रिज्यूमे में उसी तरह के जरुरी बदलाव अवश्य करें. अन्यथा नौकरी के लायक होने के बावजूद आपको मौका न मिले.

कंपनियों की डिमांड बहुत चुनिन्दा होती है, इसलिए रिज्यूमे भेजने से पहले उसके बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें.

2. अनावश्यक और लम्बे वाक्यों से बचें

Resume आपके अबतक के काम का सार है. कोशिश करें कि कम-से-कम में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां सामने वाले को मिले.

कई business school में यह बताया जाता है कि आप सिर्फ एक पेज के रिज्यूमे के फॉर्मेट को फॉलो करें. यह एक पेज इतना प्रभावशाली होना चाहिए कि आपके बारे में सामने वाले को अहम् जानकारियां मिल जाएं.

3. अपने बारे में जानकारी पॉइंट में लिखें

अपने बारे में हर जानकारी अलग-अलग पॉइंट में लिखे, ताकि चीजें स्पष्ट तौर पर पढ़ी जा सकें. कभी पॉइंटर से पहले अजीबोगरीब emoji या निशान न बनाएं. आप नहीं जानते कि जिस शख्स के साथ में आपका रिज्यूमे आया है वो इन बातों को किस रूप में लेता है.

अपने बारे में जानकारी देते समय जन्म का डिटेल लिखें. परिवार के बारे में या फिर आप कितनी भाषाएँ बोल और लिख लेते हैं, ऐसी जानकारियां न लिखें. अगर कंपनी ने जानना चाहा है तब लिखे, वरना ऐसी बातें बिलकुल न लिखें.



4. अपनी उपलब्धियों के बारे में भी बताएं

संक्षेप में आप अपने बारे में जरुर बताएं. खासतौर से व्यक्तिगत उपलब्धियों, सम्मान और अपनी रूचि के बारे में. अगर आप नौकरी के दौरान कई देशों का दौरा कर चुके हैं तो उसका भी जिक्र करें.

अगर आपके स्कूल में किसी खास क्षेत्र में क्लास का नेतृत्व किया, तो उसके बारे में भी बताएं. अगर आपकी किताब प्रकाशित हो चुकी है तो उसके बारे में भी जरुर लिखें.

5. गलतियों से बचें

आपका रिज्यूमे आपके व्यक्तित्व का आईना है. इसके माध्यम से आपका employer आपके बारे में बहुत सारी जानकारी हासिल कर सकता है. इसलिए इसे बनाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि गलतियाँ न करें.

हम मोबाइल और इन्टरनेट पर शब्दों के चलताऊ उपयोग करते हैं, जैसे You को U लिखकर काम चला लेते हैं, लेकिन ये गलती आप अपने रिज्यूमे में कतई न करें. यहाँ आपको spelling की गलतियाँ, वाक्यों के निर्माण में grammar की गलतियाँ इन सबसे बचना है.

यदि आपकी एप्लीकेशन में इस तरह की ढेर सारी गलतियाँ है तो इसका मतलब यह निकला जाता है कि आप स्वभाव से लापरवाह हैं.

6. दूसरों से अलग बनें अपना रिज्यूमे

अमूमन Resume में सभी लोग जिस भाषा का उपयोग करते हैं, उसी भाषा को यदि आपने भी अपनाया है तो आपकी एप्लीकेशन पहली ही बार में रिजेक्ट हो सकती है.

एक ही जैसी भाषा, एक ही जैसा फॉर्मेट और एक ही-सी शब्दावली का उपयोग न करें. इससे आपकी रचनात्मकता पर प्रश्नचिन्ह लगता है.



7. किसी की नक़ल न करें

ये लोभ हर कोई करता है कि रिज्यूमे या तो हम अपने दोस्तों या फिर अपने seniors के कॉपी कर लेते हैं. ठीक वैसे ही जैसे कॉलेज के दिनों में practical copy की कॉपी की जाती थी.

लेकिन आदत बदलनी होगी, आपका रिज्यूमे आपके व्यक्तित्व का प्रतिबिम्ब है. यह आपकी उपलब्धि और आपकी स्किल की अभिव्यक्ति है. ऐसे में कोई और रिज्यूमे कैसे आपकी उपलब्धियों और व्यक्तित्व को अभिव्यक्त कर पाएगा?

इसलिए बेहतर है कि आपका रिज्यूमे खुद ही बनाएं तभी आप उससे न्याय कर पायेंगे. चाहे आप एक पेज का बनायें, लेकिन हो आपका अपना ही बनाया हुआ.

8. बिना मतलब के दावे न करें

अपनी योग्यता और क्षमता को बढ़ा-चढ़ाकर न प्रस्तुत करें. याद रखें कि employer के लिए आपके बारे में जानने के कई साधन होते हैं. वे आपके पुराने दफ्तर जाकर भी आपके दावों को वेरीफाई कर सकते हैं. इसलिए अपने बारे में कुछ बढ़ा-चढ़ाकर न बताएं, ये आपका impression ख़राब कर सकता है.

9. रिज्यूमे छोटा रखें

हालाँकि रिज्यूमे की लम्बाई का कोई तयशुदा मापदंड नहीं है. आपका work experience, qualification आदि-आदि के आधार पर आपका रिज्यूमे बनेगा. फिर भी कोशिश की जानी चाहिए कि आपका रिज्यूमे ज्यादा-से-ज्यादा 2 पेज का हो.

किसी के पास भी उपन्यास पढने का वक़्त नहीं है. कोशिश करें कि आपकी qualification, experience, skill और क्या नया कर सकते हैं इसे दो या फिर बहुत जरुरी हो तो तीन पेज में समेट लें. लेकिन ये भी याद रखें कि शोर्ट करने के चक्कर में कोई महत्वपूर्ण सूचना न रह जाए.



10. सबकुछ सही-सही लिखें

अक्सर देखा जाता है कि लोग employer को खुश करने के चक्कर में अपने रिज्यूमे में वे बातें भी लिख देते हैं, जो उनसे सम्बंधित है ही नहीं. अगर आप भी ऐसा करते हैं या करने की सोच रहे हैं, तो यह आपको भारी पड़ सकता है. इसलिए अपने रिज्यूमे में आप जो भी लिख रहे हैं, एक बार खुद से वेरीफाई जरुर कर लें.

Conclusion: Achchha Resume Kaise Banaye?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं Attractive Resume Banane ke Tips in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Achchha Resume Kaise Banaye? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि Resume Banane ki Jarurat Kyo Hai?

Necessity of RESUME Kya Hai? Achchha Resume Kaise Banaye? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Education Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


Attractive RESUME Banane ke Tips in Hindi: Achchha Resume Kaise Banaye?
4.7 (93.33%) 3 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here