Education

12th Arts ke Baad Kya Kare? Career Options after 12th Arts in Hindi

12th Arts ke Baad Kya Kare
Written by MN Hemant

12th Arts ke Baad Career Courses

Hi friends! सभी छात्रों के मन में एक सवाल जरुर होता है कि 12th Arts ke Baad Kya Kare? 12वीं परीक्षा के बाद students के बिच सबसे ज्यादा यह टेंशन रहती है कि आगे वह क्या पढ़े जिससे भविष्य अच्छा हो.

कई बार students अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों की सलाह पर कोर्स का चयन करते हैं. फिर बाद में उन्हें लगता है कि यह कोर्स हमारे लिए है ही नहीं?

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रहा हूँ कि 12th Arts ke Baad Kya Kare? What are the Career Options after 12th Arts in Hindi? अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो यह आर्टिकल 12th Arts ke Baad Kya Kare? अंत तक जरुर पढ़ें.

Best Career Options after 12th in Hindi

फ्रेंड्स, जैसे अभी मैंने आपको बताया कि सभी लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि 12th ke Baad Kya Kare? और अधिकतम लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों की सलाह पर कोर्स चुनकर फिर बाद में पछताते हैं.

इस वजह से बेहतर होगा कि आप अपनी रूचि का ख्याल रखें और अपनी मेरिट के अनुसार विषयों का चयन करें. ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि आपके दोस्त ने अगर IIT-Engineering करने की सोची, तो आपको भी वही करना चाहिए.

12th Arts ke Baad Kya Kare

आप जिस फील्ड में रूचि रखते हैं, अगर उसी से सम्बंधित कोर्स करते हैं, तो सफलता प्राप्त करने के आसार अधिक रहते हैं. साथ ही उससे आपको आत्म-संतुष्टि भी मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: Sarkari Naukari Jaldi Kaise Paye?

12th Arts ke Baad Kya Kare?

अगर बात Arts के विषयों की हो तो यह आम धारणा हो गई है कि Arts पढ़कर अच्छा भविष्य नहीं बन पाता है. अगर आपकी दिलचस्पी आर्ट्स में है तो किसी अन्य की बात पर ध्यान न दें, आप जो पढना चाहते हैं वही पढ़ें.

आर्ट्स में दर्जनों ऐसे विषय हैं जिसकी पढाई करने के बाद आप मोटी सैलरी पा सकते हैं. तो अब मैं आपको कुछ Best Career Options After 12th Arts के बारे में बताने जा रहा हूँ.

यही उम्मीद रखता हूँ कि 12th Arts ke Baad Kya Kare? इस आर्टिकल को पढने के बाद आप किसी दूसरे के सलाह पर अपना भविष्य का निर्णय नहीं लेंगे. आपकी रूचि जिस तरफ है, उसी ओर आप 12th Arts के बाद भी कोर्स कर सकते हैं.



Event Management in Hindi

अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं. Event Management ग्लोबल लेवल पर तेजी से बढ़ने वाला फील्ड है.

इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए. आपके पास imaginative skills, time management, team spirit, management skills होने चाहिए. आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं.

तो अगर आप यही सोच रहे हैं कि 12th Arts ke Baad Kya Kare? तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, इवेंट मैनेजमेंट जैसे और भी कई और कोर्स हैं.

12th Arts ke Baad Management

यह आम धारणा है कि मैनेजमेंट की पढाई commerce stream वाले स्टूडेंट्स करते हैं, मगर ऐसा नहीं है.

अगर आप मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो आप BBA यानि Bachelor in Business Administration, BBM यानि Bachelor in Business Management और Bachelor in Business Studies की पढाई कर सकते हैं.

इन कोर्सेज को करने के बाद आप इनसे सम्बंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद MBA कर सकते हैं.

Audio Visual Media & Animation Courses

यह करियर journalism, film industry, brand promotion, photography से जुड़ा हुआ है. अगर आपके पास creative skills हैं तो आप इसमें आ सकते हैं.

12th Arts ke Baad Kya Kare Video Marketing

Arts के क्षेत्र में उभरता हुआ यह career जॉब देने में भी आगे है. इस कोर्स को करने के बाद आप चाहेंगे तो खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं.



Tourism after 12th Arts in Hindi

हमारे देश या विदेशों में भी tourism को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये invest किये जा रहे हैं. टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो.

यहाँ Tourist Guide से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे. इसके साथ ही आप अपना खुद का travel business भी कर सकते हैं.

Bachelor in Social Work in Hindi

देश भर में NGO (Non-Governmental Organization) का तेजी से विकास हो रहा है. विदेश NGO भी भारत में तेजी से अपना काम बढ़ा रहे हैं.

अगर आपकी दिलचस्पी social work में है तो आपके लिए इससे बेहतर career कुछ हो ही नहीं सकता है. इस क्षेत्र में कई संगठन किसी एक क्षेत्र में काम करते हैं.

12th Arts ke Baad Kya Kare Social Work

Disaster Management after 12th Arts

प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने के साथ ही इस समस्या से निपटने वालों की भूमिका अहम् हो गई है. इस समस्या से निपटने का काम करते हैं disaster management professionals.

इनको इस खास काम के लिए ट्रेंड किया जाता है, जिससे ये लोग आपदाओं में फंसे लोगों की मदद कर सकें. अगर अब भी आप यह सोच रहे हैं कि 12th Arts ke Baad Kya Kare? तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है, अभी मैं आपको और भी कोर्स बताने जा रहा हूँ.

12th Arts ke Baad Wildlife Photography

अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है तो आप wildlife photography में करियर बना सकते हैं.

इस career में एक तरफ तो जंगल आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा मगर दूसरी तरफ इसमें जंगल में होनेवाले खतरे का भी सामना करना पड़ेगा.

12वीं के बाद आप BA in Photography के अलावे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.



Personal Stylist Course after 12th Arts

पर्सनल स्टाइलिस्ट का काम होता है लोगों का make-over करना और लोगों के dressing sense को भी बढ़ाना.

Actor, Model अपने आस-पास ऐसे लोगों को हरवक़्त रखते हैं ताकि वे हर मौके पर कुछ अलग दिख सकें.

Jewelry Designing in Hindi

अगर आपकी रूचि डिजाइनिंग क्षेत्र में जाने की है तो ज्वेलरी डिजाइनिंग आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है.

12th Arts ke Baad Kya Kare Jewelry Designing

Anthropology after 12th Arts in Hindi

अगर आपकी रूचि मानव के विकास को जानने में है तो anthropology आपके career के लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है.

इस कोर्स में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है. यह अभी ज्यादा प्रचलित नहीं हुआ है, इस कारण इसमें कम्पटीशन बहुत कम है.

Conclusion: 12th Arts ke Baad Kya Kare?

तो फ्रेंड्स! बस यही हैं कुछ Best Career Options after 12th in Hindi. मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल Career Courses for 12th Arts Students अच्छा लगा होगा. और अब आपको भी अच्छी तरह पता चल गया होगा कि 12th Arts ke Baad Kya Kare?

12th Arts Career Courses से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और Career Guidance Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

अभी के लिए इतना ही, जल्द ही मिलेंगे किसी नए topic के साथ. Keep Reading… Keep Growing…


12th Arts ke Baad Kya Kare? Career Options after 12th Arts in Hindi
5 (100%) 2 votes

About the author

MN Hemant

MN Hemant is a Hindi Tech YouTuber and Blogger from Bokaro, Ranchi, Jharkhand of India. He is a Tech-Lover, heartly passionate about Smartphones, Gadgets and Future Technology.

1 Comment

Leave a Comment