Technology

5G India me Kab Aayega? 4G vs 5G ki Speed Kitni Hai?

5G India me Kab Aayega
Written by MN Hemant

5G Kya Hai? 5G India me Kab Aayega?

Hi friends! क्या आप जानना चाहते हैं कि 5G Kya Hai? Superfast Network 5G India me Kab Aayega? आज के समय में लगभग सभी लोग 4G Network का इस्तेमाल कर रहे हैं.

आप सोचकर देखिए कि 4G SIM में आपको इतना fast internet speed मिलता है, तो 5G ki Speed Kitni Hogi? आज के समय में ही कोई भी HD Movie Download करने में आपको 1-2 मिनट लगते हैं, तो 5G में 1 सेकंड में ही हो जाएगा.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि 5G Kya Hai? 4G vs 5G Technology in Hindi, 5G India me Kab Aayega? तो अगर आप भी 5G ki Speed Kitni Hogi? इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें?

5G Network in Hindi

फ्रेंड्स, आपमें से सभी लोग यह भली-भाँती जानते हैं कि कभी कागज़ में पैगाम लिखकर उसे डाक से पोस्ट किया जाता था, लेकिन आज बस फ़ोन के एक बटन दबाते ही message पहुँच जाता है.

कई दिन में पहुँचाने वाला पैगाम अब पल भर में दुसरे तक चला जाता है. यह सब internet की वजह से संभव हुआ है. यह तो एक छोटा-सा काम है.

Internet ने भारी-भरकम वीडियो share, Video Conferencing और Live Video जैसी सेवाओं को भी आसान बना दिया है. आप कह सकते हैं कि यह सब 4G Technology के आने के बाद हुआ है.

ऐसी बात नहीं है कि पहले ये सभी चीजें नहीं थीं. सेवाएँ पहले भी थीं, लेकिन 4G ने इसे fast कर दिया. 4G का अपग्रेड नेटवर्क 5G बहुत ही जल्द दस्तक देने वाला है. 5G India me Kab Aayega? इसके बारे में आपको थोड़ी ही देर में पता चल जाएगी.

इसे भी पढ़ें: Mobile Radiation se Kitna Nuksan Hai?

1G से 5G Network का सफर

आपमें से काफी लोग यह सोच रहे होंगे कि 4G या 5G में आखिर यह G क्या होता है? मैं आपको बताना चाहूँगा कि मोबाइल नेटवर्क में ‘G’ का आशय Generation यानि पीढ़ी से है.

1G to 5G India me Kab Aayega

1G नेटवर्क से शुरू हुआ सफर अब 5G नेटवर्क तक पहुँच गया है. तो सबसे पहले हम 1G to 5G Network Journey के बारे में जानते हैं, उसके बाद बात करेंगे कि 5G Kya Hai? 5G India me Kab Aayega?



1G Mobile Network in Hindi

1G मोबाइल telephony की पहली generation अर्थात पहली पीढ़ी है. यह Analog Signals पर आधारित तकनीक थी और इसकी क्षमता बेहद ही कम थी. इसे data के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था.

सबसे पहले वर्ष 1979 में 1G technology का उपयोग किया गया था. जापान में Nippon Telegraph & Telephone Company (NTT) ने सबसे पहले इसे लांच किया था.

2G Mobile Technology Kya Hai?

1G Network के बाद आया 2G. पहली बार 1991 में मोबाइल के 2G नेटवर्क का विकास किया गया. 1G जहाँ एनालॉग नेटवर्क थी, वहीं 2G में digital signals का उपयोग किया गया.

2G के लिए Finland से GSM आधारित mobile technology शुरू हुई. वहीं US में CDMA का प्रयोग किया गया. कालिंग के साथ यह डाटा के लिए उपयोग किया जा सकता था, लेकिन इसकी क्षमता काफी कम थी.

हम और आप, लगभग सभी लोग 2G Network में ही पहली बार इन्टरनेट चलाएं हैं. आपको बहुत ही अच्छे से पता है कि इसकी internet speed कितनी कम है.

3G Technology in Hindi

वर्ष 2000 के बाद 3G Network की शुरुआत हुई. इसके लिए ITU (International Telecommunication Union) IMT 2000 नाम से स्टैण्डर्ड बनाया. हालाँकि जापानी कंपनी NTT Docomo ने Pre-commercial Service लांच कर दी थी, लेकिन वर्ष 2001 इसे अधिकारिक रूप से लांच कर दिया गया.

