3D Printing Kya Hota Hai? Benefits of 3D Printing Technology in Hindi

0
53
3D Printing Kya Hota Hai

2D vs 3D Printing Kya Hota Hai?

Hi friends! आपमें से सभी लोग normal printing के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि 3D Printing Kya Hota Hai?

जो भी सामान्य प्रिंटर हम अपने आस-पास देखते हैं, वो 2D Printer होता है. 3D Printer इससे काफी एडवांस्ड होता है और इससे जो three-dimensional printing होती है, वो एकदम real object के जैसे ही लगती है.

अगर आपको 2D और 3D में फर्क मालूम न हो, तो मैं आपको बता दूँ कि 2D Models में आप किसी चीज़ को केवल सामने से ही देख सकते हैं. उदाहरण के लिए आप किसी चीज़ का प्रिंट निकलते हैं, तो उसे आप हर तरफ से नहीं देख सकते हैं. पर 3D Models को आप चारों तरफ के अलावा ऊपर और निचे साइड भी देख सकते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि आखिर यह 3D Printing Kya Hota Hai? और इसका इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है. अगर आप भी Benefits of 3D Printing in Hindi के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

3D Printing Technology Kya Hai?

फ्रेंड्स, सबसे पहले हम यह जानते हैं कि 3D Printing Kya Hota Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि 3D Printing एक ऐसी technology है, जिससे three-dimensional object बनाया जाता है.

इसे additive manufacturing भी कहते हैं. इसके दिन-प्रतिदिन बढ़ते उपयोग को देखते हुए यह आशा की जा सकती है कि आनेवाले समय में यह तकनीक हमारे लिए बेहद उपयोगी साबित होनेवाली है, क्योंकि इसका क्षेत्र बढ़ता ही जा रहा है.

बात करें यहाँ पर हम 3D Printing ke Upyog के बारे में, तो इसके बढ़ते चलन से इस तकनीक के जरिये न केवल मकान बनाये जा रहे हैं, बल्कि इंसानी शरीर के कई अंग बनाना भी संभव हो गया है, जैसे- दांत, कान और हड्डी के पार्ट्स, आदि. इसके अलावा अब बहुत से designer 3D Printers का इस्तेमाल करते हैं. इसके जरिये कुर्सी, गहने, जूते आदि भी आसानी से बनाये जा सकते हैं.

3D Printing Kya Hota Hai

3D Printing Kaam Kaise Karti Hai?

वर्त्तमान समय का यह अद्भुत तकनीक 3D Printing Kya Hota Hai? इसके बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा. अब हम Working of 3D Printers in Hindi के बारे में बात करेंगे.

3D Games & Movies के बारे में तो आपने सुना ही होगा. आपमें से काफी लोगों ने ऐसे गेम खेले भी होंगे या फ़िल्में देखे होंगे. 3D image का अर्थ है तीन दिशाओं से दिखने वाली image. सामान्य रूप से हम किसी भी चित्र की केवल लम्बाई और चौड़ाई ही देख पाते हैं, मगर 3D image में हम उस चित्र की गहराई भी देख सकते हैं.

ख़ास बात यह है कि ऐसी इमेज देखने में बिल्कुल वास्तविक लगती हैं. जिन्होंने 3D फ़िल्में या गेम देखे हैं, उन्होंने इस बात का अनुभव किया होगा.

ठीक इसी प्रकार 3D printing में एक ऐसे ही प्रोडक्ट के कई layer और digital file का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें material को तब तक लगातार एक के ऊपर एक क्रम में लगाया जाता है, जब तक फाइनल प्रोडक्ट three-dimensional figure में बदल न जाये.



3D Model Kaise Banaya Jata Hai?

अगर आप किसी भी object का 3D model कंप्यूटर में बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए Blender नामक software से ये चीज़ आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

  • कंप्यूटर के blender software में बनी 3D file को 3D Printer में डाला जाता है.
  • इसके बाद 3D प्रिंटर प्लास्टिक या बताये गए किसी दूसरे material का इस्तेमाल करके उस ऑब्जेक्ट का बिल्कुल same to same model तैयार कर देता है.
  • Blender software की फाइल AMF यानी Additive Manufacturing File फॉर्मेट में होती है.

Benefits of 3D Printing in Hindi

अब हम बात करते हैं कि 3D Printing Technology ke Labh Kya Hai? इस तकनीक से complex shape वाली चीजों को भी बिना किसी extra cost के बनाया जा सकता है.

Injection Moulding और Metal Casting जैसे काम, जिनमें हर पार्ट को विशेष रूप से तैयार करना पड़ता है, उसके लिए आने वाले custom tools अक्सर महंगे होते हैं; जबकि 3D printing में इस तरह के टूल्स की जरुरत नहीं पड़ती.

  • 3D Printed Parts को high heat registrants, high strength और bio-compatible भी बनाया जा सकता है.
  • इसके लिए इस तकनीक को सपोर्ट करनेवाले मैटेरियल्स की बड़ी रेंज उपलब्ध है. इसके जरिये बनने वाली हर वस्तु के विभिन्न पार्ट्स को अपने हिसाब से customize किया जा सकता है.
  • जैसे आप जो कपडे खरीदते हो, उनके standard size आते हैं. यदि किसी खास साइज़ में आपको कोई फेरबदल करना हो, तो traditional manufacturing में वैसा नहीं होता; लेकिन 3D printing में यह संभव है.

Conclusion: 3D Printing Kya Hota Hai?

तो फ्रेंड्स! बस यही है Full Information of 3D Printing in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल 3D Printing Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको यह भी अच्छे-से पता चल गया होगा कि 3D Printing ke Labh क्या-क्या हैं?

Benefits of 3D Printing या फिर 3D Printing Technology Kya Hai? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल हो, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Tech Explanation Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here