इसमें HSDPA, HSPA, HHPA+ और HHSPA Turbo 3G के ही स्टैण्डर्ड हैं. दुसरे देशों में तो 3G Technology काफी पहले आई थी, लेकिन भारत में यह बहुत ही बाद में आई. उसके तुरंत बाद 4G भी आ गया, इस कारण 3G बहुत ही कम चला. अब तो बेसब्री से इन्तजार है की 5G India me Kab Aayega?



4G Technology Kya Hai?

इसके बारे में तो लगभग सभी लोग जानते होंगे. अभी आप जिस नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो भी 4G ही होगा. 4G तकनीक की शुरुआत वर्ष 2007 में हुई, लेकिन उस वक़्त इसे WiMAX Network पर टेस्ट किया गया था. इसे ITU ने नहीं तैयार किया था.

वहीं वर्ष 2008 में ITU ने 4G के लिए IMT Advance तकनीक की घोषणा कर दी, जो GSM पर आधारित 4G तकनीक थी. इसके बाद से इसमें और विकास देखा गया. 4G के लिए FDD और TDD सहित दो तकनीक है. भारत में दोनों तकनीकों का उपयोग होता है.

4G Service in India बहुत ही बाद आया है. आप सोच सकते हैं कि 2008 में इसे विकसित किया गया था और हमारे देश में यह 2016 के आसपास आया है. वैसे Reliance JIO के कारण ही 4G इतना लोकप्रिय हुआ और अब सभी इसी इन्तजार में हैं कि 5G India me Kab Aayega?

5G Network Kya Hai?

अब बारी आती है 5G की. यह अभी विकसित ही किया जा रहा है, लेकिन उम्मीद है कि बहुत जल्द यह आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. भारत हमेश से थोडा पीछे ही रहा है, तो आपका एक सवाल जरुर होगा कि 5G India me Kab Aayega?

सबसे पहले हम यह जानते हैं कि 5G Kya Hai? तो 5G cellular mobile service के 5वें संस्करण (5th Generation) की नेटवर्क तकनीक है, जो super fast data service के लिए जानी जाती है.

Kya Hai 5G India me Kab Aayega

हालाँकि 4G आने के बाद से ही 5G की चर्चा होने लगी थी, लेकिन इस क्षेत्र में विशेष प्रगति वर्ष 2017 के बाद देखने को मिली. विश्व की प्रमुख mobile telephone network तकनीक का विकास करने वाली संस्था ITU (International Tele-communication Union) ने 3GPP (Third Generation Partnership Program) के तहत दिसम्बर 2017 में ही 5G के लिए मानक की घोषणा की थी.

5G India me Kab Aayega?

इस संस्था यानि ITU ने इस technology का नाम ITU IMT  2020 (International Mobile Tele-communication, 2020  का नाम दिया है. साथ ही, इसके लिए लोगों की भी घोषणा कर दी है.

5G के लिए मानक तय होने के बाद इसके लिए towers और spectrum सहित सभी तरह के उपकरण निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. दूसरी ओर 5G standard तय होने के बाद 5G Phone निर्माण करना भी संभव हो गया है.

Sony, Nokia, Samsung, LG, Huawei और ZTE सहित कई कंपनियों के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है. रही बात device आने की तो Motorola ने Moto Z3 के साथ 5G device की शुरुआत कर दी है. साथ ही Xiaomi भी Mix 3 चाइना में लांच कर दिया है.



5G ki Speed Kitni Hogi?

आपको अब पता चल गया होगा कि आखिर 5G Kya Hai? यह 4G से तेज नेटवर्क ही होने वाला है. तो अब आपका एक सवाल जरुर होगा कि 5G ki Speed Kitni Hogi? इसके लिए हमें पहले यह जानना पड़ेगा कि 5G काम कैसे करती है?

मोबाइल की 5G network technology, lower frequency पर कार्य करती है. इसे 600 MegaHertz से लेकर 6 GigaHertz तक के network bands पर चलाया जा सकता है.

जहाँ 4G के लिए अधिकतम स्पीड 600 Mbps तक ही है, वहीं 5G की स्पीड 1Gbps से ही शुरू है. ऐसे में आप खुद ही सोच सकते हैं कि यह एहसास कैसा होगा? इतना ही नहीं, 5G नेटवर्क पर अधिकतम डाटा स्पीड 20 Gbps तक है.

4G vs 5G Technology in Hindi

5G के बारे में जानने के बाद आप यही सोच रहे होंगे कि आखिर यह 4G से कितना अलग होगा. तो मैं आपको बता दूँ कि 4G की अपेक्षा 5G को कम power खपत करने वाला माना गया है.

इसकी क्षमता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यदि फूल स्पीड पर 5G डाटा चले तो 1 सेकंड में पूरी HD Movie Download की जा सकती है. वहीं latency rate के मामले में भी यह 4G से कहीं आगे है.

एक point से दुसरे point तक data package पहुँचने में जितना समय लगता है, उसे latency rate कहते हैं. 4G का 10 मिलीसेकंड का latency rate है जबकि 5G में सिर्फ 1 मिलीसेकंड का है.

5G ka Use Kaha Hoga?

4G जहाँ विडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो डाउनलोड आदि करने के लिए जाना जाता है, वहीं 5G Service Machine Learning और Machine-to-Machine Communication के लिए ज्यादा जाना जाएगा.

5G आने के बाद IoT (Internet of Things) और Smart Home जैसे सेवाएं काफी तेजी से बढेंगी.

Uses of 5G India me Kab Aayega

इतना ही नहीं, बिना ड्राईवर वाले कार और multi-player विडियो गेमिंग का एहसास भी 5G में किया जा सकेगा. हालाँकि माना जा रहा है कि 5G आने के बाद हेल्थ सेवाओं में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा.

5G Network Kab Aayega?

सिर्फ नेटवर्क ऑपरेटर ही नहीं, बल्कि मोबाइल निर्माताओं ने भी 5G के लिए कमर कस ली है और माना जा रहा है कि 2019 तक 5G सेवाएं दस्तक दे देंगी. हालाँकि यह भी सवाल है कि सबसे पहले 5G नेटवर्क की शुरुआत कहाँ होगी?

वैसे, अब तक तकनीक की शुरुआत यूरोप या जापान से हुई है, लेकिन इस बार चीन ने भी कमर कास ली है. हो सकता है कि सबसे पहले चीन 5G की शुरुआत कर दे. अगर बात करें 5G India me Kab Aayega? तो यह 2020 तक आ जाएगा.



5G India me Kab Aayega?

अब तक कहा जाता है कि भारत तकनीक में दुसरे देशों से काफी पीछे है. यहाँ लगभग 15 साल की देरी से मोबाइल सर्विस आई. 3G सर्विस में भी हम लगभग 10 साल पीछे थे.

यूरोपीय देशों ने 2001 में ही 3G सर्विस लांच करना शुरू कर दिया था, लेकिन भारत में 2011 के बाद यह सर्विस आई. हालाँकि 4G में बहुत ज्यादा देरी नहीं हुई. इसमें लगभग 3 से 4 साल ही पीछे थे.

हाँ, 5G में शायद ऐसा भी न हो. Reliance Industries के चेयरमैन व् मैनेजिंग डायरेक्टर Mukesh Ambani ने वर्ष 2016 में अनपी 4G Service की शुरुआत के समय ही यह घोषणा की थी कि JIO Network 5G Ready है. कंपनी ने 5G की विकास के लिए Samsung से समझौता भी कर लिया है.

Airtel भी इस मामले में JIO से पीछे नहीं है. कंपनी ने चीनी वेंडर Huawei के साथ समझौता किया है और गुरुग्राम के मानसेर में भारत का पहला 5G Experience Center स्थापित किया है. फिलहाल यह परिक्षण के तौर पर है.

भारत सरकार के उपक्रम BSNL ने भी 5G को लेकर घोषणा कर दी है. ऐसे में समझ सकते हैं कि 5G को लेकर भारत भी पूरी तरह से तैयार है.

Conclusion: 5G India me Kab Aayega?

तो फ्रेंड्स, बस यही है 5G Technology Full Information in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल 5G Network in Hindi अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि India me 5G ki Speed Kitni Hogi? 5G India me Kab Aayega?

5G Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Technical Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमारे Email Newsletter में अपना Email ID दे सकते हैं. इससे आनेवाली सभी आर्टिकल्स की जानकारी आपको ईमेल पर ही मिल जाएगी.

5G India me Kab Aayega? इस नेटवर्क में आपको क्या-क्या नया देखने को मिलेगा. इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए हुए YouTube Video को भी देख सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


5G India me Kab Aayega? 4G vs 5G ki Speed Kitni Hai?
4.8 (95%) 4 votes

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

3 Comments

Leave a Comment